News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

टाटा पावर रिन्यूएबल एनर्जी 26 मेगावाट का सौर संयंत्र विकसित करेगी

Share Us

692
टाटा पावर रिन्यूएबल एनर्जी 26 मेगावाट का सौर संयंत्र विकसित करेगी
05 Sep 2023
7 min read

News Synopsis

भारत की अग्रणी नवीकरणीय ऊर्जा कंपनी टाटा पावर कंपनी लिमिटेड की सहायक कंपनी टाटा पावर रिन्यूएबल एनर्जी लिमिटेड Tata Power Renewable Energy Limited ने अग्रणी ग्रे और एसजी आयरन कास्टिंग, विनिर्माण कंपनी, नियोसिम इंडस्ट्री लिमिटेड Neosim Industry Limited के साथ पावर डिलीवरी पर समझौता किया। भारत में 26 मेगावाट एसी ग्रुप कैप्टिव सोलर प्लांट के लिए।

सालाना 59 मिलियन यूनिट की अनुमानित बिजली उत्पादन क्षमता वाली महाराष्ट्र के अहमदनगर के जामखेड में स्थित यह परियोजना मार्च 2024 से शुरू होगी। संयंत्र से सालाना ~ 32,500 टन CO2 उत्सर्जन कम होने की उम्मीद है। ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन में यह पर्याप्त कमी जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए भारत की प्रतिबद्धता के अनुरूप है, और पर्यावरणीय प्रबंधन के लिए टीपीआरईएल और नियोसिम की संयुक्त प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है।

टाटा पावर रिन्यूएबल एनर्जी लिमिटेड के सीईओ आशीष खन्ना Ashish Khanna CEO Tata Power Renewable Energy Ltd ने कहा "नियोसिम के साथ यह साझेदारी हमारे सी एंड आई उपभोक्ताओं को स्वच्छ और टिकाऊ ऊर्जा समाधान प्रदान करने की हमारी निरंतर खोज में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। जामखेड परियोजना नवीकरणीय ऊर्जा Jamkhed Project Renewable Energy को बढ़ाने की दिशा में एक कदम है। क्षमता और देश में कार्बन उत्सर्जन को कम करना।”

विनय मोहता Vinay Mohta जीएम कमर्शियल, नियोसिम इंडस्ट्री लिमिटेड ने कहा "टाटा पावर रिन्यूएबल एनर्जी लिमिटेड के साथ हमारी साझेदारी स्वच्छ और टिकाऊ ऊर्जा समाधानों की दिशा में हमारी अटूट यात्रा में एक अभूतपूर्व सहयोग का संकेत देती है। हमारा प्रोजेक्ट कम करने के लिए हमारे समर्पण के प्रमाणीकरण के रूप में कार्य करता है। हमारा कार्बन पदचिह्न और भारत की हरित ऊर्जा क्रांति में सक्रिय रूप से योगदान देता है।"

सरकार नवीकरणीय ऊर्जा अपनाने को बढ़ावा देने की अपनी रणनीति के हिस्से के रूप में समूह कैप्टिव सौर परियोजनाओं को सक्रिय रूप से बढ़ावा दे रही है। ग्रुप कैप्टिव परियोजनाओं पर जोर देते हुए, सीमित निवेश की आवश्यकता होती है, और कम जोखिम होता है। प्रोत्साहन, सब्सिडी और नवीकरणीय खरीद दायित्व जैसे आदेश व्यवसायों और समुदायों को टिकाऊ ऊर्जा में अधिक निवेश करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

टीपीआरईएल स्थायी संचालन के लिए नवीकरणीय ऊर्जा की शक्ति का उपयोग करने के लिए औद्योगिक स्पेक्ट्रम जैसे स्टील, ऑटोमोटिव, पॉलिमर, हॉस्पिटैलिटी, रिटेल, रियल्टी इत्यादि में कई सी एंड आई उपभोक्ताओं का समर्थन कर रहा है।

कार्यान्वयन के विभिन्न चरणों के तहत 3,689 मेगावाट परियोजनाओं सहित टीपीआरईएल की कुल नवीकरणीय क्षमता 7,821 मेगावाट है। कंपनी की परिचालन क्षमता 4,132 मेगावाट है, जिसमें 3,139 मेगावाट सौर और 993 मेगावाट पवन शामिल है।