News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

टाटा पावर ने ग्रीन मोबिलिटी पहल को बढ़ावा देने के लिए Tollygunge Club के साथ साझेदारी की

Share Us

362
टाटा पावर ने ग्रीन मोबिलिटी पहल को बढ़ावा देने के लिए Tollygunge Club के साथ साझेदारी की
11 Oct 2023
6 min read

News Synopsis

टाटा पावर Tata Power ने कोलकाता में प्रसिद्ध टॉलीगंज क्लब Tollygunge Club के साथ हाथ मिलाया और इस रणनीतिक साझेदारी का उद्देश्य शहर के इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग बुनियादी ढांचे को मजबूत करना और हरित गतिशीलता क्रांति में योगदान देना है।

टॉलीगंज क्लब परिसर में 7.4 किलोवाट एसी टाइप 2 चार्जर के उद्घाटन के साथ यह सहयोग एक मील का पत्थर साबित हुआ। इस कार्यक्रम में टॉलीगंज क्लब के अध्यक्ष सुजॉय बनर्जी और ब्रिगेडियर की गरिमामयी उपस्थिति रही। टॉलीगंज क्लब के सीईओ वी गणपति ने कोलकाता में ईवी अपनाने को आगे बढ़ाने के लिए टाटा पावर की प्रतिबद्धता पर प्रकाश डाला।

टाटा पावर बिजनेस डेवलपमेंट के प्रमुख वीरेंद्र गोयल Virendra Goyal Head of Business Development Tata Power ने कहा इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग परिदृश्य को आगे बढ़ाने के हमारे मिशन में प्रतिष्ठित टॉलीगंज क्लब के साथ साझेदारी एक उल्लेखनीय उपलब्धि है। कोलकाता में हमारा प्रत्येक प्रयास हमारे नेटवर्क को मजबूत करने में महत्वपूर्ण योगदान देता है।

टॉलीगंज क्लब के सीईओ वी गणपति Tollygunge Club CEO V Ganapathy ने कहा भारत भर में ईवी चार्जिंग बुनियादी ढांचे को महत्वपूर्ण रूप से आगे बढ़ाने में टाटा पावर की अद्वितीय विशेषज्ञता और सिद्ध ट्रैक रिकॉर्ड बहुत अच्छी तरह से जाना जाता है। इस साझेदारी के माध्यम से हम हरित गतिशीलता समाधानों को अपनाने और अपनी लागत कम करने के लिए तत्पर हैं। इस हरित आंदोलन का हिस्सा बनने के लिए उत्सुक हैं, और एक उपयोगी सहयोग की आशा करते हैं।

टॉलीगंज क्लब कोलकाता का एक प्रसिद्ध संस्थान लगातार शहर के शीर्ष अवकाश स्थलों में से एक रहा है। भारत के एकमात्र कंट्री क्लब और वैश्विक शीर्ष 20 क्लब के रूप में इसने एक सदी से भी अधिक समय से विविध मनोरंजक हितों को पूरा किया है। अपने परिसर में एक इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने के लिए टाटा पावर के साथ इसका हालिया सहयोग न केवल क्लब के सदस्यों और आगंतुकों के लिए सेवाओं को बढ़ाता है, बल्कि कोलकाता में टिकाऊ परिवहन को बढ़ावा देने के टाटा पावर के मिशन के साथ भी संरेखित होता है। यह अतिरिक्त सदस्यों और आगंतुकों को सुविधाजनक ईवी चार्जिंग सुविधाएं प्रदान करता है, जो आधुनिक सुविधा और पर्यावरणीय जिम्मेदारी के प्रति क्लब की प्रतिबद्धता का प्रतीक है। यह समकालीन आवश्यकताओं और पर्यावरण के प्रति जागरूक मूल्यों के साथ क्लब की समृद्ध विरासत के सामंजस्यपूर्ण मिश्रण का प्रतीक है।

टाटा पावर ने इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर डोमेन में महत्वपूर्ण प्रगति हासिल की है, और पूरे कोलकाता में 50 से अधिक सार्वजनिक और अर्ध-सार्वजनिक चार्जिंग पॉइंट सफलतापूर्वक तैनात किए हैं। यह उपलब्धि भारत में प्रमुख ईवी चार्जिंग प्वाइंट ऑपरेटर के रूप में टाटा पावर की स्थिति को और मजबूत करती है, जिसके पास वर्तमान में लगभग 60% की प्रभावशाली बाजार हिस्सेदारी है। 420 से अधिक शहरों में फैले उनके व्यापक राष्ट्रव्यापी नेटवर्क में चार्जिंग समाधानों की एक विस्तृत श्रृंखला शामिल है, जिसमें 59,000 से अधिक घरेलू चार्जर, 4,800 सार्वजनिक और अर्ध-सार्वजनिक चार्जिंग पॉइंट और 430 बस चार्जिंग स्टेशन शामिल हैं। जो देश भर में ईवी चार्जिंग पहुंच का विस्तार करने के लिए टाटा पावर की चल रही प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

टाटा पावर और टॉलीगंज क्लब का सहयोग पश्चिम बंगाल में अधिक टिकाऊ जीवनशैली की दिशा में एक महत्वपूर्ण प्रगति का प्रतिनिधित्व करता है। राज्य में ईवी चार्जिंग नेटवर्क को सशक्त बनाने की अपनी निरंतर प्रतिबद्धता में कंपनी ने हाल ही में अत्याधुनिक ईवी चार्जर स्थापित करने के लिए कोलकाता हवाई अड्डे के साथ साझेदारी की है। व्यापक रूप से इलेक्ट्रिक वाहन अपनाने को बढ़ावा देने और स्वच्छ, हरित कोलकाता के लिए टाटा पावर के दृष्टिकोण का समर्थन करना बहुत स्पष्ट है, क्योंकि यह साझेदारी भारत की इलेक्ट्रिक वाहन क्रांति को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। यह पर्यावरण की दृष्टि से जिम्मेदार प्रथाओं और क्षेत्र के भीतर पर्यावरण-अनुकूल परिवहन समाधानों को बढ़ावा देने के लिए टाटा पावर और टॉलीगंज क्लब दोनों की अटूट प्रतिबद्धता को उजागर करता है।

टाटा पावर के बारे में:

टाटा पावर भारत की सबसे बड़ी एकीकृत बिजली कंपनियों में से एक है, इसकी सहायक कंपनियों और संयुक्त रूप से नियंत्रित संस्थाओं के साथ इसकी स्थापित/प्रबंधित क्षमता 14,339 मेगावाट है। कंपनी की संपूर्ण बिजली मूल्य श्रृंखला में उपस्थिति है, नवीकरणीय के साथ-साथ हाइड्रो और थर्मल ऊर्जा, ट्रांसमिशन और वितरण और व्यापार सहित पारंपरिक बिजली का उत्पादन। कंपनी ने सुपर-क्रिटिकल तकनीक पर आधारित देश का पहला अल्ट्रा मेगा पावर प्रोजेक्ट मुंद्रा (गुजरात) में विकसित किया। सौर, पवन, पनबिजली और अपशिष्ट ताप पुनर्प्राप्ति से 5,479 मेगावाट स्वच्छ ऊर्जा उत्पादन के साथ जो कुल पोर्टफोलियो का 38% है, कंपनी स्वच्छ ऊर्जा उत्पादन में अग्रणी है। इसने भारत में उत्पादन, पारेषण और वितरण में सफल सार्वजनिक-निजी भागीदारी की है, जैसे भूटान में ताला हाइड्रो प्लांट से दिल्ली तक बिजली की निकासी के लिए पावर ग्रिड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड के साथ पावरलिंक ट्रांसमिशन लिमिटेड, दामोदर घाटी के साथ मैथन पावर लिमिटेड। झारखंड में 1,050 मेगावाट की मेगा पावर परियोजना के लिए निगम।

टाटा पावर वर्तमान में सार्वजनिक-निजी भागीदारी मॉडल के तहत अपने डिस्कॉम के माध्यम से 12.9 मिलियन से अधिक उपभोक्ताओं को सेवा प्रदान कर रहा है, जैसे टाटा पावर दिल्ली डिस्ट्रीब्यूशन लिमिटेड, उत्तरी दिल्ली में दिल्ली सरकार, टीपी नॉर्दर्न ओडिशा डिस्ट्रीब्यूशन लिमिटेड, टीपी सेंट्रल ओडिशा डिस्ट्रीब्यूशन लिमिटेड, टीपी। वेस्टर्न ओडिशा डिस्ट्रीब्यूशन लिमिटेड और ओडिशा सरकार के साथ टीपी साउदर्न ओडिशा डिस्ट्रीब्यूशन लिमिटेड।

टाटा पावर छत पर सौर और माइक्रोग्रिड, भंडारण समाधान, ईवी चार्जिंग बुनियादी ढांचे, ईएससीओ, होम ऑटोमेशन और स्मार्ट मीटर के माध्यम से वितरित पीढ़ी में नए व्यापार विकास को देखते हुए एक एकीकृत समाधान प्रदाता के रूप में परिवर्तन को आगे बढ़ा रहा है। प्रौद्योगिकी प्रगति, परियोजना निष्पादन उत्कृष्टता, विश्व स्तरीय सुरक्षा प्रक्रियाओं, ग्राहक देखभाल और हरित पहल के अपने 108 वर्षों के ट्रैक रिकॉर्ड में टाटा पावर कई गुना विकास के लिए तैयार है, और आने वाली पीढ़ियों के लिए जीवन को रोशन करने के लिए प्रतिबद्ध है।

Tollygunge Club के बारे में:

टॉलीगंज क्लब कोलकाता, भारत में अपनी तरह का एकमात्र कंट्री क्लब है, और इसे दुनिया के शीर्ष 20 क्लबों में स्थान दिया गया है। यह एक क्लब हाउस के साथ सौ एकड़ में फैला हुआ है, जो 220 साल से अधिक पुराना है।

टॉलीगंज क्लब कोलकाता के दक्षिणी भाग में स्थित है, जो शहर के केंद्र से केवल 9 किलोमीटर दूर है।

टॉलीगंज क्लब की स्थापना 1895 में ब्रिटिश व्यापारियों और बैंकरों के लिए एक बैठक स्थल के रूप में की गई थी, जो एक अन्यथा विदेशी वातावरण में अपने लिए जगह बनाने के लिए एक तपते शहर की मुठभेड़ों से शरण लेते थे। जहां 'टॉलीगंज' उस समय के दौरान स्थापित अन्य क्लबों से आगे है, वहीं इसकी पहचान भारत में अपनी तरह के पहले कंट्री क्लब के रूप में है, जिसमें वनस्पतियों और जीवों का एक अनूठा संग्रह है, जिनमें से कुछ वनस्पति उद्यान में पाए जाने के लिए काफी दुर्लभ हैं।

मुख्य रूप से घुड़सवारी और घुड़सवारी के सभी प्रकार के खेल के लिए समर्पित एक घुड़सवारी संस्थान के रूप में शुरुआत करते हुए अब यह एक ही छत के नीचे मिलने वाली सुविधाओं की एक श्रृंखला का दावा करता है। इस और कई अन्य मामलों में 'टॉली' जैसा कि इसे प्यार से बुलाया जाने लगा है, भारत और वास्तव में दुनिया में इसके कुछ ही समकक्ष हैं।

यह गोल्फ, टेनिस, स्क्वैश, इनडोर और आउटडोर तैराकी, घुड़सवारी और शौकिया घुड़सवारी खेलों के लिए सुविधाएं प्रदान करता है। यहां पेशेवर प्रशिक्षकों के साथ एक अच्छी तरह से सुसज्जित और व्यापक रूप से उपयोग किया जाने वाला जिम भी है। क्लब में एक ब्रिज रूम, एक बिलियर्ड्स रूम, एक प्रो-शॉप, एक अच्छी तरह से स्टॉक वाली लाइब्रेरी, एक यूनिसेक्स सैलून और एक हर्बल आयुर्वेदिक केंद्र है। टॉलीगंज क्लब के सदस्य खेल जगत के दिग्गज हैं।

खेल के अलावा क्लब सदस्यों और मेहमानों को साल भर ओपन-एयर थिएटर से लेकर संगीत और नृत्य तक मनोरंजन की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है। इसके रेस्तरां, लॉन, मंडप और अच्छी तरह से भंडारित बार में उत्कृष्ट व्यंजन उपलब्ध हैं। इसके अलावा क्लब में एक पेस्ट्री हट, एक प्रो शॉप और एक सुपरमार्केट है।

क्लब में सदस्यों और उनके मेहमानों के लिए 67 नए सुसज्जित, वातानुकूलित सुइट्स और आवासीय कमरे हैं, प्रत्येक में एक संलग्न स्नानघर है, जबकि अलग-अलग सम्मेलन और भोज सुविधाएं 25 से 600 लोगों के लिए जगह का विकल्प प्रदान करती हैं। और पार्किंग की भरपूर व्यवस्था है।

टॉली वास्तव में कोलकाता के हलचल भरे दक्षिणी आवासीय जिले के बीच में हरियाली और शांति के नखलिस्तान में एक कंट्री क्लब है, टॉली की पहचान इसका गर्म, आरामदायक और मैत्रीपूर्ण माहौल है।

पिछले कुछ वर्षों में समितियों ने क्लब में समग्र सुधार जारी रखा है, और नई सुविधाओं की शुरूआत में तेजी लाई है।