News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

तेलंगाना कैबिनेट ने 60,000 करोड़ की मेट्रो विस्तार योजना को मंजूरी दी

Share Us

415
तेलंगाना कैबिनेट ने 60,000 करोड़ की मेट्रो विस्तार योजना को मंजूरी दी
02 Aug 2023
7 min read

News Synopsis

तेलंगाना मंत्रिमंडल ने अगले तीन-चार वर्षों में लगभग 60,000 करोड़ रुपये से हैदराबाद में मेट्रो रेल नेटवर्क Metro Rail Network in Hyderabad का विस्तार करने और अन्य निर्णयों के अलावा 40 लोगों के परिजनों को अनुग्रह राशि प्रदान करने का निर्णय लिया। जिनकी राज्य में हुई भारी बारिश के दौरान मौत हो गई।

मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव Chief Minister K Chandrasekhar Rao की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में राज्य संचालित सड़क परिवहन निगम (आरटीसी) के 43,000 से अधिक कर्मचारियों को सरकारी कर्मचारियों के रूप में मान्यता देने का निर्णय लिया गया।

कैबिनेट बैठक के बाद राज्य के नगर प्रशासन मंत्री के टी रामा राव State Municipal Administration Minister KT Rama Rao ने कहा कि हैदराबाद में सार्वजनिक परिवहन Public Transport in Hyderabad को मजबूत करने के लिए बड़े पैमाने पर मेट्रो रेल का विस्तार करने का निर्णय लिया गया है।

मुख्यमंत्री ने पहले ही रायदुर्गम से हवाई अड्डे Rayadurgam to Airport के बीच मेट्रो रेल की आधारशिला रखी थी, उन्होंने कहा कि मेट्रो रेल का विस्तार कई मार्गों पर होगा जो हैदराबाद को विभिन्न दिशाओं में इसके बाहरी इलाकों से जोड़ते हैं।

उन्होंने कहा कैबिनेट ने पहले किए गए 101 किलोमीटर के अलावा 60,000 करोड़ रुपये के साथ मेट्रो रेल के विस्तार को मंजूरी दे दी। सीएम ने हमारे नगर निगम विभाग को इस परियोजना को आने वाले तीन-चार वर्षों में पूरा करने का निर्देश दिया।

उन्होंने कहा कि सीएम ने मेट्रो रेल अधिकारियों और नगर निगम विभाग से जल्द ही विस्तृत प्रस्ताव प्रस्तुत करने को कहा है।

केंद्र अन्य शहरों की तरह इस परियोजना को लागू करने में मदद करेगा। लेकिन अगर केंद्र मदद नहीं करता है, तो राज्य सरकार खुद इस परियोजना पर काम करेगी।

चंद्रशेखर राव के बेटे रामा राव ने कहा कि कैबिनेट ने राज्य की राजधानी की बढ़ती जरूरतों को पूरा करने के लिए केंद्र से हैदराबाद के हकीमपेट वायु सेना स्टेशन से नागरिक उड्डयन सेवाओं Civil Aviation Services from Hakimpet Air Force Station की अनुमति देने का आग्रह करने का फैसला किया है।

उन्होंने कहा राज्य सरकार का मानना है, कि शहर के विकास को देखते हुए हैदराबाद में दूसरा हवाई अड्डा होना चाहिए।

गोवा और पुणे Goa and Pune जैसे शहरों में रक्षा हवाई अड्डों का उपयोग नागरिक उड्डयन के लिए भी किया जाता है, उन्होंने कहा कि अगर रक्षा अधिकारी नागरिक उड्डयन सेवाएं शुरू होने के बाद हकीमपेट हवाई अड्डे को नियंत्रित और चलाते हैं, तो राज्य सरकार को कोई आपत्ति नहीं होगी।

भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण ने वारंगल-ममनूर हवाई अड्डे Warangal-Mamanur Airport की स्थापना में देरी की, उन्होंने कहा कि कैबिनेट ने मांगे गए उद्देश्य के लिए अतिरिक्त भूमि (लगभग 250 एकड़) आवंटित करने का निर्णय लिया।

रामा राव ने कहा कि सीएम ने वित्त विभाग को हाल की भारी बारिश के कारण क्षतिग्रस्त सड़कों, टैंकों और अन्य की तत्काल मरम्मत के लिए 500 करोड़ रुपये की तत्काल सहायता जारी करने का निर्देश दिया।

बारिश में जान गंवाने वाले 40 से अधिक लोगों के बारे में बोलते हुए उन्होंने कहा कि सरकार ने उनका विवरण एकत्र करने के बाद उनके परिजनों को अनुग्रह राशि देने का फैसला किया है।

नगरपालिका प्रशासन मंत्री ने यह भी कहा कि जिला कलेक्टरों को बारिश से कृषि क्षेत्रों को हुए नुकसान पर रिपोर्ट सौंपने के लिए कहा गया है।

उन्होंने कहा एक अन्य फैसले में सरकार ने राज्यपाल तमिलिसाई साउंडराजन द्वारा लौटाए गए विधेयकों को फिर से विधानसभा में पारित करने का भी फैसला किया।

आरटीसी के कर्मचारियों के संबंध में कैबिनेट ने उन्हें सरकारी कर्मचारियों के रूप में मान्यता देने के तौर-तरीकों पर अधिकारियों की एक उप-समिति नियुक्त करने का निर्णय लिया।

रामा राव ने कहा कि अन्य महत्वपूर्ण निर्णयों में कैबिनेट ने एक 'अनाथ नीति' तैयार करने का निर्णय लिया, जो अनाथों को "राज्य के बच्चों" के रूप में मानती है, और उनकी देखभाल की जिम्मेदारी सरकार पर डालती है।

उन्होंने कहा कि कैबिनेट ने पिछड़े वर्ग से आने वाले बीआरएस नेता श्रवण दासोजू BRS Leader Shravan Dasoju और एसटी के अल्पसंख्यक समुदाय 'एरुकला' से आने वाले पूर्व विधायक कुर्रा सत्यनारायण Former MLA Kurra Satyanarayana को राज्यपाल कोटे के तहत एमएलसी उम्मीदवार के रूप में नामित करने का भी फैसला किया।