News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

Tata Power Solar ने NTPC के साथ 418 करोड़ का समझौता किया

Share Us

324
Tata Power Solar ने NTPC के साथ 418 करोड़ का समझौता किया
16 Dec 2023
6 min read

News Synopsis

भारत में अग्रणी नवीकरणीय ऊर्जा खिलाड़ियों में से एक टाटा पावर रिन्यूएबल एनर्जी लिमिटेड की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपन टाटा पावर सोलर सिस्टम्स लिमिटेड Tata Power Solar Systems Limited ने यह घोषणा की, कि उसने 152 मेगावाटपी डीसीआर सोलर पीवी की आपूर्ति के लिए समझौता किया। राजस्थान में एनटीपीसी लिमिटेड NTPC Limited के नोख सोलर पीवी प्रोजेक्ट के लिए मॉड्यूल।

इस परियोजना का ऑर्डर मूल्य लगभग 418 करोड़ है। एनटीपीसी पोकरण, जैसलमेर, राजस्थान में 3*245 मेगावाट (735 मेगावाट) नोख सोलर पार्क विकसित कर रहा है। और संपूर्ण परियोजना डीसीआर श्रेणी बाई-फेशियल मोनो-पीईआरसी मॉड्यूल का उपयोग करेगी।

इन डीसीआर सोलर पीवी मॉड्यूल DCR Solar PV Modules के सौर सेल और मॉड्यूल सहित सौर पैनलों का निर्माण घरेलू सामग्री आवश्यकता नीति के अनुपालन में भारत में किया जा रहा है।

बेंगलुरु में टीपीएसएसएल का सोलर सेल और मॉड्यूल विनिर्माण प्लांट इस परियोजना के लिए 152 मेगावाटपी डीसीआर सोलर पीवी मॉड्यूल की आपूर्ति करेगा। यह अनुबंध नवीकरणीय ऊर्जा के विकास को बढ़ावा देने के लिए टीपीएसएसएल की प्रतिबद्धता पर प्रकाश डालता है, जिससे देश के स्थायी ऊर्जा उद्देश्यों को आगे बढ़ाया जा सके।

कंपनी का सौर ईपीसी पोर्टफोलियो 12.5 गीगावॉट से अधिक ग्राउंड-माउंट यूटिलिटी-स्केल, 2 गीगावॉट से अधिक छत और वितरित ग्राउंड-माउंटेड सिस्टम और एक लाख से अधिक सौर जल पंप का है।

एनटीपीसी भारत का अग्रणी एकीकृत बिजली उत्पादक और भारत सरकार के बिजली मंत्रालय के तहत सबसे बड़ा केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र का उपक्रम है।

टीपीआरईएल भारत की सबसे बड़ी एकीकृत बिजली कंपनियों में से एक टाटा पावर की सहायक कंपनी है।

Tata Power के बारे में:

टाटा पावर एक अग्रणी एकीकृत बिजली कंपनी है, और भारत के सबसे बड़े बहुराष्ट्रीय व्यापार समूह टाटा समूह का एक हिस्सा है। कंपनी के पास 14407 मेगावाट का एक विविध पोर्टफोलियो है, जो संपूर्ण बिजली मूल्य श्रृंखला में फैला हुआ है, नवीकरणीय और पारंपरिक ऊर्जा उत्पादन से लेकर ट्रांसमिशन और वितरण, व्यापार, भंडारण समाधान और सौर सेल और मॉड्यूल विनिर्माण तक। भारत में स्वच्छ ऊर्जा परिवर्तन के अग्रणी के रूप में टाटा पावर के पास 5547 मेगावाट स्वच्छ ऊर्जा उत्पादन है, जो इसकी कुल क्षमता का 39% है। कंपनी ने 2045 से पहले कार्बन तटस्थता हासिल करने के लिए भी प्रतिबद्धता जताई है। टाटा पावर ने रूफटॉप सोलर, माइक्रोग्रिड, स्टोरेज सॉल्यूशंस, ईवी चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर, होम ऑटोमेशन इत्यादि जैसी पेशकशों के साथ भारत का सबसे व्यापक स्वच्छ ऊर्जा मंच स्थापित किया है। कंपनी ने अपने विकास और दृष्टिकोण का समर्थन करने के लिए वैश्विक निवेशकों को भी आकर्षित किया है। टाटा पावर ने भारत में उत्पादन, पारेषण और वितरण क्षेत्रों में सार्वजनिक और निजी संस्थाओं के साथ सफलतापूर्वक साझेदारी की है, और देश भर में लगभग 13 मिलियन ग्राहकों को सेवा प्रदान की है।

NTPC के बारे में:

एनटीपीसी 73,824 मेगावाट की स्थापित क्षमता के साथ भारत की सबसे बड़ी बिजली उपयोगिता है, 2032 तक 130 गीगावॉट कंपनी बनने की योजना है। 1975 में स्थापित एनटीपीसी का लक्ष्य दुनिया की सबसे बड़ी और सबसे अच्छी बिजली कंपनी बनना है।

एनटीपीसी के पास व्यापक पुनर्वास और पुनर्स्थापन और सीएसआर नीतियां हैं, जो बिजली परियोजनाओं की स्थापना और बिजली उत्पादन के अपने मुख्य व्यवसाय के साथ अच्छी तरह से एकीकृत हैं। कंपनी नवीन पर्यावरण-अनुकूल प्रौद्योगिकियों के साथ कई ऊर्जा स्रोतों के उपयोग को अनुकूलित करके टिकाऊ तरीके से प्रतिस्पर्धी कीमतों पर विश्वसनीय बिजली पैदा करने के लिए प्रतिबद्ध है, जिससे एनटीपीसी देश के आर्थिक विकास और समाज के उत्थान में योगदान दे रहा है।