News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

Tata Power ने सोलर प्लांट स्थापित करने के लिए Tata Communications के साथ समझौता किया

Share Us

373
Tata Power ने सोलर प्लांट स्थापित करने के लिए Tata Communications के साथ समझौता किया
15 Feb 2024
7 min read

News Synopsis

टाटा पावर कंपनी लिमिटेड Tata Power Company Ltd के शेयरों में बुधवार को 2% की बढ़ोतरी हुई, जब कंपनी ने घोषणा की कि उसकी नवीकरणीय ऊर्जा शाखा ने 18.75 मेगावाट क्षमता के एसी ग्रुप कैप्टिव सोलर प्लांट की स्थापना के लिए टाटा कम्युनिकेशंस Tata Communications के साथ 105 करोड़ का समझौता किया।

टाटा पावर ने कहा कि उसकी सहायक कंपनी भारत की सबसे बड़ी एकीकृत बिजली कंपनियों में से एक टाटा पावर रिन्यूएबल एनर्जी लिमिटेड ने टाटा कम्युनिकेशंस के साथ बिजली वितरण पर समझौता किया।

सोलर प्लांट प्रोजेक्ट को एक विशेष प्रयोजन वाहन निवाडे विंडफार्म लिमिटेड के माध्यम से सुगम बनाया गया है, जिसने 105 करोड़ का अनुमानित ऑर्डर हासिल किया है। सोलर प्लांट महाराष्ट्र के आचेगांव गांव में स्थित है, और इससे लगभग 40 एमयू बिजली पैदा होने की उम्मीद है। इस प्लांट से एक वर्ष में 30,000 टन से अधिक कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन की भरपाई होने की भी उम्मीद है।

कंपनी ने कहा कि टाटा कम्युनिकेशंस अपने ऊर्जा उपभोग मिश्रण में नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों को ध्यान में रखकर पर्यावरण के अनुकूल ऊर्जा विकल्पों को अपनाने के साथ-साथ पर्यावरणीय जिम्मेदारी के प्रति अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि करता है।

टाटा पावर रिन्यूएबल एनर्जी लिमिटेड के सीईओ और प्रबंध निदेशक दीपेश नंदा Deepesh Nanda CEO and Managing Director Tata Power Renewable Energy Limited ने कहा "ग्रुप कैप्टिव सोलर जैसे हमारे अनुकूलित हरित ऊर्जा समाधान न केवल परिचालन लागत को कम करेंगे बल्कि ऊर्जा दक्षता भी बढ़ाएंगे, जिससे एक टिकाऊ और भविष्य के लिए तैयार क्षेत्र का मार्ग प्रशस्त होगा।"

टाटा कम्युनिकेशंस में कॉर्पोरेट सर्विसेज के उपाध्यक्ष मनोज त्रिपाठी Manoj Tripathy Vice President of Corporate Services at Tata Communications ने कहा टीपीआरईएल के साथ पहल हरित भविष्य की ओर बदलाव के लिए एक मजबूत उदाहरण स्थापित करती है। उन्होंने कहा "यह कॉमटेक के भविष्य के लिए एक स्वच्छ, अधिक टिकाऊ मार्ग को बढ़ावा देने की दिशा में एक दृढ़ प्रतिज्ञा है।"

Tata Power के बारे में:

टाटा पावर एक अग्रणी एकीकृत बिजली कंपनी है, और भारत के सबसे बड़े बहुराष्ट्रीय व्यापार समूह टाटा ग्रुप का एक हिस्सा है। कंपनी के पास 14453 मेगावाट का एक विविध पोर्टफोलियो है, जो संपूर्ण बिजली मूल्य श्रृंखला में फैला हुआ है, नवीकरणीय और पारंपरिक ऊर्जा उत्पादन से लेकर ट्रांसमिशन और वितरण, व्यापार, भंडारण समाधान और सौर सेल और मॉड्यूल विनिर्माण तक। भारत में स्वच्छ ऊर्जा परिवर्तन के अग्रणी के रूप में टाटा पावर के पास 5593 मेगावाट स्वच्छ ऊर्जा उत्पादन है, जो इसकी कुल क्षमता का 39% है। कंपनी ने 2045 से पहले कार्बन तटस्थता हासिल करने के लिए भी प्रतिबद्धता जताई है। टाटा पावर ने रूफटॉप सोलर, माइक्रोग्रिड, स्टोरेज सॉल्यूशंस, ईवी चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर, होम ऑटोमेशन इत्यादि जैसी पेशकशों के साथ भारत का सबसे व्यापक स्वच्छ ऊर्जा प्लेटफॉर्म स्थापित किया है। कंपनी ने अपने विकास और दृष्टिकोण का समर्थन करने के लिए वैश्विक निवेशकों को भी आकर्षित किया है। टाटा पावर ने भारत में उत्पादन, पारेषण और वितरण क्षेत्रों में सार्वजनिक और निजी संस्थाओं के साथ सफलतापूर्वक साझेदारी की है, और देश भर में लगभग 13 मिलियन ग्राहकों को सेवा प्रदान की है।

Tata Communications के बारे में:

टाटा ग्रुप का एक हिस्सा टाटा कम्युनिकेशंस एक वैश्विक डिजिटल पारिस्थितिकी तंत्र सक्षमकर्ता है, जो 190 से अधिक देशों और क्षेत्रों में आज की तेजी से बढ़ती डिजिटल अर्थव्यवस्था को शक्ति प्रदान करता है। विश्वास के साथ आगे बढ़ते हुए यह सहयोग और कनेक्टेड समाधान, कोर और अगली पीढ़ी की कनेक्टिविटी, क्लाउड होस्टिंग और सुरक्षा समाधान और मीडिया सेवाओं के साथ वैश्विक स्तर पर उद्यमों के डिजिटल परिवर्तन को सक्षम बनाता है। फॉर्च्यून 500 कंपनियों में से 300 इसके ग्राहक हैं, और कंपनी दुनिया के 80% क्लाउड दिग्गजों के साथ व्यवसायों को जोड़ती है।