टाटा एयर इंडिया के तहत ग्राउंड-हैंडलिंग व्यवसाय स्थापित करेगा

Share Us

1026
टाटा एयर इंडिया के तहत ग्राउंड-हैंडलिंग व्यवसाय स्थापित करेगा
11 Apr 2023
6 min read

News Synopsis

Latest Updated on 29 April 2023

टाटा समूह के स्वामित्व वाली एयरलाइन एयर इंडिया के पायलटों ने वेतन ढांचे में बदलाव के प्रबंधन के फैसले के बाद इसके समाधान के लिए मंगलवार को रतन टाटा से दखल का आग्रह किया है, एयर इंडिया के 1,500 से ज्यादा पायलटों के हस्ताक्षर वाली एक याचिका में आरोप लगाया गया कि मौजूदा मानव संसाधन विभाग Human Resource Department पायलटों की चिंताओं को नहीं सुन रहा है।

एयर इंडिया ने अपने पायलटों और चालक दल के सदस्यों के लिए 17 अप्रैल को संशोधित मुआवजा संरचना पेश की थी, जिसे दो पायलट संघों- भारतीय वाणिज्यिक पायलट संघ और इंडियन पायलट गिल्ड Indian Commercial Pilots Association and Indian Pilots Guild ने खारिज कर दिया था, और दोनों संघों का कहना है, कि विमानन कंपनी ने श्रम प्रक्रियाओं का उल्लंघन किया गया है, और नए अनुबंध कराने से पहले उनसे परामर्श नहीं किया गया है।

दोनों संघों ने अपने सदस्यों को भी संशोधित अनुबंध और वेतन ढांचे पर हस्ताक्षर नहीं करने या इन्हें स्वीकार नहीं करने को कहा है।

लगभग सात दशक तक सरकार के नियंत्रण में रहने के बाद एयर इंडिया का टाटा समूह Tata Group of Air India ने जनवरी 2022 में अधिग्रहण कर लिया था।

Last Updated on 11 April 2023

एयर इंडिया Air India की बढ़ती इन-हाउस जरूरतों को पूरा करने के अलावा टाटा संस Tata Sons अन्य एयरलाइनों को साझा ग्राउंड-हैंडलिंग सेवाएं Shared Ground-Handling Services to Airlines प्रदान करने की योजना बना रहा है।

एयर इंडिया एयर ट्रांसपोर्ट सर्विसेज Air India Air Transport Services, पूर्व सरकारी वाहक का ग्राउंड-हैंडलिंग ऑपरेशन Ground-Handling Operation of Former Government Carrier इन योजनाओं के हिस्से के रूप में नीलामी के लिए भी हो सकता है। इकोनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार एयर इंडिया की बिक्री के हिस्से के रूप में सरकार ने अपनी व्यावसायिक इकाइयों को एयर इंडिया एसेट्स होल्डिंग नामक Air India Assets Holding Ltd. एक होल्डिंग कंपनी को सौंप दिया। मनीकंट्रोल स्वतंत्र रूप से इस खबर की पुष्टि नहीं कर सका। एयर इंडिया के संगठन के कायाकल्प में प्रस्तावित इकाई के भीतर एक विमानन प्रशिक्षण अकादमी Aviation Training Academy की स्थापना शामिल हो सकती है।

एयर इंडिया चाहती है, कि उसकी अकादमी दुनिया में सबसे बड़ी और बेहतरीन हो। रिपोर्ट में कहा गया है, कि अधिकारियों के मुताबिक टाटा संस ने प्रस्तावित उद्यम को निधि देने के लिए अगले पांच वर्षों के लिए विमानन व्यवसाय Aviation Business के लिए महत्वपूर्ण धन अलग रखा है। चर्चा के बारे में जानकारी रखने वाले एक अधिकारी ने कहा शीर्ष प्रबंधन के भीतर आगे बढ़ने का यही तरीका है। हवाईअड्डा सेवाओं और ग्राउंड हैंडलिंग Airport Services and Ground Handling भी एक महत्वपूर्ण उपभोक्ता-सामना करने वाली भूमिका है, जो विमान के अंदर एक के अलावा समग्र उपभोक्ता अनुभव को जोड़ती है।

अधिकारियों ने कहा कि एक बार जब एयर इंडिया अपनी महत्वाकांक्षी विमान-क्रय योजना Aircraft Purchase Plan पर आराम से आगे बढ़ जाए तो योजनाओं के फलीभूत होने की उम्मीद है। उन्होंने कहा यह एक और महत्वाकांक्षी योजना है, जिस पर एक बार बड़ा ध्यान केंद्रित किया जाएगा, जब एयर इंडिया की महत्वपूर्ण परिचालन जरूरतों के शुरुआती सेट का ध्यान रखा जाएगा। प्रशिक्षण अकादमी और ग्राउंड-हैंडलिंग सेवाएं शीर्ष वैश्विक एयरलाइन बनने की एयर इंडिया की महत्वाकांक्षी योजनाओं का हिस्सा हैं। रिपोर्ट में कहा गया है, कि आगे बढ़ते हुए एयर इंडिया को कई स्वदेशी पायलटों, इंजीनियरों, केबिन क्रू, हवाईअड्डा प्रबंधकों और अन्य कार्य विशेषज्ञों की आवश्यकता होगी।

जनवरी 2022 में राज्य का नियंत्रण समाप्त होने के बाद टाटा ने एयरलाइन को बेड़े प्रौद्योगिकी संगठन और सेवाओं के मामले में सर्वश्रेष्ठ श्रेणी में बदलने का काम किया। और हाल ही में ग्राउंड-हैंडलिंग के मुद्दे सामने आए थे, और टाटा अब इस क्षेत्र को भी मजबूत करने की कोशिश करेंगे, शीर्ष अधिकारियों ने रिपोर्ट के हवाले से कहा टाटा संस ने कोई टिप्पणी नहीं की और न ही एयर इंडिया के अधिकारियों ने। एयर इंडिया की ग्राउंड-हैंडलिंग सेवाओं को बढ़ावा देना महत्वपूर्ण है, क्योंकि एविएशन-टू-ऑटोमोबाइल समूह Aviation-to-Automobile Group का उद्देश्य वैश्विक एविएशन पावरहाउस Global Aviation Powerhouse बनाना है।

टाटा के अधिग्रहण के बावजूद पुराने विमानों और प्रौद्योगिकी की खामियों के साथ समस्याएं बनी हुई हैं, जो वाहक को अपनी पूरी क्षमता तक पहुंचने से रोकती हैं। रिपोर्ट के अनुसार विमान की अदला-बदली के साथ एक समस्या थी, जिसने एयर इंडिया को सोमवार को भी कुछ उड़ानें रद्द करने के लिए मजबूर किया। AI SATS एयर इंडिया और सिंगापुर Singapore स्थित SATS एयरपोर्ट सर्विसेज के बीच एक संयुक्त उद्यम है, जो हवाई अड्डे की सेवाएं प्रदान करता है।

भविष्य में एयरलाइन इस उद्यम का विस्तार करने की योजना बना रही है। जेवी के सीईओ संजय गुप्ता JV CEO Sanjay Gupta ने फरवरी में कहा था, कि जेवी ग्रेटर नोएडा हवाई अड्डे JV Greater Noida Airport पर एक मल्टीमॉडल कार्गो हब Multimodal Cargo Hub स्थापित करने की योजना बना रहा है। एक कार्गो टर्मिनल साथ ही एक एकीकृत भंडारण और रसद क्षेत्र सुविधा में शामिल किया जाएगा। इसके अतिरिक्त सरकार जल्द ही एयरलाइन की इंजीनियरिंग इकाई और इसकी पूर्व ग्राउंड-हैंडलिंग सहायक एआई एयरपोर्ट सर्विसेज Former Ground-Handling Assistant AI Airport Services के लिए बोलियां आमंत्रित करेगी रिपोर्ट में कहा गया है।