News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

Tata इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग यूनिट के निर्माण में 7000 करोड़ का निवेश करेगा

Share Us

283
Tata इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग यूनिट के निर्माण में 7000 करोड़ का निवेश करेगा
06 Jan 2024
7 min read

News Synopsis

कर्नाटक में कोलार के पास मालूर में विस्ट्रॉन इंडिया Wistron India प्लांट का अधिग्रहण करने के ठीक दो महीने बाद घरेलू कंपनी टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स प्राइवेट लिमिटेड Tata Electronics Pvt Ltd अपने होसुर प्लांट के विस्तार के लिए 7,000 करोड़ से अधिक की लागत लगाने के लिए तैयार है, जिसमें असेंबल करने के लिए एक इकाई स्थापित करना शामिल होगा।

ऐसा पता चला है, कि निवेश छह साल की अवधि में किया जाएगा और 30,000 से अधिक नौकरियां पैदा होंगी। इस योजना की औपचारिक घोषणा 7 और 8 जनवरी को तमिलनाडु सरकार द्वारा आयोजित की जा रही दो दिवसीय ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट के दौरान की जाएगी। ऐप्पल और टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स Apple and Tata Electronics ने डीएच द्वारा भेजे गए ई-मेल प्रश्नों का जवाब नहीं दिया।

टाटा का यह कदम तमिलनाडु के लिए एक बड़ा झटका होगा, जो वित्त वर्ष 2023 में देश में इलेक्ट्रॉनिक्स निर्यात में नंबर एक राज्य के रूप में उभरा, जिसने उत्तर प्रदेश और कर्नाटक को पीछे छोड़ते हुए 5.37 बिलियन डॉलर की कमाई की। वित्तीय वर्ष 2023-2024 के पहले छह महीनों में राज्य का इलेक्ट्रॉनिक्स निर्यात 4.8 बिलियन डॉलर रहा, जो उत्तर प्रदेश के 2 गुना ($2.5 बिलियन) से अधिक है।

टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स ऐप्पल के आईफोन का अनुबंध निर्माता बनने वाली पहली भारतीय कंपनी बन गई और अब यह तमिलनाडु में आईफोन असेंबल करने वाली तीसरी कंपनी बन जाएगी, जो पहले से ही ताइवान के फॉक्सकॉन और पेगाट्रॉन का घर है, जिन्होंने चेन्नई के पास प्रमुख असेंबलिंग इकाइयां बनाई हैं। ये इकाइयाँ क्यूपर्टिनो-आधारित इलेक्ट्रॉनिक्स प्रमुख की चीन+1 रणनीति के हिस्से के रूप में सामने आईं।

टाटा को इलेक्ट्रॉनिक्स पारिस्थितिकी तंत्र के निर्माण के लिए 2020 में होसुर के पास उड्डानपल्ली में जीएमआर कृष्णागिरी विशेष निवेश क्षेत्र, जीएमआर और तमिलनाडु औद्योगिक विकास निगम लिमिटेड के संयुक्त उद्यम में 500 एकड़ जमीन आवंटित की गई थी। जो अपनी पहचान उजागर नहीं करना चाहता था, और "नया प्लांट जो बड़े परिसर में बनेगा, मुख्य रूप से अन्य चीजों के अलावा आईफोन को असेंबल करेगा।"

होसुर प्लांट जो एक साल में बनाया गया था, और 2021 में परिचालन में आया, वर्तमान में आईफ़ोन सहित स्मार्टफ़ोन के लिए केसिंग और हैंडसेट में जाने वाले अन्य इलेक्ट्रॉनिक घटकों का निर्माण करता है। जिसमें 10,000 से अधिक लोग कार्यरत हैं, निरंतर भर्ती अभियान पर है।

टाटा ने केंद्र की इलेक्ट्रॉनिक घटकों और अर्धचालकों के विनिर्माण को बढ़ावा देने की योजना के तहत इकाई में 5,000 करोड़ से अधिक का निवेश किया है, जिसका उद्देश्य इलेक्ट्रॉनिक घटकों और अर्धचालकों के घरेलू विनिर्माण के लिए विकलांगता को दूर करने में मदद करना है।

यह याद किया जा सकता है, पिछले साल जब Apple ने अपना iPhone15 लॉन्च किया था, तो अंतरराष्ट्रीय बाजार में पेश किया गया उत्पाद पहली बार पूरी तरह से भारत में असेंबल किया गया था। देश से Apple का स्मार्टफोन निर्यात 2023 में बढ़कर 7% हो गया, जो 2020 में मात्र 1% था। भारत से Apple का निर्यात अप्रैल और मई 2023 में बढ़कर 20,000 करोड़ हो गया, जो पिछली समान अवधि के दौरान 9,066 करोड़ रुपये था।