News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

Tata Technologies ने तेलंगाना सरकार के साथ समझौता किया

Share Us

163
Tata Technologies ने तेलंगाना सरकार के साथ समझौता किया
11 Mar 2024
8 min read

News Synopsis

टाटा टेक्नोलॉजीज Tata Technologies एक वैश्विक इंजीनियरिंग और उत्पाद विकास डिजिटल सेवा कंपनी ने 2324 करोड़ की कुल परियोजना लागत के साथ राज्य भर में 65 सरकारी स्वामित्व वाली आईटीआई को आधुनिक बनाने के लिए तेलंगाना सरकार Government of Telangana के साथ 5 साल का समझौता किया। यह सहयोग उच्च सामाजिक प्रभाव वाली परियोजनाओं का समर्थन करने और कुशल प्रतिभा की उपलब्धता बढ़ाने और तेलंगाना में विनिर्माण बुनियादी ढांचे की स्थापना के इच्छुक उद्योगों से निवेश आकर्षित करने के लिए तेलंगाना सरकार के प्रयासों को पूरक करने के टाटा टेक्नोलॉजीज के प्रयासों का विस्तार है। उन्नत औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान कौशल विकास केंद्र के रूप में काम करेंगे, जिससे छात्रों की तकनीकी दक्षता और रोजगार क्षमता मजबूत होगी। ऐसे कार्यबल को प्रशिक्षित करके जो न केवल उद्योग 4.0 उपकरणों और प्रौद्योगिकियों में अत्यधिक कुशल है, बल्कि तत्काल उद्योग तैनाती के लिए भी तैयार है, ये केंद्र राज्य की आर्थिक प्रगति और समग्र विकास को प्रोत्साहित करेंगे।

तेलंगाना सरकार ने अपने विविध कार्यबल को सशक्त बनाने और राज्य के विनिर्माण और एमएसएमई उद्योगों को समर्थन देने के लिए विभिन्न कौशल विकास पहल शुरू की। टाटा टेक्नोलॉजीज और तेलंगाना सरकार के बीच सहयोग युवाओं को कौशल प्रदान करने और उभरते औद्योगिक परिदृश्य में सीमित प्रासंगिकता वाले पाठ्यक्रमों को चरणबद्ध तरीके से समाप्त करने की दिशा में सरकार के प्रयासों को और बढ़ावा देगा।

टाटा टेक्नोलॉजीज आईटीआई को अपग्रेड करने के लिए 20 वैश्विक उद्योग भागीदारों के साथ सहयोग कर रही है, जो 8 दीर्घकालिक पाठ्यक्रम और 23 अल्पकालिक पाठ्यक्रम पेश करेगी जो उद्योग 4.0 की मांगों को पूरा करेंगे, 9,000 से अधिक छात्रों को दीर्घकालिक पाठ्यक्रमों और 1,00,000 छात्रों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। आईटीआई के अपग्रेड होने के बाद पूरी क्षमता से सालाना अल्पकालिक पाठ्यक्रम शुरू किए जाएंगे। आईटीआई के उन्नयन और आधुनिकीकरण से उद्योग 4.0, उत्पाद डिजाइन और विकास, उत्पाद सत्यापन और आभासी विश्लेषण, कारीगरों और हस्तशिल्प के लिए डिजाइन, एडिटिव मैन्युफैक्चरिंग, आधुनिक ऑटोमोटिव रखरखाव मरम्मत और ओवरहाल, बैटरी इलेक्ट्रिक वाहन प्रशिक्षण, IoT और डिजिटल इंस्ट्रुमेंटेशन, HMI के साथ प्रक्रिया नियंत्रण और स्वचालन, PLC SCADA, उन्नत विनिर्माण और प्रोटोटाइपिंग, आर्क वेल्डिंग के साथ औद्योगिक रोबोटिक्स, AI-आधारित वर्चुअल वेल्डिंग और पेंटिंग, उन्नत पाइपलाइन, डिजिटल मीटर, कृषि और बागवानी, और भी बहुत कुछ से संबंधित क्षेत्रों में कौशल बढ़ाने की सुविधा मिलेगी।

इस समझौते समारोह में तेलंगाना के माननीय मुख्यमंत्री ए रेवंत रेड्डी, तेलंगाना सरकार के अन्य गणमान्य व्यक्ति और टाटा टेक्नोलॉजीज की नेतृत्व टीम के साथ उपस्थित थे। तेलंगाना के श्रम और रोजगार विभाग ने गणमान्य व्यक्तियों को सहयोग कार्यक्रम और कौशल विकास पहल के बारे में जानकारी दी।

इस कार्यक्रम के दौरान तेलंगाना के माननीय मुख्यमंत्री ए. रेवंत रेड्डी Hon’ble Chief Minister of Telangana A. Revanth Reddy ने कहा आईटीआई को कौशल विकास केंद्रों में बदलने के लिए टाटा टेक्नोलॉजीज के साथ सहयोग करके हमें खुशी हो रही है, जो मांग वाले कौशल पर प्रशिक्षण प्रदान करेगा। जिससे स्थानीय युवाओं के लिए रोजगार के बेहतर अवसर पैदा होंगे। यह तेलंगाना राज्य को उन सभी उद्योग खिलाड़ियों के लिए एक संभावित निवेश गंतव्य में बदल देगा जो विनिर्माण के लिए उद्योग 4.0 और स्मार्ट प्रौद्योगिकियों को अपनाने के इच्छुक हैं।

टाटा टेक्नोलॉजीज के सीईओ और प्रबंध निदेशक वॉरेन हैरिस Warren Harris CEO & Managing Director Tata Technologies ने कहा तेलंगाना सरकार के साथ हमारा सहयोग सुसज्जित प्रतिभाओं को पोषित करने की हमारी प्रतिबद्धता का एक प्रमाण है। कल की चुनौतियों के लिए उत्पाद इंजीनियरिंग में हमारी गहरी विशेषज्ञता और विनिर्माण क्षेत्र की हमारी व्यापक समझ का उपयोग करके, हम न केवल कौशल बढ़ा रहे हैं, हम उद्योग 4.0 के दायरे में नवाचार करने के लिए तैयार कार्यबल तैयार कर रहे हैं। यह सहयोग तेजी से बदलते पारिस्थितिकी तंत्र की तकनीकी प्रगति और गतिशीलता के साथ संरेखित कौशल विकसित करने की हमारी प्रतिज्ञा का प्रतीक है।

आई. रानी कुमुदिनी आईएएस विशेष प्रधान मुख्य सचिव तेलंगाना सरकार ने कहा “आईटीआई को अपग्रेड करने के लिए टाटा टेक्नोलॉजीज के साथ हमारा सहयोग तेलंगाना राज्य कौशल मिशन और तेलंगाना एकेडमी फॉर स्किल एंड नॉलेज के साथ जुड़ा हुआ है, जो प्रशिक्षण के लिए बेरोजगार युवाओं और हाल ही में स्नातकों को लक्षित करता है। उन्हें नवीनतम तकनीकों से लैस करने से कुशल कार्यबल की मांग और आपूर्ति के बीच का अंतर कम हो जाएगा, जिससे रोजगार के अधिक अवसर पैदा होंगे और युवाओं को राज्य में अपना करियर बनाने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।''

पवन भगेरिया अध्यक्ष ग्लोबल एचआर आईटी एडमिन और एजुकेशन टाटा टेक्नोलॉजीज ने कहा जैसा कि भारत तकनीकी नवाचारों की एक लहर के माध्यम से आगे बढ़ रहा है, टाटा टेक्नोलॉजीज में हम विनिर्माण के भविष्य को आकार देने में सबसे आगे हैं। और उद्योग 4.0. वैश्विक ओईएम के साथ हमारा सहयोग और विनिर्माण मूल्य श्रृंखला की गहरी समझ हमें ऐसे पाठ्यक्रम तैयार करने में सक्षम बनाती है, जो तेलंगाना के युवाओं को उद्योग द्वारा प्रतिष्ठित कौशल प्रदान करते हैं। हमारा लक्ष्य व्यापक पाठ्यक्रम प्रदान करना है, जो अपस्किलिंग के लिए आवश्यक तकनीकी कौशल प्रदान करते हैं, यह सुनिश्चित करते हुए कि हमारे भविष्य के कार्यबल विनिर्माण क्षेत्र के भीतर उभरते अवसरों के लिए तैयार हैं।

Tata Technologies के बारे में:

टाटा टेक्नोलॉजीज एक वैश्विक उत्पाद इंजीनियरिंग और डिजिटल सेवा कंपनी है, जो हमारे ग्राहकों को बेहतर उत्पाद प्राप्त करने और बेहतर अनुभव प्रदान करने में सक्षम बनाकर दुनिया को ड्राइव करने, उड़ान भरने, निर्माण और खेती करने में मदद करने के हमारे मिशन को पूरा करने पर केंद्रित है। टाटा टेक्नोलॉजीज रणनीतिक इंजीनियरिंग भागीदार व्यवसाय है, जब वे बेहतर बनने की आकांक्षा रखते हैं। विनिर्माण कंपनियां हम पर भरोसा करती हैं, ताकि हम उन्हें बेहतर उत्पादों की अवधारणा, विकास और एहसास करने में सक्षम कर सकें जो सुरक्षित, स्वच्छ हों और सभी हितधारकों के लिए जीवन की गुणवत्ता में सुधार करें, जिससे हमें #इंजीनियरिंगएबेटरवर्ल्ड के हमारे दृष्टिकोण को प्राप्त करने में मदद मिलती है।