News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

Tata Power ने 13.2 MW ग्रुप कैप्टिव सोलर प्लांट बनाने के लिए समझौता किया

Share Us

312
Tata Power ने 13.2 MW ग्रुप कैप्टिव सोलर प्लांट बनाने के लिए समझौता किया
14 Dec 2023
7 min read

News Synopsis

टाटा पावर रिन्यूएबल एनर्जी लिमिटेड Tata Power Renewable Energy Limited ने डॉ. अभय फ़िरोडिया ग्रुप ऑफ़ कंपनीज़ - फोर्स मोटर्स लिमिटेड और जया हिंड इंडस्ट्रीज प्राइवेट लिमिटेड के साथ 25 साल के पावर डिलीवरी एग्रीमेंट में प्रवेश किया है। ग्रुप कैप्टिव स्कीम के तहत यह साझेदारी हरी शक्ति को अपनाने में प्रगति को आगे बढ़ाने के लिए तैयार है।

यह साझेदारी फोर्स मोटर्स लिमिटेड Force Motors Limited के तहत एक पूरी तरह से लंबवत एकीकृत ऑटोमोबाइल कंपनी 6.2 मेगावाट एसी पावर का उपयोग करेगी और सालाना 13.64 मिलियन यूनिट पावर का उपभोग करेगी। जबकि अन्य ग्रुप कंपनी जया हिंड इंडस्ट्रीज प्राइवेट लिमिटेड 7.0 मेगावाट एसी पावर का उपयोग करेगी, जिसमें सालाना 15.40 मुस का उपभोग किया जाएगा।

महाराष्ट्र में स्थित इस ग्रुप कैप्टिव सोलर प्लांट में 13.2 मेगावाट एसी की क्षमता है, जो सालाना 29.04 एमयूएस पावर उत्पन्न करता है, और लगभग 21,200 मीट्रिक टन प्रति वर्ष कार्बन उत्सर्जन को कम करेगा।

TPrel ग्रुप कैप्टिव सोलर प्लांट सुविधा के विकास, प्रबंधन और रखरखाव की देखरेख करेगा। फोर्स मोटर्स लिमिटेड और जया हिंड इंडस्ट्रीज प्राइवेट लिमिटेड को प्लांट से स्वच्छ और विश्वसनीय बिजली की आपूर्ति से लाभ होगा और पर्यावरणीय स्थिरता में सक्रिय रूप से योगदान करने का मौका होगा।

दीपेश नंदा सीईओ और एमडी टाटा पावर रिन्यूएबल एनर्जी लिमिटेड Deepesh Nanda CEO & MD Tata Power Renewable Energy Limited ने कहा डॉ. अभय फिरोडिया ग्रुप ऑफ कंपनियों के साथ साझेदारी करने के लिए उत्साहित हैं, फोर्स मोटर्स लिमिटेड और जया हिंड इंडस्ट्रीज प्राइवेट लिमिटेड सेटअप ग्रुप कैप्टिव सोलर प्लांट।

यह साझेदारी उद्योगों के लिए अनुकूलित स्थायी ऊर्जा समाधान प्रदान करने के लिए हमारी प्रतिबद्धता को दोहराता है। यह मोटर वाहन क्षेत्र में नए बेंचमार्क को पर्यावरणीय रूप से जागरूक भविष्य के लिए स्वच्छ ऊर्जा को अपनाने के लिए निर्धारित करेगा।

प्रसान फ़िरोडिया एमडी फोर्स मोटर्स लिमिटेड और जया हिंद इंडस्ट्रीज प्राइवेट लिमिटेड ने कहा इस साझेदारी को लाने की संभावनाओं के बारे में रोमांचित हैं। TPREL के साथ संरेखित करके हम न केवल अपनी ऊर्जा की जरूरतों को संबोधित कर रहे हैं, और बल्कि एक स्थायी भविष्य को आकार देने में भी एक भूमिका निभा रहे हैं। यह साझेदारी पर्यावरणीय जिम्मेदारी के हमारे साझा मूल्यों को दर्शाता है, और प्रभावशाली, पर्यावरण के अनुकूल पहल के लिए चरण निर्धारित करता है।

टाटा पावर रिन्यूएबल एनर्जी लिमिटेड TATA POWER COMPERY Limited की एक सहायक कंपनी है, जो भारत की सबसे बड़ी एकीकृत बिजली कंपनियों में से एक है।

इस साझेदारी के साथ TPREL की कुल नवीकरणीय क्षमता 8,327 मेगावाट (PPA क्षमता 7,338 MW) तक पहुंच गई, जिसमें विकास के विभिन्न चरणों में 4,107 मेगावाट परियोजनाएं और 4,220 मेगावाट की परिचालन क्षमता शामिल है, जिसमें सौर परियोजनाओं में 3,201 मेगावाट और 1,019 मेगावाट शामिल है।

Tata Power के बारे में:

टाटा पावर एक प्रमुख एकीकृत बिजली कंपनी और टाटा समूह का एक हिस्सा है, जो भारत का सबसे बड़ा बहु-राष्ट्रीय व्यापार समूह है। कंपनी के पास 14407 मेगावाट का एक विविध पोर्टफोलियो है, जो कि पूरे पावर वैल्यू चेन में फैली हुई है, अक्षय और पारंपरिक ऊर्जा उत्पादन से लेकर ट्रांसमिशन और डिस्ट्रीब्यूशन, ट्रेडिंग, स्टोरेज सॉल्यूशंस और सौर कोशिकाओं और मॉड्यूल निर्माण तक। भारत में स्वच्छ ऊर्जा संक्रमण के अग्रणी के रूप में टाटा पावर में 5547 मेगावाट स्वच्छ ऊर्जा उत्पादन है, जो इसकी कुल क्षमता का 39% है। कंपनी ने 2045 से पहले कार्बन तटस्थता प्राप्त करने के लिए भी प्रतिबद्ध किया है। पावर ने भारत के सबसे व्यापक स्वच्छ ऊर्जा मंच की स्थापना की है, जैसे कि छत सौर, माइक्रोग्रिड्स, स्टोरेज सॉल्यूशंस, ईवी चार्जिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर, होम ऑटोमेशन एट अल जैसे प्रसाद। कंपनी ने अपने विकास और दृष्टि का समर्थन करने के लिए वैश्विक निवेशकों को भी आकर्षित किया है। टाटा पावर ने भारत में पीढ़ी, ट्रांसमिशन और वितरण क्षेत्रों में सार्वजनिक और निजी संस्थाओं के साथ सफलतापूर्वक भागीदारी की है, देश भर में लगभग .13 मिलियन ग्राहकों की सेवा की है।