News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

चाय का एक्सपोर्ट इतने अरब पहुंचने की उम्मीद

Share Us

332
चाय का एक्सपोर्ट इतने अरब पहुंचने की उम्मीद
04 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

भारतीय चाय उद्योग Indian Tea Industry के अगले दो-तीन साल में एक अरब डॉलर का एक्सपोर्ट लक्ष्य Export Target हासिल करने की संभावना है। जिसके लिए केंद्र सरकार Central Government की मदद की भी जरूरत होगी। भारतीय चाय निर्यातक संघ के चेयरमैन Chairman of Indian Tea Exporters Association अंशुमान कनोड़िया Anshuman Kanodia ने शुक्रवार को कहा कि चाय की पैदावार के लिए अंतरराष्ट्रीय एमआरएल कानूनों International MRL Laws को तर्कसंगत बनाने के लिए केंद्र सरकार की मदद की जरूरत होगी।

आपको बता दें कि यहाँ पर एमआरएल का आशय खाद्य उत्पादों की फसल पर इस्तेमाल किए गए कीटनाशकों की तैयार उत्पाद में बची रह गई मात्रा से है। चाय के निर्यात के लिए एमआरएल की मात्रा का कम होना जरूरी होता है।

अपनी बात जारी रखते हुए कनोड़िया ने कहा कि विदेशी बाजारों Foreign Markets के लिए उगाई गई चाय का आयातक देशों Importing Countries के मानकों के अनुरूप होना जरूरी है और यह ध्यान रखना जरूरी है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार International Market में भारतीय चाय Indian Tea की गुणवत्ता बनी रहे। इसके साथ ही दुनिया भर में लोग हमारी चाय को पसंद करें। गौरतलब है कि भारत ने साल 2021 में 19.59 करोड़ किलोग्राम चाय का निर्यात किया था। भारत से चाय खरीदने वाले देशों में रूस Russia और ईरान Iran जैसे देश शामिल हैं।