News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

Tata Starbucks 2028 तक भारत में 1000 स्टोर्स तक अपनी उपस्थिति बढ़ाएगी

Share Us

228
Tata Starbucks 2028 तक भारत में 1000 स्टोर्स तक अपनी उपस्थिति बढ़ाएगी
09 Jan 2024
8 min read

News Synopsis

टाटा स्टारबक्स Tata Starbucks ने 2028 तक भारत में 1,000 स्टोर संचालित करने की अपनी योजना का अनावरण किया, जिसका अर्थ है, हर तीन दिन में एक नया स्टोर खोलना। और रोजगार के लिए कौशल के साथ स्थानीय भागीदारों को सशक्त बनाने, ग्राहकों को बेहतर अनुभव प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किए गए नए स्टोर बनाने और वैश्विक स्तर पर भारतीय मूल की कॉफी को बढ़ावा देने के इर्द-गिर्द घूमती है।

2012 में स्टारबक्स कॉफी कंपनी और टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स Starbucks Coffee Company and Tata Consumer Products के बीच 50:50 के संयुक्त उद्यम के रूप में स्थापित, टाटा स्टारबक्स वर्तमान में 54 भारतीय शहरों में 390 से अधिक स्टोर्स में उपस्थिति का दावा करता है। और लगभग 4,300 साझेदार गर्व से प्रतिष्ठित हरा एप्रन पहनते हैं, क्योंकि वे ब्रांड की सफलता में योगदान देते हैं।

स्टारबक्स के सीईओ लक्ष्मण नरसिम्हन Laxman Narasimhan CEO of Starbucks जो इस समय भारत के दौरे पर हैं, देश के विकास पर गर्व व्यक्त किया और इसे पिछले 11 वर्षों में वैश्विक स्तर पर स्टारबक्स के सबसे तेजी से बढ़ते बाजारों में से एक बताया। भारत की विकसित हो रही कॉफी संस्कृति को विकसित करने और इसकी समृद्ध विरासत का सम्मान करने पर ध्यान देने के साथ लक्ष्मण नरसिम्हन ने टाटा के साथ साझेदारी और वास्तव में वैश्विक ब्रांड बनने की आकांक्षा को आगे बढ़ाने के लिए हर तीन दिन में एक नया स्टोर खोलने की प्रतिबद्धता पर जोर दिया।

2028 तक 1,000 स्टोर के महत्वाकांक्षी लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए टाटा स्टारबक्स ने अपने कार्यबल को लगभग 8,600 भागीदारों तक दोगुना करने की योजना बनाई है। विस्तार रणनीति में भारत में टियर 2 और 3 शहरों में प्रवेश करना, ड्राइव-थ्रू, हवाई अड्डों का विस्तार करना और विभिन्न स्थानों पर ग्राहकों को पूरा करने के लिए 24-घंटे स्टोर फ़ुटप्रिंट शामिल है।

भारत में कॉफी अनुभव को बढ़ाने की अपनी दीर्घकालिक प्रतिबद्धता के हिस्से के रूप में टाटा स्टारबक्स इस साल दूसरा स्टारबक्स रिजर्व® स्टोर खोलने के लिए तैयार है। इस कदम का उद्देश्य प्रीमियम अनुभव चाहने वाले कॉफी प्रेमियों की प्राथमिकताओं को पूरा करना, स्टारबक्स® ब्लैक एप्रन कॉफी मास्टर्स की कलात्मकता और शिल्प के माध्यम से जुड़ाव के अनूठे क्षण बनाना है।

टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स के सीईओ और प्रबंध निदेशक सुनील डिसूजा Sunil D'Souza CEO & Managing Director at Tata Consumer Products ने भारत की कॉफी संस्कृति और शिल्प कौशल को बढ़ाने में उल्लेखनीय यात्रा पर प्रकाश डाला। उन्होंने भारत की कॉफी संस्कृति को और विकसित करने, ग्राहकों के साथ संबंधों को गहरा करने और अद्वितीय भारतीय पेशकशों को वैश्विक मंच पर लाने के लिए नवाचार करने की प्रतिबद्धता व्यक्त की।

टाटा स्टारबक्स सतत विकास के लिए समर्पित है, जो उन्नत कॉफी अनुभवों, अद्वितीय स्टोर प्रारूपों और मानव कनेक्शन के व्यक्तिगत क्षणों के माध्यम से विस्तार पर ध्यान केंद्रित करता है। टाटा स्टारबक्स के सीईओ सुशांत दाश Sushant Dash CEO of Tata Starbucks ने भारत में कंपनी की मजबूत नींव पर जोर दिया, जो एक विशिष्ट स्टारबक्स अनुभव बनाने की अटूट प्रतिबद्धता से प्रेरित है। डैश ने संगठन की सफलता में भागीदारों की महत्वपूर्ण भूमिका पर प्रकाश डाला, सभी भागीदारों के लिए बेहतर भविष्य सुनिश्चित करने और भारत में आगे के विकास को प्रेरित करने के लिए सार्थक निवेश का वादा किया।