News In Brief Technology and Gadgets
News In Brief Technology and Gadgets

Tech Mahindra ने ईएसजी रिस्क असेसमेंट प्लेटफॉर्म i.Riskman लॉन्च किया

Share Us

199
Tech Mahindra ने ईएसजी रिस्क असेसमेंट प्लेटफॉर्म i.Riskman लॉन्च किया
21 Jan 2024
6 min read

News Synopsis

टेक महिंद्रा Tech Mahindra ने जलवायु संबंधी जोखिमों की पहचान, आकलन और प्रबंधन करने के लिए संगठनों को सशक्त बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया एक ईएसजी रिस्क असेसमेंट प्लेटफॉर्म आई.रिस्कमैन i.Riskman लॉन्च करने की घोषणा की। यह व्यावसायिक रणनीतियों, वित्तीय पहलुओं और समग्र जोखिम जोखिम पर जलवायु जोखिमों के प्रभाव का मूल्यांकन करने के लिए एक व्यापक समाधान प्रदान करता है।

i.रिस्कमैन उद्यम जोखिम प्रबंधन के लिए एक केंद्रीकृत मंच है, जो जोखिम प्रबंधन समिति और बोर्ड के लिए संदर्भ बिंदु के रूप में एक स्वचालित जोखिम रजिस्टर प्रदान करता है। इसे लचीले, चुस्त और स्केलेबल, विकसित और विस्तारित जोखिमों के अनुकूल बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसके अतिरिक्त प्लेटफ़ॉर्म टेक महिंद्रा के ग्राहकों को वास्तविक समय विश्लेषण, नवीनतम जलवायु मॉडल तक पहुंच, उन्नत डेटा विज़ुअलाइज़ेशन और एनालिटिक्स के साथ सशक्त बनाएगा। यह उन्हें उनके जलवायु-संबंधी जोखिम परिदृश्य का एक व्यापक और स्वचालित दृष्टिकोण प्रदान करेगा, जिससे वे 95 प्रतिशत सटीकता के साथ जलवायु जोखिमों के वित्तीय प्रभाव का प्रबंधन करने में सक्षम होंगे।

टेक महिंद्रा के मुख्य स्थिरता अधिकारी संदीप चांदना Sandeep Chandna Chief Sustainability Officer Tech Mahindra ने कहा "आज के तेजी से बदलते कारोबारी माहौल में जलवायु जोखिम किसी संगठन के संचालन, संपत्ति और आपूर्ति श्रृंखला पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकते हैं। इस चुनौती से निपटने में मदद करने के लिए टेक महिंद्रा अपनी स्थिरता और जोखिम का लाभ उठा रहा है।" प्रबंधन विशेषज्ञता एक ऐसे समाधान की पेशकश करती है, जो डेटा को मूल्यवान ईएसजी जोखिम प्रबंधन अंतर्दृष्टि में बदल देती है। कि i.रिस्कमैन हमारे ग्राहकों को एक समग्र जोखिम परिदृश्य दृश्य प्रदान करेगा, जिससे उन्हें सक्रिय रूप से जलवायु जोखिमों को कम करने और टिकाऊ विकास का समर्थन करने वाले सूचित निर्णय लेने की अनुमति मिलेगी।

प्लेटफ़ॉर्म को किसी संगठन में विशेषज्ञता और पृष्ठभूमि के विभिन्न स्तरों वाले उपयोगकर्ताओं द्वारा आसानी से नेविगेट और उपयोग किया जा सकता है, जो पारदर्शिता को बढ़ावा देता है, और जोखिम प्रबंधन प्रक्रिया में शामिल हितधारकों के बीच प्रभावी सहयोग को सक्षम बनाता है।

NXT.NOWTM ढांचे के हिस्से के रूप में जिसका उद्देश्य 'मानव केंद्रित अनुभव' को बढ़ाना है, टेक महिंद्रा उभरती प्रौद्योगिकियों और समाधानों में निवेश करने पर ध्यान केंद्रित करता है, जो डिजिटल परिवर्तन को सक्षम करते हैं, और ग्राहक की बढ़ती जरूरतों को पूरा करते हैं।

टेक महिंद्रा के बारे में:

टेक महिंद्रा नवीन और ग्राहक-केंद्रित डिजिटल अनुभव प्रदान करता है, जो उद्यमों, सहयोगियों और समाज को अधिक समान दुनिया, भविष्य की तैयारी और मूल्य निर्माण के लिए सक्षम बनाता है। यह 6.5+ बिलियन अमेरिकी डॉलर का संगठन है, जिसमें 90 देशों के 148K+ पेशेवर हैं, जो फॉर्च्यून 500 कंपनियों सहित 1250+ वैश्विक ग्राहकों की मदद करते हैं। यह वैश्विक ग्राहकों के लिए एंड-टू-एंड डिजिटल परिवर्तन को सक्षम करने के लिए 5जी, मेटावर्स, ब्लॉकचेन, क्वांटम कंप्यूटिंग, साइबर सुरक्षा, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और अन्य सहित अगली पीढ़ी की प्रौद्योगिकियों का लाभ उठाने पर केंद्रित है। यह दुनिया की पहली भारतीय कंपनी है, जिसे सस्टेनेबल मार्केट्स इनिशिएटिव के टेरा कार्टा सील से सम्मानित किया गया है, जो उन वैश्विक कंपनियों को मान्यता देता है, जो जलवायु और प्रकृति-सकारात्मक भविष्य बनाने के लिए सक्रिय रूप से नेतृत्व कर रही हैं। यह 'ब्रांड वैल्यू रैंक' में विश्व स्तर पर सबसे तेजी से बढ़ने वाला ब्रांड है, और AA+ रेटिंग के साथ ब्रांड ताकत में विश्व स्तर पर शीर्ष 7 आईटी ब्रांडों में से एक है। अपने NXT.NOWTM ढांचे के साथ टेक महिंद्रा का लक्ष्य अपने पारिस्थितिकी तंत्र के लिए 'मानव केंद्रित अनुभव' को बढ़ाना और कंपनियों के एक मजबूत पोर्टफोलियो से उत्पन्न तालमेल के साथ सहयोगात्मक व्यवधान को बढ़ावा देना है। इसका लक्ष्य कल के अनुभव आज प्रदान करना है, और विश्वास है कि 'भविष्य अभी है'।

टेक महिंद्रा 1945 में स्थापित महिंद्रा ग्रुप का हिस्सा है, जो 100 से अधिक देशों में 260000 कर्मचारियों के साथ कंपनियों के सबसे बड़े और सबसे प्रशंसित बहुराष्ट्रीय संघ में से एक है। इसे भारत में कृषि उपकरण, उपयोगिता वाहन, सूचना प्रौद्योगिकी और वित्तीय सेवाओं में नेतृत्व की स्थिति प्राप्त है, और यह मात्रा के हिसाब से दुनिया की सबसे बड़ी ट्रैक्टर कंपनी है। नवीकरणीय ऊर्जा, कृषि, लॉजिस्टिक्स, आतिथ्य और रियल एस्टेट में इसकी मजबूत उपस्थिति है। महिंद्रा समूह का स्पष्ट ध्यान वैश्विक स्तर पर ईएसजी का नेतृत्व करने, ग्रामीण समृद्धि को सक्षम करने और शहरी जीवन को बढ़ाने पर है, जिसका लक्ष्य समुदायों और हितधारकों के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाना है, ताकि वे आगे बढ़ सकें।

TWN In-Focus