facebook-pixel

टेक्नोलॉजी से संबंधित व्यावसायिक विचार

Share Us

677
टेक्नोलॉजी से संबंधित व्यावसायिक विचार
20 Sep 2021
9 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

टेक्नोलॉजी रिलेटेड बिज़नेस का मतलब उन बिज़नेस से है जिनको चलाने के लिए हमें टेक्नोलॉजी के ज्ञान की आवश्यकता होती है। आज कल लोग टेक्नोलॉजी का ज्ञान रखना काफी पसंद करते हैं तो इससे जुड़ा कोई नया बिज़नेस करना उनके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

Podcast

Continue Reading..

वर्तमान में टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल हर कोई कर रहा है। सच कहें तो हम इसके बिना अधूरे हैं। भारत में टेक्नोलॉजी से जुड़े बिज़नेस काफी तरक्की कर रहे हैं और भविष्य में भी टेक्नोलॉजी से जुड़े बिज़नेस की काफी मांग है।

टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल से हम अपने बिज़नेस को ऊंचाइयों तक पहुंचा सकते हैं, पर क्यूं ना हम टेक्नोलॉजी से जुड़ा हुआ ही कोई बिज़नेस करें?

टेक्नोलॉजी रिलेटेड बिज़नेस का मतलब उन बिज़नेस से है जिनको चलाने के लिए हमें टेक्नोलॉजी के ज्ञान की आवश्यकता होती है। आज कल लोग टेक्नोलॉजी का ज्ञान रखना काफी पसंद करते हैं तो इससे जुड़ा कोई नया बिज़नेस करना उनके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

कोई भी बिज़नेस शुरू करने से पहले आपको एक बेहतरीन बिज़नेस आइडिया की जरूरत होती है। बिज़नेस आइडिया ही यह तय करता है कि आपका बिज़नेस आगे कितना सफल होगा। आज हम आपको टेक्नोलॉजी से जुड़े कुछ बिज़नेस के बारे में बताएंगे जिसे आप कम लागत में शुरू कर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

1.वेब डिजाइनिंग

वेब डिजाइनिंग का बिज़नेस शुरू करने के लिए आपको अनुभव की जरूरत है। अगर आपको इसका अनुभव है तो आप इस बिज़नेस को घर बैठे ही शुरू कर सकते हैं।

अगर आप कॉपी राइटिंग, ग्राफिक डिजाइनिंग, यूएक्स डिजाइन में अच्छे हैं तो निश्चित रूप से आप इसमें बिज़नेस शुरू कर सकते हैं।

ऐसी कई फ्रीलांसिंग वेबसाइट है जिसपे आप पार्ट टाइम वेब डिजाइनर का काम कर सकते हैं। वर्क एक्सपीरियंस होने पर आप खुद का बिज़नेस भी शुरू कर सकते हैं।

2.साइंस एंड टेक्नोलॉजी से जुड़े ब्लॉग्स

लोगों को नई- नई चीज़ें सीखने की जिज्ञासा हमेशा से रहती है। लोग नई चीज़ों के बारे में पढ़ना चाहते हैं। अगर आप किसी विशेष टेक्नोलॉजी के क्षेत्र के विशेषज्ञ हैं या आपको टेक्नोलॉजी के किसी भी क्षेत्र का ज्ञान है तो आप उस पर ब्लॉग लिख सकते हैं।

उदाहरण के तौर पर अगर आपको कंप्यूटर का ज्ञान है, तो आप मार्केट में नए-नए कंप्यूटर के बारे में लिख सकते हैं, ग्राहक को कौन सा कंप्यूटर चुनना चाहिए ये लिख सकते हैं। कंप्यूटर का रखरखाव कैसे करें, बिगड़ने पर कैसे ठीक करें आदि।

ब्लॉग्स आप कभी भी लिख कर पोस्ट कर सकते हैं और इससे आप अच्छी कमाई भी कर सकते हैं।

3.साइबर कैफे

आज कल सभी काम ऑनलाइन होने की वजह से साइबर कैफे शुरू करना आपके लिए कमाई करने का एक अच्छा श्रोत बनेगा। कुछ लोगों के पास लैपटॉप तो है मगर प्रिंटर नहीं। कुछ लोगों को ऑनलाइन काम का सही ज्ञान नहीं। बैंक ,कॉलेज, परीक्षा आज कल सारे काम ऑनलाइन हो रहे हैं।

आप अपने साइबर कैफे में ऐसे लोगों को हायर करें जिन्हें कंप्यूटर का सही ज्ञान हो। आपको यह बिज़नेस शुरू करने के लिए लोन लेने की जरूरत हो सकती है क्योंकि बिज़नेस में आपको कंप्यूटर्स,प्रिंटर्स, जेरॉक्स मशीन की आवश्यकता पड़ेगी।

4.टेक शॉप

अगर आपको टेक्नोलॉजी से जुड़ी चीजों का ज्ञान है तो आप एक टेक शॉप शुरू कर सकते हैं।आप मोबाइल,लैपटॉप,कंप्यूटर पार्ट्स,और अलग तरीके के गैजेट्स अपने शॉप पर बेच सकते हैं।

बिज़नेस को और अच्छा करने के लिए आप गैजेट्स रिपेयरिंग का काम भी शुरू कर सकते है।आप अपने प्रोडक्ट्स को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से बेच सकते हैं।