News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

कार्बन उत्सर्जन में कटौती के लिए टाटा स्टील ने जर्मनी के एसएमएस समूह के साथ समझौता किया

Share Us

457
कार्बन उत्सर्जन में कटौती के लिए टाटा स्टील ने जर्मनी के एसएमएस समूह के साथ समझौता किया
15 Jun 2023
6 min read

News Synopsis

कार्बन उत्सर्जन में कटौती करने और 2045 तक शुद्ध शून्य कार्बन उत्सर्जन Net Zero Carbon Emissions हासिल करने के लिए टाटा स्टील Tata Steel ने बुधवार को एसएमएस समूह SMS Group के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। स्टील बनाने की प्रक्रिया के दौरान कार्बन उत्सर्जन में 50 प्रतिशत से अधिक की कटौती करने वाली तकनीक पर सहयोग करने के लिए भारतीय स्टील प्रमुख ने जर्मन कंपनी के साथ इस सौदे पर हस्ताक्षर किए हैं, स्टील निर्माता ने एक बयान में दावा किया।

टाटा स्टील ने कहा कि समझौते के हिस्से के रूप में दोनों कंपनियां तकनीकी चर्चा करेंगी और टाटा के जमशेदपुर संयंत्र में एक ब्लास्ट फर्नेस में एसएमएस समूह द्वारा विकसित डीकार्बोनाइजेशन तकनीक का प्रदर्शन करेंगी।

टाटा स्टील ने आगे कहा कि इस सौदे का प्रमुख लक्ष्य ब्लास्ट फर्नेस के बेसलाइन ऑपरेशन से कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन को 50% से अधिक कम करना है।

टाटा स्टील और एसएमएस समूह Tata Steel and SMS Group के सौदे पर बोलते हुए टाटा स्टील के सीईओ टीवी नरेंद्रन Tata Steel CEO TV Narendran ने कहा भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा इस्पात उत्पादक होने के नाते देश की डीकार्बोनाइजेशन यात्रा का नेतृत्व करने के लिए टाटा स्टील जैसे बड़े निर्माताओं पर एक बड़ी जिम्मेदारी डालता है।

विश्व इस्पात संघ के अनुसार इस्पात उत्पादन वैश्विक कार्बन उत्सर्जन का 9% तक उत्पन्न करता है, और दुनिया भर के उत्पादक प्रौद्योगिकी में निवेश कर रहे हैं, जो प्रदूषण Pollution के अपने हिस्से को कम करने में मदद कर सकते हैं।

कार्बन उत्सर्जन के अन्य प्रमुख स्रोतों में IEA का अनुमान है, कि कच्चे स्टील के उत्पादन के कारण प्रत्यक्ष CO2 उत्सर्जन लगभग 1.4 टन CO2 प्रति टन स्टील का उत्पादन होता है। रिसाइकलिंग टुडे का दावा है कि संख्या थोड़ी अधिक है, लगभग 1.85 मीट्रिक टन CO2 प्रति टन स्टील। IEA ने इन निष्कर्षों को वर्ल्ड स्टील एसोसिएशन की एक रिपोर्ट के आधार पर तैयार किया है।

मैकिन्से ने विभिन्न स्रोतों से बढ़ते कार्बन उत्सर्जन पर भी चिंता जताई है। यह कार्बन उत्सर्जन डेटा पर वर्ल्ड स्टील एसोसिएशन World Steel Association on Carbon Emissions Data की रिपोर्ट को भी आधार बनाता है।

दुनिया में स्टील का सबसे बड़ा उत्पादक होने के नाते चीन कार्बन उत्सर्जन में भी सबसे बड़ा योगदानकर्ता है। विशेषज्ञों के अनुसार चीन द्वारा अधिक उत्सर्जन का प्रमुख कारण 'ब्लास्ट फर्नेस ओवन' है, जो चीनी इस्पात संयंत्रों में व्यापक रूप से उपयोग किए जाते हैं।