News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

टाटा घरेलू और वैश्विक बाजारों के लिए भारत में आईफोन बनाएगा

Share Us

229
टाटा घरेलू और वैश्विक बाजारों के लिए भारत में आईफोन बनाएगा
28 Oct 2023
5 min read

News Synopsis

केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर Union Minister of State for Electronics and Technology Rajiv Chandrashekhar ने सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म एक्स पर घोषणा की कि टाटा समूह Tata Group घरेलू और वैश्विक दोनों बाजारों के लिए भारत में ऐप्पल आईफोन का उत्पादन शुरू करेगा।

ताइवानी इलेक्ट्रॉनिक्स निर्माता विस्ट्रॉन ने घोषणा की कि उसके बोर्ड ने विस्ट्रॉन इन्फोकॉम मैन्युफैक्चरिंग प्राइवेट लिमिटेड Wistron Infocom Manufacturing Pvt Ltd को 125 मिलियन डॉलर में टाटा को बेचने की मंजूरी दी।

Apple के iPhones मुख्य रूप से पेगाट्रॉन कॉर्प और फॉक्सकॉन टेक्नोलॉजी ग्रुप Pegatron Corp and Foxconn Technology Group जैसे ताइवानी विनिर्माण दिग्गजों द्वारा असेंबल किए जाते हैं।

टाटा कंपनियां अब भारत से घरेलू और वैश्विक बाजारों के लिए आईफोन बनाना शुरू कर देंगी।

भारतीय कंपनियों के साथ भारत से वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला बनाने में ऐप्पल के लिए बहुत अच्छा कदम है।

इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय वैश्विक भारतीय इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनियों के विकास में पूरी तरह से समर्थन में खड़ा है, जो बदले में उन वैश्विक इलेक्ट्रॉनिक ब्रांडों का समर्थन करेगा जो भारत को अपना विश्वसनीय विनिर्माण और प्रतिभा भागीदार बनाना चाहते हैं, और भारत को वैश्विक इलेक्ट्रॉनिक्स शक्ति बनाने के प्रधान मंत्री के लक्ष्य को साकार करना चाहते हैं।

टाटा समूह ऐप्पल इंक के आपूर्तिकर्ता से एक फैक्ट्री का अधिग्रहण करने के लिए एक समझौते पर पहुंच रहा था। भारतीय निर्मित आईफोन की शुरूआत से ऐप्पल के प्रयासों को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है। कि चीन से परे अपनी उत्पाद श्रृंखला का विस्तार करें और दक्षिण एशियाई देश में अपनी प्रौद्योगिकी विनिर्माण उपस्थिति को मजबूत करें।

इस साल की शुरुआत में केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल Union Minister Piyush Goyal ने कहा कि ऐप्पल इंक चाहता है, कि भारत उसके उत्पादन का 25% हिस्सा ले, जो अब लगभग 5% -7% है।

क्यूपर्टिनो, कैलिफोर्निया स्थित ऐप्पल ने घरेलू विनिर्माण को बढ़ावा देने पर भारत सरकार के फोकस के अनुरूप विस्ट्रॉन और बाद में फॉक्सकॉन के साथ साझेदारी के माध्यम से 2017 में भारत में आईफोन असेंबली शुरू की।

बड़े पैमाने पर इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण के लिए उत्पादन-लिंक्ड प्रोत्साहन योजना Production-Linked Incentive Scheme ने जून 2023 तक 6887 करोड़ का निवेश आकर्षित किया है। यह संख्या मंत्रालय के लक्ष्य से अधिक है, जिसने वित्त वर्ष 24 के अंत तक 5,488 करोड़ के निवेश का लक्ष्य रखा था।

आउटपुट-लिंक्ड कार्यक्रम 1.97 लाख करोड़ रुपये के परिव्यय के साथ दूरसंचार, सफेद सामान, कपड़ा और चिकित्सा उपकरणों के विनिर्माण जैसे 14 क्षेत्रों को कवर करता है।

यह उक्त 14 क्षेत्रों में भारत में उत्पाद बनाने वाली कंपनियों को वित्तीय प्रोत्साहन प्रदान करता है। प्रोत्साहन वृद्धिशील बिक्री, निर्यात सृजन और रोजगार सृजन जैसे मापदंडों पर आधारित हैं।

टाटा समूह नमक बेचने से लेकर तकनीकी सेवाएं प्रदान करने तक कई प्रकार के व्यवसायों में शामिल है। टाटा समूह ने इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण और ई-कॉमर्स के क्षेत्र में प्रवेश करने की यात्रा शुरू की है।

टाटा समूह वर्तमान में तमिलनाडु राज्य में अपने कारखाने में iPhone चेसिस का उत्पादन करता है, जो डिवाइस का धातु ढांचा बनाता है। इसके अतिरिक्त चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने पहले चिपमेकिंग में उद्यम करने के लिए समूह की इच्छा व्यक्त की हैं।