News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

टीसीएस ने 17,000 करोड़ की शेयर बायबैक योजना की घोषणा की

Share Us

263
टीसीएस ने 17,000 करोड़ की शेयर बायबैक योजना की घोषणा की
12 Oct 2023
7 min read

News Synopsis

देश की सॉफ्टवेयर कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज लिमिटेड Tata Consultancy Services Limited ने सितंबर में समाप्त तिमाही में अपने शुद्ध लाभ में 8.7 प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ 11,342 करोड़ की वृद्धि दर्ज की, जबकि एक साल पहले की अवधि में यह 10,431 करोड़ थी। निदेशक मंडल ने 17,000 करोड़ से अधिक की कुल राशि के लिए कंपनी के 4.09 करोड़ इक्विटी शेयरों को बायबैक करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी और 9 रुपये प्रति इक्विटी शेयर के लाभांश की भी घोषणा की।

सेबी विनियमों में निहित प्रावधानों के अनुसार स्टॉक एक्सचेंज तंत्र Stock Exchange System का उपयोग करके निविदा प्रस्ताव मार्ग के तहत आनुपातिक आधार पर रिकॉर्ड तिथि के अनुसार कंपनी के मौजूदा शेयरधारकों से बायबैक करने का प्रस्ताव है। बायबैक आकार में लेनदेन लागत, लागू कर और अन्य आकस्मिक और संबंधित खर्च शामिल नहीं हैं।

बायबैक डाक मतपत्र के माध्यम से एक विशेष प्रस्ताव के माध्यम से शेयरधारकों की मंजूरी के अधीन है। प्रक्रिया, समयसीमा और अन्य अपेक्षित विवरण निर्धारित करने वाली सार्वजनिक घोषणा और प्रस्ताव पत्र बायबैक विनियमों Public Announcement and Offer Letter Buyback Regulations के अनुसार उचित समय पर जारी किए जाएंगे।

टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज के बारे में:

टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज एक आईटी सेवा, परामर्श और व्यापार समाधान संगठन है, जो 55 वर्षों से अधिक समय से दुनिया के कई सबसे बड़े व्यवसायों के साथ उनकी परिवर्तन यात्रा में साझेदारी कर रहा है। इसका परामर्श-आधारित, संज्ञानात्मक संचालित, व्यवसाय, प्रौद्योगिकी और इंजीनियरिंग सेवाओं और समाधानों का पोर्टफोलियो इसके अद्वितीय लोकेशन इंडिपेंडेंट एजाइल™ डिलीवरी मॉडल के माध्यम से वितरित किया जाता है, जिसे सॉफ्टवेयर विकास में उत्कृष्टता के बेंचमार्क के रूप में मान्यता प्राप्त है।

भारत के सबसे बड़े बहुराष्ट्रीय व्यापार समूह टाटा समूह का एक हिस्सा टीसीएस के पास 55 देशों में दुनिया के 615,000 से अधिक सर्वश्रेष्ठ प्रशिक्षित सलाहकार हैं। कंपनी ने 31 मार्च 2023 को समाप्त वित्तीय वर्ष में 27.9 बिलियन अमेरिकी डॉलर का समेकित राजस्व अर्जित किया और यह भारत में बीएसई और एनएसई पर सूचीबद्ध है। जलवायु परिवर्तन पर टीसीएस के सक्रिय रुख और दुनिया भर के समुदायों के साथ पुरस्कार विजेता कार्य ने इसे एमएससीआई ग्लोबल सस्टेनेबिलिटी इंडेक्स और एफटीएसई4गुड इमर्जिंग इंडेक्स जैसे अग्रणी स्थिरता सूचकांकों में स्थान दिलाया है।