News In Brief Media and Infotainment
News In Brief Media and Infotainment

YouTube की तुलना में Tiktok पर ज्यादा समय बिता रहे किशोर- रिपोर्ट

Share Us

308
YouTube की तुलना में Tiktok पर ज्यादा समय बिता रहे किशोर- रिपोर्ट
16 Jul 2022
8 min read

News Synopsis

गूगल के स्वामित्व वाले यूट्यूब youtube पर बच्चे और किशोर kids and teens दुनिया भर में सिर्फ 56 मिनट का कंटेंट देख रहें हैं, वहीं चीनी शॉर्ट-वीडियो प्लेटफॉर्म टिकटॉक पर रोजाना औसतन 91 मिनट का कंटेंट देखा जा रहा है। टेकक्रंच की रिपोर्ट Techcrunch Report के अनुसार, 2021 का डेटा इस बात की एक बड़ी तस्वीर पेश करता है कि कैसे टिकटॉक ने वेब उपयोगकर्ताओं की अगली पीढ़ी को अपनी तरफ आकर्षित कर लिया है। 

आपको बता दें कि जून 2020 में टिकटोक ने 4 से 18 साल की उम्र के लोगों द्वारा देखे जाने के औसत मिनट प्रतिदिन के मामले में यूट्यूब को पछाड़ना शुरू कर दिया था। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछले कुछ वर्षों में, टिकटॉक ने युवा उपयोगकर्ताओं के साथ अपना दबदबा कायम रखा है। अगर पिछले साल की बात की जाए तो  पिछले साल अमेरिका America में बच्चों और किशोरों ने औसतन 99 मिनट प्रति दिन टिकटॉक पर और यूट्यूब पर 61 मिनट बिताए थे। 

गौरतलब है कि यूट्यूब के पास यूट्यूब शॉर्ट्स Youtube Shorts नामक एक लघु-वीडियो प्लेटफॉर्म short-video platform भी है, जिसने पिछले महीने 1.5 अरब लॉग-इन मासिक उपयोगकर्ताओं को पार कर लिया, जो इसके लॉन्च होने के दो साल से भी कम समय में था। वहीं कंपनी ने इस बात पर भी ध्यान नहीं दिया कि कैसे टिकटॉक अपने क्षेत्र में नए-नए अपडेट करके आगे निकलता जा रहा है।