तेजस्विन शंकर ने रचा इतिहास, राष्ट्रमंडल खेलों में भारत के लिए जीता पदक

Share Us

371
तेजस्विन शंकर ने रचा इतिहास, राष्ट्रमंडल खेलों में भारत के लिए जीता पदक
04 Aug 2022
min read

News Synopsis

राष्ट्रमंडल खेलों Commonwealth Games में भारत India की ओर से तेजस्विन शंकर Tejaswin Shankar ने इतिहास रच दिया है।  तेजस्विन शंकर हाई जंप में भारत के लिए पदक जीतने वाले पहले एथलीट ,First Athlete बन गए हैं। इस तरह भारत के हाई जंपर High Jumper तेजस्विन शंकर ने रिकॉर्ड बुक Record Book में अपना नाम दर्ज करवा लिया है। उन्होंने बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों Birmingham Commonwealth Games में ट्रैक एंड फील्ड इवेंट Track and Field Event में भारत के पदकों का खाता खोला।

तेजस्विन शंकर ने कांस्य के रूप में ट्रैक एंड फील्ड में भारत के लिए पहला पदक जीता। इतना ही नहीं तेजस्विन किसी भी राष्ट्रमंडल खेलों में हाई जंप में भारत के लिए पदक जीतने वाले पहले एथलीट बन गए। पुरुषों के हाई जंप इवेंट के फाइनल में तेजस्विन ने 2.22 मीटर के जंप के साथ कांस्य पदक अपने नाम किया। तेजस्विन शंकर तीन दिन पहले ही बर्मिंघम पहुंचे थे। वह बर्मिंघम रवाना होने के लिए भारतीय दल Indian Team में शामिल होने वाले आखिरी नाम थे, लेकिन उन्होंने ट्रैक एंड फील्ड में भारत के लिए पहला पदक जीत लिया।

एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया Athletics Federation of India ने शुरुआत में यूएसए में प्रैक्टिस Practice in USA, कर रहे तेजस्विन शंकर को भारतीय टीम Indian Team से बाहर कर दिया गया था, क्योंकि उन्होंने भारत की राष्ट्रीय अंतरराज्यीय मीट National Interstate Meet में भाग नहीं लिया था। इसके बाद उन्होंने इस फैसले को लेकर दिल्ली हाईकोर्ट में चुनौती दी थी। लेकिन, दिल्ली हाई कोर्ट Delhi High Court के कहने पर तेजस्विन को राष्ट्रमंडल खेलों में हिस्सा लेने की मंजूरी मिल गई थी।