News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

टाटा पावर रिन्यूएबल एनर्जी तमिलनाडु में 41 MW का कैप्टिव सौर प्लांट स्थापित करेगी

Share Us

388
टाटा पावर रिन्यूएबल एनर्जी तमिलनाडु में 41 MW का कैप्टिव सौर प्लांट स्थापित करेगी
05 Oct 2023
7 min read

News Synopsis

टाटा पावर रिन्यूएबल एनर्जी लिमिटेड Tata Power Renewable Energy Limited ने तमिलनाडु के तिरुनेलवेली में स्थित टीपी सोलर की नई ग्रीनफील्ड 4.3 गीगावॉट सौर सेल और मॉड्यूल विनिर्माण सुविधा Solar Cell and Module Manufacturing Facility के लिए थूथुकुडी, तमिलनाडु में 41 मेगावाट का कैप्टिव सौर संयंत्र स्थापित करेगी। कैप्टिव प्लांट 101 मिलियन यूनिट बिजली पैदा करने में मदद करेगा और सालाना लगभग 72,000 मीट्रिक टन CO2 उत्सर्जन की भरपाई करेगा।

प्रोजेक्ट डेवलपमेंट एग्रीमेंट पर हस्ताक्षर होने के 12 महीने बाद कैप्टिव सौर परियोजना Captive Solar Project चालू हो जाएगी। टीपीआरईएल ने टीपी गोवर्धन क्रिएटिव्स लिमिटेड की स्थापना की है, जिसे टीपी सोलर लिमिटेड TP Solar Limited के लिए इस सुविधा के विकास, संचालन और रखरखाव का काम सौंपा गया है। टीपी सोलर के विनिर्माण संयंत्र से वित्त वर्ष 24-25 तक सेल और मॉड्यूल का व्यावसायिक उत्पादन शुरू होने की उम्मीद है। टीपी सोलर लिमिटेड, टाटा पावर रिन्यूएबल एनर्जी लिमिटेड की सहायक कंपनी है।

टीपीआरईएल के सीईओ आशीष खन्ना TPREL CEO Ashish Khanna ने कहा “कैप्टिव सोलर प्लांट से हमारी अत्याधुनिक 4.3 गीगावॉट सौर सेल और मॉड्यूल विनिर्माण सुविधा को हरित ऊर्जा आपूर्ति, हरित ऊर्जा की ओर स्थायी परिवर्तन के प्रति हमारी प्रतिबद्धता का एक चमकदार उदाहरण है। यह व्यवस्था सभी आगामी सौर घटक विनिर्माण सुविधाओं के लिए उनके उत्पादन के लिए हरित ऊर्जा स्रोत के लिए एक मॉडल के रूप में कार्य करेगी और परिणामी डोमिनो प्रभाव देश के 500 गीगावॉट गैर-जीवाश्म ईंधन-आधारित ऊर्जा क्षमता प्राप्त करने के महत्वाकांक्षी लक्ष्य में महत्वपूर्ण योगदान देगा।

इस नए कैप्टिव सौर संयंत्र के साथ टीपीआरईएल की कुल क्षमता 7,877 मेगावाट तक बढ़ जाएगी, जिसमें कार्यान्वयन के विभिन्न चरणों में 3,720 मेगावाट की परियोजनाएं शामिल हैं, और 4,157 मेगावाट की परिचालन क्षमता है, जिसमें 3,154 मेगावाट सौर ऊर्जा और 1,003 मेगावाट पवन ऊर्जा शामिल है।

टाटा पावर रिन्यूएबल एनर्जी लिमिटेड के बारे में:

टाटा पावर रिन्यूएबल एनर्जी लिमिटेड एक टाटा पावर कंपनी लिमिटेड की सहायक कंपनी है, और देश के सबसे महत्वपूर्ण नवीकरणीय ऊर्जा खिलाड़ियों में से एक है। टीपीआरईएल नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाओं (सौर, पवन, हाइब्रिड, राउंड-द-क्लॉक (आरटीसी), पीक, फ्लोटिंग सोलर और बैटरी स्टोरेज सहित स्टोरेज सिस्टम सहित) का विकासकर्ता है, जिसका स्वामित्व, संचालन और रखरखाव वह करता है। यह ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों के लिए टर्नकी, ईपीसी और ओ एंड एम समाधान जैसे उपयोगिता-स्तरीय परियोजनाओं, सौर छत और सौर पंप सिस्टम जैसे विभिन्न व्यावसायिक क्षेत्रों के लिए व्यापक हरित ऊर्जा समाधान भी प्रदान करता है। नवीकरणीय समाधानों के अपने व्यापक पोर्टफोलियो के साथ इसके पास बेंगलुरु में 530 मेगावाट सौर सेल और 682 मेगावाट मॉड्यूल का एक अत्याधुनिक सौर सेल और मॉड्यूल विनिर्माण संयंत्र है, और 4.3 गीगावॉट सौर सेल और सौर का ग्रीनफील्ड स्थापित करने की योजना है। तमिलनाडु में मॉड्यूल प्लांट। इसके अलावा टीपीआरईएल विभिन्न क्षेत्रों में इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) चार्जिंग समाधान और नवीकरणीय क्षेत्र में अन्य सलाहकार समाधान भी प्रदान करता है। टीपीआरईएल की कुल नवीकरणीय उपयोगिता क्षमता 7,877 मेगावाट है, जिसमें कार्यान्वयन के विभिन्न चरणों के तहत 3,720 मेगावाट परियोजनाएं शामिल हैं, और इसकी परिचालन क्षमता 4,157 मेगावाट है, जिसमें 3,154 मेगावाट सौर और 1,003 मेगावाट पवन शामिल है। वर्तमान में कंपनी का सौर ईपीसी पोर्टफोलियो 11.5 गीगावॉट से अधिक ग्राउंड-माउंट यूटिलिटी-स्केल, 1.7 गीगावॉट से अधिक छत और वितरित ग्राउंड-माउंटेड सिस्टम और 1,00,000 से अधिक सौर जल पंपों का है। टीपीआरईएल का लक्ष्य अपने एकीकृत हरित ऊर्जा समाधानों के माध्यम से देश भर में लाखों लोगों को ऊर्जा पहुंच प्रदान करना है।