News In Brief Government Policies
News In Brief Government Policies

दूरसंचार मंत्री ने लॉन्च किया गतिशक्ति संचार पोर्टल

Share Us

682
दूरसंचार मंत्री ने लॉन्च किया गतिशक्ति संचार पोर्टल
16 May 2022
8 min read

News Synopsis

दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव Telecom Minister Ashwini Vaishnav ने शनिवार को गतिशक्ति संचार पोर्टल Gatishakti Sanchar Portal का उद्घाटन करते हुए कहा कि आरओडब्ल्यू को दिसंबर तक कानूनी समर्थन मिल जाएगा। उन्होंने कहा कि इस पोर्टल के जरिए फाइबर तथा टॉवर लगाने की मंजूरी जल्द मिलने के साथ केंद्रीकृत भी हो जाएगी और इससे फाइबर लाइन बिछाने Fiber Line Laying तथा टॉवर लगाने Tower Installation की मंजूरी जल्द मिलने के साथ सेंट्रलाइज्ड भी हो जाएगी और आगामी 5जी सेवा भी जल्द शुरू हो सकेगी। इससे मंजूरियां प्राप्त करने में लगने वाला समय कम होगा, लागत कम होगी और कारोबार करने की सुगमता को बढ़ावा मिलेगा।

पोर्टल की शुरुआत करते हुए वैष्णव ने कहा कि आरओडब्ल्यू के लिए कानूनी प्रावधानों की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि इस वर्ष दिसंबर महीने तक इसके लिए मजबूत कानूनी समर्थन तैयार कर लिया जाएगा। मंत्री ने बताया कि आरओडब्ल्यू ROW मंजूरी मिलने में लगने वाला समय 100 दिन से कम होकर 22 दिन हो गया है। तकनीकी और कानूनी काम पूरा होने के बाद आगे चलकर यह और भी कम होकर एक हफ्ता हो सकता है।

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि हमारा अगला कदम यही होगा सारे पोर्टल जैसे कि गतिशक्ति पोर्टल, रेलवे पोर्टल Railway Portal हाइवे पोर्टल Highway Portal और अन्य इन सभी का एकीकरण करना। हम इन दो तकनीकी एवं कानूनी पहलुओं पर काम करेंगे। इन दोनों मोर्चों पर काम पहले ही शुरू हो चुका है और अगले तीन- चार महीने में इन सभी पोर्टल का एकीकरण हो जाएगा।