News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

टीसीएस ने सटीक डिजिटल मानव हृदय मॉडल बनाने के लिए डसॉल्ट सिस्टम्स के साथ साझेदारी की

Share Us

408
टीसीएस ने सटीक डिजिटल मानव हृदय मॉडल बनाने के लिए डसॉल्ट सिस्टम्स के साथ साझेदारी की
11 Sep 2023
6 min read

News Synopsis

टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज Tata Consultancy Services ने अपने लिविंग हार्ट प्रोजेक्ट के माध्यम से डसॉल्ट सिस्टम्स Dassault Systemes के साथ साझेदारी की है, जो मानव के यथार्थवादी डिजिटल सिमुलेशन को विकसित करने और मान्य करने के लिए कार्डियोवैस्कुलर शोधकर्ताओं, शिक्षकों, चिकित्सा उपकरण डेवलपर्स, यूएस एफडीए सहित नियामक एजेंसियों और अभ्यास करने वाले कार्डियोलॉजिस्ट के पारिस्थितिकी तंत्र Ecosystem of Cardiologists को एकजुट करता है।

नए कार्डियोवस्कुलर डिवाइस अनुमोदन के लिए डिजिटल साक्ष्य के स्रोत के रूप में हृदय सिमुलेशन का उपयोग भी शामिल है। इसमें एक इन-सिलिको क्लिनिकल परीक्षण शामिल है, जो नैदानिक ​​परीक्षणों के लिए पशु परीक्षण और मानव नामांकन की आवश्यकता को कम करते हुए नैदानिक ​​विषयों से प्राप्त साक्ष्य को पूरक कर सकता है।

टीसीएस अत्यधिक सटीक, वैयक्तिकृत डिजिटल मानव हृदय मॉडल को विकसित करने और मान्य करने में मॉडल शोधन, सिमुलेशन और तकनीकी कार्यान्वयन में योगदान देने के लिए अपने डोमेन और प्रौद्योगिकी विशेषज्ञता और हृदय के डिजिटल बायोट्विन पर अपने शोध का उपयोग करेगा।

टीसीएस डिजिटल बायोट्विन एक बायोफिज़िक्स-आधारित उच्च-निष्ठा कम्प्यूटेशनल मॉडल है, जिसे टीसीएस के शोधकर्ताओं द्वारा विकसित किया गया है, जो किसी विशेष मानव अंग के कार्य की दूर से और गैर-आक्रामक तरीके से जांच करने में सक्षम बनाता है। यह कई कारकों के व्यक्तिगत योगदान को समझने में मदद करता है, और स्थानिक पैमाने पर उनकी बातचीत का विश्लेषण करता है। टीसीएस त्वचा, नाक और कोलन जैसे अंगों के डिजिटल बायो-ट्विन बनाने में व्यापक शोध कर रहा है। इस शोध को पूरा करने के लिए टीसीएस वर्चुअल ह्यूमन ट्विन के लक्ष्य की दिशा में डसॉल्ट सिस्टम्स और अन्य के साथ भी सहयोग करेगा, जिसमें क्षेत्र की उन्नति के लिए महत्वपूर्ण पहचाने गए चुनिंदा अंगों पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।

डसॉल्ट सिस्टम्स के वर्चुअल ह्यूमन मॉडलिंग के वरिष्ठ निदेशक और द लिविंग हार्ट प्रोजेक्ट के संस्थापक स्टीव लेविन Founder Steve Levin ने कहा "हमें अपने लिविंग हार्ट प्रोजेक्ट में टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज का स्वागत करते हुए खुशी हो रही है।" अनुसंधान और प्रौद्योगिकी विकास Research and Technology Development में उनकी गहरी विशेषज्ञता अमूल्य लाएगी। हमारे मिशन और क्षेत्र के अन्य लोगों के लिए अंतर्दृष्टि। यह सहयोग चिकित्सा विज्ञान और रोगी देखभाल की प्रगति के लिए आभासी दुनिया का लाभ उठाने की हमारी साझा प्रतिबद्धता को दर्शाता है। कि एकजुट होकर हम नवाचार की गति को तेज कर सकते हैं, और वैयक्तिकृत इन-सिलिको चिकित्सा समाधान बनाने और वितरित करने के अपने लक्ष्य की दिशा में महत्वपूर्ण प्रगति कर सकते हैं।''

“टीसीएस लिविंग हार्ट पहल का हिस्सा बनने और मानव हृदय का एक अग्रणी डिजिटल सिमुलेशन Leading Digital Simulation बनाने में सहयोग करने के लिए उत्साहित है जो कार्डियक फ़ंक्शन की हमारी समझ को समृद्ध कर सकता है, और नए कार्डियक उपचार और मेड के लिए नए उत्पाद विकास के लिए अंतर्दृष्टि प्रदान कर सकता है। कि अन्य अंगों और शरीर के अंगों के लिए डिजिटल बायो-ट्विन बनाने में हमारी व्यापक विशेषज्ञता हमें इस सहयोगी पहल में महत्वपूर्ण योगदान देने के लिए अच्छी स्थिति में रखती है, ”टीसीएस के लाइफ साइंसेज बिजनेस के वैश्विक प्रमुख विक्रम काराकोटी Global Head Vikram Karakoti ने कहा।

टीसीएस अपनी डिजिटल परिवर्तन यात्रा को सक्षम करने के लिए दुनिया भर में अग्रणी जीवन विज्ञान कंपनियों के साथ सहयोग करती है। कंपनी जीवन विज्ञान मूल्य श्रृंखला में सलाहकार, आईटी और संज्ञानात्मक व्यवसाय संचालन और समाधानों का एक पूरा सेट प्रदान करती है, जिसमें डेटा और एनालिटिक्स, भविष्य कहनेवाला और अनुदेशात्मक विश्लेषण, जीनोमिक्स अनुसंधान, ब्लॉकचेन सक्षम नैदानिक ​​आपूर्ति श्रृंखला, एआई सक्षम केस प्रोसेसिंग, खोज शामिल है। 
सहयोग, संज्ञानात्मक अनुसंधान और डिजिटल लैब। जीवन विज्ञान मूल्य श्रृंखला को पूरी तरह से डिजिटल बनाने के लिए समाधान कृत्रिम बुद्धिमत्ता, संज्ञानात्मक कंप्यूटिंग क्षमताओं, रोबोटिक प्रक्रिया स्वचालन, इंटरनेट ऑफ थिंग्स और क्लाउड के संयोजन का उपयोग करते हैं।

टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) के बारे में:

टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज एक आईटी सेवा, परामर्श और व्यापार समाधान संगठन है जो 55 वर्षों से अधिक समय से दुनिया के कई सबसे बड़े व्यवसायों के साथ उनकी परिवर्तन यात्रा में साझेदारी कर रहा है। इसका परामर्श-आधारित, संज्ञानात्मक संचालित, व्यवसाय, प्रौद्योगिकी और इंजीनियरिंग सेवाओं और समाधानों का पोर्टफोलियो इसके अद्वितीय लोकेशन इंडिपेंडेंट एजाइल™ डिलीवरी मॉडल के माध्यम से वितरित किया जाता है, जिसे सॉफ्टवेयर विकास में उत्कृष्टता के बेंचमार्क के रूप में मान्यता प्राप्त है।

भारत के सबसे बड़े बहुराष्ट्रीय व्यापार समूह टाटा समूह का एक हिस्सा है, टीसीएस के पास 55 देशों में दुनिया के 614,000 से अधिक सर्वश्रेष्ठ प्रशिक्षित सलाहकार हैं। कंपनी ने 31 मार्च 2023 को समाप्त वित्तीय वर्ष में 27.9 बिलियन अमेरिकी डॉलर का समेकित राजस्व अर्जित किया और यह भारत में बीएसई और एनएसई पर सूचीबद्ध है। जलवायु परिवर्तन पर टीसीएस के सक्रिय रुख और दुनिया भर के समुदायों के साथ पुरस्कार विजेता कार्य ने इसे एमएससीआई ग्लोबल सस्टेनेबिलिटी इंडेक्स और एफटीएसई4गुड इमर्जिंग इंडेक्स जैसे अग्रणी स्थिरता सूचकांकों में स्थान दिलाया है। अधिक जानकारी के लिए www.tcs.com पर जाएँ।