News In Brief Media and Infotainment
News In Brief Media and Infotainment

आयकर विभाग के पोर्टल पर तकनीकी खामी, सेवा बाधित

Share Us

256
आयकर विभाग के पोर्टल पर तकनीकी खामी, सेवा बाधित
08 Jun 2022
6 min read

News Synopsis

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट Income Tax Department ने मंगलवार को कहा कि सूचना प्रौद्योगिकी कंपनी Information Technology Company इन्फोसिस Infosys को ई-फाइलिंग पोर्टल E-Filing Portal में ‘सर्च’ ऑप्शन Search' Option में खामियों को दूर करने का निर्देश दिया गया है। कई यूजर्स ने आयकर विभाग Income Tax Department के पोर्टल के इस्तेमाल के दौरान उत्पन्न समस्या की शिकायत की है। मंगलवार को पोर्टल में सेंध लगने की भी शिकायत की गई। यह मामला पोर्टल की शुरुआत की पहली वर्षगांठ 1st Anniversary पर सामने आया। विभाग ने कहा कि इन्फोसिस प्राथमिकता के आधार पर इसका सॉल्यूशन निकालने पर काम कर रही है।

एक खबर के अनुसार आयकर विभाग ने ट्विटर Twitter पर लिखा है कि ई-फाइलिंग वेबसाइट की ‘सर्च’ से जुड़े ऑप्शन में समस्या हमारे संज्ञान में आई है। आयकर विभाग ने इन्फोसिस को इस मामले पर गौर करने का निर्देश दिया है। कंपनी ने कहा है कि वह प्राथमिकता के आधार पर मामले का समाधान कर रही है। इस बारे में वित्त मंत्रालय Ministry of Finance के अधिकारियों ने यह भी कहा कि पोर्टल के आंकड़ों में कोई सेंध नहीं लगी है।

आपको बात दें कि मंगलवार को नए आयकर पोर्टल की शुरुआत की पहली वर्षगांठ 1st Anniversary थी। नया ई-फाइलिंग पोर्टल  www.incometax.gov.in 7 जून, 2021 को शुरू किया गया था। शुरू में कई बार पोर्टल पर करदाताओं और पेशेवरों को कर रिटर्न और अन्य फॉर्म जमा करने में समस्या उत्पन्न हुई थी। इसके चलते सरकार को करदाताओं के लिए कर रिटर्न Tax Returns और दूसरे संबंधित फॉर्म भरने की समयसीमा बढ़ानी पड़ी थी। पोर्टल  विकसित करने की जिम्मेदारी 2019 में इन्फोसिस को दी गई थी। यह पहली बार नहीं है जब यह समस्या आई हो, इससे पहले भी बीते साल में वेबसाइट में परेशानियों का सामना करना पड़ा था।