News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

Tata Power ने सोलर रूफटॉप अपनाने को बढ़ावा देने के लिए Indian Bank के साथ साझेदारी की

Share Us

159
Tata Power ने सोलर रूफटॉप अपनाने को बढ़ावा देने के लिए Indian Bank के साथ साझेदारी की
24 Apr 2024
8 min read

News Synopsis

टाटा पावर सोलर सिस्टम्स लिमिटेड जो भारत की लीडिंग सोलर कंपनी है, और टाटा पावर रिन्यूएबल एनर्जी लिमिटेड Tata Power Renewable Energy Limited की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी ने आवासीय उपभोक्ताओं के बीच सोलर रूफटॉप को अपनाने को बढ़ावा देने के लिए भारत के लीडिंग पब्लिक सेक्टर के बैंक इंडियन बैंक Indian Bank के साथ साझेदारी की घोषणा की है। इस साझेदारी का उद्देश्य 3 किलोवाट तक की स्थापना के लिए लोकप्रिय प्रधान मंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के तहत वित्तपोषण समाधान की सुविधा प्रदान करना है, और साथ ही नियमित योजना के तहत 3 से 10 किलोवाट तक की स्थापना के लिए समर्थन बढ़ाना है।

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना पहल के ढांचे के तहत आवासीय उपभोक्ता सरकारी नियमों के अनुपालन में 7% की वार्षिक ब्याज दर पर 2 लाख तक का ऋण प्राप्त कर सकते हैं। 10% की मामूली मार्जिन मनी आवश्यकता और संपार्श्विक-मुक्त वित्तपोषण के साथ घर के मालिक आसानी से अपनी सौर यात्रा शुरू कर सकते हैं। इसके अलावा रीपेमेंट की अवधि 10 साल तक बढ़ जाती है, जो लचीलापन और सुविधा प्रदान करती है।

3 किलोवाट से 10 किलोवाट तक की स्थापना के लिए टीपीएसएसएल और इंडियन बैंक एक अनुरूप वित्तपोषण समाधान प्रस्तुत करते हैं, जो घर के मालिकों की विविध आवश्यकताओं को समायोजित करता है। योग्य आवेदक 20% की मार्जिन मनी आवश्यकता के साथ 6 लाख तक का ऋण प्राप्त कर सकते हैं। 8.4% से 10.8% प्रति वर्ष तक की ब्याज दरें प्रतिस्पर्धी वित्तपोषण विकल्प सुनिश्चित करती हैं।

टाटा पावर रिन्यूएबल एनर्जी लिमिटेड के सीईओ और मैनेजिंग डायरेक्टर दीपेश नंदा Deepesh Nanda CEO & Managing Director Tata Power Renewable Energy Limited ने कहा "टाटा पावर रिन्यूएबल एनर्जी लिमिटेड में हम रिन्यूएबल एनर्जी समाधानों को बढ़ावा देने के माध्यम से एक स्थायी भविष्य को आगे बढ़ाने के लिए दृढ़ता से प्रतिबद्ध हैं। यह सहयोग एक महत्वपूर्ण कदम है, जो पीएम सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना जैसी सरकारी पहल के साथ सहजता से जुड़ते हुए घर मालिकों को सशक्त बनाने के लिए अनुरूप वित्तपोषण समाधान प्रदान करता है, जिसका उद्देश्य छत पर सौर ऊर्जा अपनाने को बढ़ावा देना है। साथ मिलकर हम घरों को रोशन करने और देश भर में ऊर्जा परिवर्तन को प्रेरित करने के लिए अपनी सामूहिक विशेषज्ञता और संसाधनों का उपयोग करने के लिए तैयार हैं।"

विकास कुमार चीफ जनरल मैनेजर इंडियन बैंक Vikas Kumar Chief General Manager Indian Bank ने कहा "हमें पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के लक्ष्यों को आगे बढ़ाने की दिशा में इस पहल की घोषणा करते हुए सम्मानित महसूस हो रहा है। यह साझेदारी जागरूकता, विकास और सामाजिक उत्थान को बढ़ावा देने के लिए हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाती है। वित्तीय सहायता और विशेषज्ञता की पेशकश करके हमारा लक्ष्य भारत के ऊर्जा उद्देश्यों में महत्वपूर्ण योगदान देना और इस प्रशंसनीय पहल की सफलता सुनिश्चित करना है।"

चैंपियन रेजिडेंशियल सोलर के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता के अनुरूप टीपीएसएसएल और इंडियन बैंक के बीच यह सहयोग सरकार की पीएम-सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना पहल के मुख्य उद्देश्यों के साथ एकीकृत है। हितधारकों के व्यापक स्पेक्ट्रम के लिए बेहतर पहुंच और सामर्थ्य को प्राथमिकता देकर यह पहल सौर समाधानों को व्यापक रूप से अपनाने पर गहरा प्रभाव डालने के लिए तैयार है।

टीपीएसएसएल रिन्यूएबल एनर्जी लैंडस्केप में सबसे आगे है। 2 गीगावॉट से अधिक के सोलर रूफटॉप पोर्टफोलियो के साथ कंपनी विभिन्न राज्यों और शहरों में महत्वपूर्ण प्रगति कर रही है। व्यापक समाधान आवासीय, वाणिज्यिक और औद्योगिक, एमएसएमई, बड़े उद्यमों, समूह कैप्टिव और अन्य अनुकूलित पेशकशों को कवर करते हैं, जो विविध ऊर्जा आवश्यकताओं के प्रति प्रतिबद्धता प्रदर्शित करते हैं। 34 वर्षों के अनुभव और टाटा ब्रांड के भरोसे का लाभ उठाते हुए कंपनी 275+ शहरों में परिचालन और रखरखाव सेवाओं में उत्कृष्टता प्राप्त करती है, और अपने स्वदेशी सेल और मॉड्यूल के साथ तकनीकी कौशल का प्रदर्शन करती है। ग्राहकों की संतुष्टि के प्रति अपनी मजबूत प्रतिबद्धता और चैनल भागीदारों के व्यापक नेटवर्क के साथ अक्षय ऊर्जा क्षेत्र में एक विश्वसनीय नेता के रूप में अपनी स्थिति को और मजबूत किया है।