टाटा स्टील को पोर्ट टैलबोट प्लांट के लिए यूके सरकार से 500 मिलियन पाउंड मिलेंगे

Share Us

274
टाटा स्टील को पोर्ट टैलबोट प्लांट के लिए यूके सरकार से 500 मिलियन पाउंड मिलेंगे
15 Sep 2023
7 min read

News Synopsis

टाटा स्टील Tata Steel और यूके सरकार ने पोर्ट टैलबोट साइट पर इलेक्ट्रिक आर्क फर्नेस स्टीलमेकिंग में £1.25 बिलियन की लागत से निवेश करने के प्रस्ताव पर संयुक्त समझौता किया, जिसमें सरकार £500 मिलियन तक का अनुदान देगी।

कंपनी ने कहा कि वह एक दशक में प्रत्यक्ष उत्सर्जन में 50 मिलियन टन की कमी लाएगी।

टाटा स्टील ने कहा कि प्रस्तावित परियोजना में उसकी बैलेंस शीट का पुनर्गठन शामिल होगा, जिसमें यूके परिचालन में मौजूदा नकदी हानि और विरासत निवेश की गैर-नकद हानि को संभावित रूप से समाप्त किया जाएगा।

ब्रिटेन में टाटा स्टील द्वारा लगभग 8,000 लोगों को रोजगार दिया गया है, कि उसे भविष्य में 3,000 से अधिक लोगों की छंटनी करने की आवश्यकता हो सकती है।

टाटा समूह के अध्यक्ष एन चन्द्रशेखरन Tata Group Chairman N Chandrasekaran ने कहा "प्रस्तावित निवेश महत्वपूर्ण रोजगार को संरक्षित करेगा और दक्षिण वेल्स में हरित प्रौद्योगिकी-आधारित औद्योगिक पारिस्थितिकी तंत्र के विकास के लिए एक बड़ा अवसर प्रस्तुत करेगा। हम इन प्रस्तावों पर अपने हितधारकों के साथ जिम्मेदार तरीके से काम करने के लिए तत्पर हैं।"

टाटा स्टील के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रबंध निदेशक टीवी नरेंद्रन TV Narendran Chief Executive Officer and Managing Director Tata Steel ने कहा कि यूके सरकार के समर्थन से टाटा स्टील यूके एक हरित, आधुनिक भविष्य के लिए तैयार व्यवसाय में प्रवेश करेगी।

टाटा स्टील यूके को अपने जीवन के अंत के करीब पहुंच रही भारी सुविधाओं के कारण महत्वपूर्ण चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। हाल के दशकों में यूके स्टील उद्योग में सबसे बड़े निवेशों में से एक के साथ प्रस्तावित परियोजना, सभी हितधारकों के लिए इष्टतम परिणाम का अवसर प्रदान करती है।

कंपनी ने कहा कि उसकी यूके शाखा जल्द ही पोर्ट टैलबोट में कार्बन-सघन, अस्थिर लौह और इस्पात निर्माण सुविधाओं के लिए संभावित गहन पुनर्गठन सहित प्रस्ताव और संक्रमण अवधि पर परामर्श शुरू करेगी।

इस सुविधा में कई मौजूदा 'भारी अंत' संपत्तियां जैसे ब्लास्ट फर्नेस और कोक ओवन Blast Furnace and Coke Oven अपने परिचालन जीवन के अंत तक पहुंच रही हैं।

ब्रिटिश प्रधान मंत्री ने पहले टाटा समूह Tata Group को आश्वासन दिया कि सरकार कंपनी के पोर्ट टैलबोट संयंत्र को आधुनिक बनाने और डीकार्बोनाइज करने के लिए अपने पहले के सब्सिडी प्रस्ताव को मीठा करेगी।

टाटा स्टील जो पोर्ट टैलबोट में यूके की सबसे बड़ी स्टीलवर्क्स का मालिक है, और यूके परिचालन में इलेक्ट्रिक आर्क फर्नेस बनाने के लिए लगभग 300 मिलियन मिलेंगे। हालांकि टाटा स्टील ने राशि की पुष्टि नहीं की है, लेकिन उसने कहा कि वादा की गई राशि बहुत कम है।

टाटा स्टील ने कहा कि पोर्ट टैलबोट प्लांट अपने दो ब्लास्ट फर्नेस जो अपने परिचालन जीवन के अंत के करीब हैं, और बदलने के लिए नए निवेश को उचित ठहराने के लिए पर्याप्त लाभ उत्पन्न नहीं करता है। यूके के डीकार्बोनाइजेशन लक्ष्यों के अनुरूप उच्च-उत्सर्जन ब्लास्ट फर्नेस को कम कार्बन-सघन इलेक्ट्रिक आर्क फर्नेस द्वारा प्रतिस्थापित करने का प्रस्ताव है। द्वीप राष्ट्र ने 2050 तक शुद्ध शून्य ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन हासिल करने का वादा किया है।