तेलंगाना रोबोटिक्स पॉलिसी फ्रेमवर्क लॉन्च करने वाला पहला राज्य बना

Share Us

751
तेलंगाना रोबोटिक्स पॉलिसी फ्रेमवर्क लॉन्च करने वाला पहला राज्य बना
11 May 2023
6 min read

News Synopsis

तेलंगाना देश का पहला राज्य बन गया है, जिसने एक स्थायी रोबोटिक्स पारिस्थितिकी तंत्र Robotics Ecosystem बनाने के दृष्टिकोण के साथ एक राज्य रोबोटिक्स ढांचा शुरू State Robotics Framework Launched किया है।

इसका उद्देश्य तेलंगाना को रोबोटिक्स के क्षेत्र Robotics Sectors to Telangana में एक नेता के रूप में स्थापित करने के लिए नवाचार, उद्यमिता और अनुसंधान और विकास को बढ़ावा देना है।

सूचना प्रौद्योगिकी और उद्योग मंत्री के.टी. रामा राव ने रोबोटिक्स फ्रेमवर्क लॉन्च Information Technology and Industries Minister K.T. Rama Rao launches Robotics Framework किया, आईटीई एंड सी विभाग के इमर्जिंग टेक्नोलॉजीज विंग द्वारा लॉन्च Launched by Emerging Technologies Wing of ITE&C Department किया गया ऐसा छठा फ्रेमवर्क।

उन्होंने कहा कि तेलंगाना ने शुरू से ही उस महत्वपूर्ण भूमिका को महसूस किया है, जिसे राज्य की प्रगति में प्रौद्योगिकी को निभाना है, और हर नवीनतम तकनीकी प्रगति को अपनाने और तकनीकी नवाचारों के लिए उत्प्रेरक बनने पर अत्यधिक ध्यान केंद्रित किया।

2017 में तेलंगाना ने इमर्जिंग टेक्नोलॉजीज विंग Telangana Emerging Technologies Wing नामक अपनी तरह का पहला समर्पित वर्टिकल स्थापित किया। हमने आठ उभरती प्रौद्योगिकियों को चुना है, जो चौथी औद्योगिक क्रांति में सबसे आगे हैं, जैसे कि एआई, ब्लॉकचेन, ड्रोन, एडिटिव मैन्युफैक्चरिंग, आईओटी, स्पेस टेक, क्लाउड और रोबोटिक्स और इन क्षेत्रों में पारिस्थितिकी तंत्र के विकास और सरकार को अपनाने के लिए तैयार हैं।

राज्य पहले ही एआई, क्लाउड, ब्लॉकचैन, ड्रोन और स्पेसटेक पर 5 एक्शनेबल पॉलिसी फ्रेमवर्क 5 Actionable Policy Framework जारी कर चुका है। इसके साथ ही तेलंगाना उभरती प्रौद्योगिकियों को अपनाने में अग्रणी बन गया है, और अन्य राज्यों के लिए एक रोल मॉडल बन गया है।

रोबोटिक्स ढांचा एक व्यापक रोडमैप है, जो राज्य में रोबोटिक्स पारिस्थितिकी तंत्र के विकास और देश में उद्योग के विकास में योगदान के लिए राज्य के दृष्टिकोण को रेखांकित करता है। इमर्जिंग टेक्नोलॉजीज विंग द्वारा अखिल भारतीय रोबोटिक्स एसोसिएशन और शिक्षाविदों, उद्योग विशेषज्ञों और हितधारकों से इनपुट के सहयोग से रूपरेखा विकसित की गई है।

फ्रेमवर्क चार प्रमुख डोमेन कृषि, स्वास्थ्य सेवा, औद्योगिक स्वचालन और उपभोक्ता रोबोटिक्स में वृद्धि और विकास को चलाने के लिए रोबोटिक्स तकनीक Robotics Technology का लाभ उठाने पर केंद्रित है।

ढांचे में प्रमुख बिंदु यह हैं, कि राज्य एक रोबो पार्क स्थापित करेगा जो परीक्षण सुविधाओं, सह-कार्य विकल्पों और सह-उत्पादन/विनिर्माण विकल्पों से सुसज्जित होगा, या तो राज्य के स्वामित्व वाली साइटों पर या उद्योग, शिक्षा और के साथ साझेदारी में। इनक्यूबेटर, प्रतिस्पर्धी दरों पर। इसके अतिरिक्त राज्य आवश्यक इनक्यूबेशन, बुनियादी ढांचा, प्राधिकरण समर्थन, बाजार अंतर्दृष्टि, निवेशक कनेक्शन और मेंटरशिप समर्थन के साथ स्टार्टअप प्रदान करने के लिए एक विश्व स्तरीय रोबोटिक्स त्वरक स्थापित करेगा।

ढांचे की दृष्टि को प्राप्त करने के लिए सरकार ने पांच प्रमुख स्तंभों की पहचान की है: बुनियादी ढांचे तक पहुंच, व्यापार सक्षमता, अनुसंधान और नवाचार को बढ़ावा देना, मानव पूंजी वृद्धि और जिम्मेदार तैनाती।

राज्य तेलंगाना रोबोटिक्स इनोवेशन सेंटर State Telangana Robotics Innovation Center नामक एक अलग निकाय की स्थापना करेगा जो इस ढांचे के कार्यान्वयन के लिए जिम्मेदार होगा और ढांचे के प्रमुख स्तंभों को लागू करने के लिए नोडल बिंदु होगा।

राज्य सरकार ने शैक्षणिक संस्थानों, उद्योग संघों और इन्क्यूबेटरों सहित पांच संगठनों के साथ भी समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए। वे IIT हैदराबाद, ART PARK IISC, GMR हैदराबाद इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड, AgHub और ऑल इंडिया रोबोटिक्स एसोसिएशन हैं।

राज्य सरकार अपने बढ़ते रोबोटिक्स पारिस्थितिकी तंत्र को प्रदर्शित करने और दुनिया भर से निवेश आकर्षित करने के लिए एक वैश्विक रोबोटिक्स शिखर सम्मेलन Global Robotics Summit आयोजित करने की योजना बना रही है। शिखर सम्मेलन स्टार्टअप्स Summit Startups, शोधकर्ताओं और उद्योग के नेताओं को अपने काम को प्रदर्शित करने, संभावित भागीदारों और निवेशकों के साथ नेटवर्क बनाने और नए व्यावसायिक अवसरों का पता लगाने के लिए एक मंच प्रदान करेगा।

प्रधान सचिव आईटीईएंडसी और उद्योग जयेश रंजन Principal Secretary ITE&C and Industries Jayesh Ranjan और उभरती प्रौद्योगिकियों की निदेशक रमा देवी लंका Rama Devi Lanka Director of Emerging Technologies ने भी इस अवसर पर बात की।

TWN Special