Tata Power Investment : टाटा पावर की ओडिशा में 6,000 करोड़ रुपए निवेश की योजना

Share Us

966
Tata Power Investment : टाटा पावर की ओडिशा में 6,000 करोड़ रुपए निवेश की योजना
03 Dec 2022
min read

News Synopsis

Tata Power Investment : टाटा ग्रुप Tata Group की दिग्गज बिजली वितरण कंपनी टाटा पावर Tata Power ने ओडिशा Odisha में 6,000 करोड़ रुपए का इनवेस्टमेंट Investment करने का ऐलान किया है। टाटा पावर डिस्कॉम Tata Power Discom ओडिशा के उद्योगों को विश्वसनीय और गुणवत्तापूर्ण विद्युत आपूर्ति Reliable and Quality Power Supply सुनिश्चित करने के लिए निवेश Investment करेगी। कंपनी के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) और प्रबंध निदेशक प्रवीर सिन्हा Praveer Sinha ने गुरुवार को मेक इन ओडिशा Make in Odisha सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि ओडिशा में टाटा पावर की अधिकांश हिस्सेदारी वाली चार बिजली वितरण कंपनियां Power Distribution Companies (डिस्कॉम) स्थापित है।

कंपनी की इनमें अगले पांच साल में 6,000 करोड़ रुपये का निवेश करने की योजना है। सीईओ सिन्हा ने आगे कहा कि कंपनी अगले पांच साल में 1,000 इलेक्ट्रिक वाहन Electric Vehicles (ईवी) चार्जिंग पॉइंट EV Charging Point, 1,00,000 सोलर पंप Solar Pump, माइक्रोग्रिड Microgrid, रूफटॉप Rooftop (छतों पर लगी सौर परियोजना) और जलाशय में लगने वाला सौर संयंत्र भी स्थापित करेगी। उन्होंने सम्मेलन के दौरान पेश की गई ओडिशा सरकार Odisha Government की नवीकरणीय ऊर्जा नीति-2022 Renewable Energy Policy-2022 का स्वागत किया। इसके साथ ही उन्होंने आगे कहा कि कंपनी पूरे ओडिशा में बिजली वितरण कार्यों में लगी हुई है और गुणवत्तापूर्ण बिजली आपूर्ति के जरिये कारोबार सुगमता सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है।

इससे टाटा पावर ओडिशा डिस्कॉम जल्द ही नेटवर्क की उपलब्धता के आधार पर एक सप्ताह से 10 दिन के भीतर नए औद्योगिक बिजली कनेक्शन प्रदान करने की स्थिति में होगी। जबकि दूसरी तरफ एस्सार कैपिटल Essar Capital ने भी गुरुवार को ओडिशा में करीब 52,000 करोड़ रुपए के निवेश से कई परियोजनाएं स्थापित करने की घोषणा की है। कंपनी के निदेशक प्रशांत रुइया ने यहां ‘मेक इन ओड़िशा सम्मेलन 2022Make in Odisha Summit 2022 के दौरान इस निवेश योजना का ऐलान करते हुए कहा कि ओडिशा में 12,000 करोड़ रुपए के निवेश से एक पैलेट परिसर स्थापित किया जाएगा।