टेक कंपनी के सीईओ बढ़ा रहे अमेरिकी सांसदों संग मेल, जानें वजह!

Share Us

402
टेक कंपनी के सीईओ बढ़ा रहे अमेरिकी सांसदों संग मेल, जानें वजह!
21 Jun 2022
6 min read

News Synopsis

दुनिया World की बड़ी टेक कंपनियों big tech companies के प्रतिस्पर्धारोधी तौर-तरीकों anti-competitive practices पर भारत India में सरकार व नियामक एजेंसियां government and regulatory agencies नए आईटी नियम new IT rules, संशोधन व मुकदमों के माध्यम से  नकेल कस रही हैं। वहीं, दूसरी तरफ अमेरिका में भी इसको लेकर कानून लाए जा रहे हैं। इनसे बचने के लिए अमेरिकी सीनेटरों US Senators के साथ गूगल Google, अमेजन Amazon,, एपल Apple आदि ने लॉबिंग शुरू कर दी है।

इनके सीईओ सीनेटरों से मेल बढ़ाने पर करोड़ों खर्च कर रहे हैं। डेमोक्रेट सांसद एमी क्लोबूचर amy klobuchar व अन्य ने हाल में जानकारी देते हुए बताया था कि उन्होंने बाजार में प्रतिस्पर्धा बनाए रखने के लिए नए बिल के लिए सीनेट में जरूरी वोट जुटा लिए हैं। यह बिल पास हुआ तो अमेरिका में गूगल अपने से जुड़े कारोबारों खासकर रेस्तरां की रैंकिंग या यू-ट्यूब लिंक restaurant ranking or youtube link बाकी वेबसाइट्स से ऊपर नहीं दे पाएगा। अमेजन अपने ब्रांड के तहत बनाए उत्पाद अपने ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म e -Commerce Platforms पर नहीं बेच सकेगा।

केवल थर्ड पार्टी उत्पाद Third Party Products ही बेचेगा। एपल को भी एप डेवलपर्स पर लादे नियम बदलने होंगे। टेक कंपनियों को बिजनेस मॉडल में सुधार Business Model Improvements को कहा गया है। इससे वे दूसरी सेवा उपभोक्ताओं को जबरन नहीं बेच पाएंगी। इससे कंपनियों के सीईओ की नींद उड़ी हुई हैं। वहीं गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई Google CEO Sundar Pichai अगले हफ्ते वाशिंगटन में कई रिपब्लिकन व डेमोक्रेट्स Republican and Democrats सांसदों से मुलाकात करेंगे।

वहीं, अमेजन के सीईओ एंडी जेसी Amazon CEO Andy Jesse ने कई कांग्रेस सदस्यों से बात कर उनसे इस बिल का विरोध करने का निवेदन किया है।

TWN In-Focus