टाटा पावर डीडीएल ने जलविद्युत आपूर्ति के लिए एनटीपीसी विद्युत व्यापार निगम के साथ समझौता किया

Share Us

385
टाटा पावर डीडीएल ने जलविद्युत आपूर्ति के लिए एनटीपीसी विद्युत व्यापार निगम के साथ समझौता किया
18 Apr 2023
7 min read

News Synopsis

टाटा पावर दिल्ली डिस्ट्रीब्यूशन Tata Power Delhi Distribution ने मई से सितंबर तक गर्मी के महीनों के दौरान अगले पांच वर्षों के लिए अपनी अनुमानित चरम मांग को पूरा करने के लिए 200 मेगावाट जल विद्युत आपूर्ति प्राप्त करने के लिए एनटीपीसी विद्युत व्यापार निगम NTPC Power Trading Corporation के साथ एक समझौता किया है।

टाटा पावर दिल्ली डिस्ट्रीब्यूशन लिमिटेड Tata Power Delhi Distribution Limited उत्तरी दिल्ली North Delhi में सात मिलियन से अधिक आबादी को बिजली की आपूर्ति करता है। कंपनी के एक बयान में कहा गया है, कि टाटा पावर डीडीएल ने अनुमानित चरम मांग को पूरा करने के लिए एनटीपीसी विद्युत व्यापार निगम लिमिटेड NTPC Vidyut Vyapar Nigam Limited के साथ 200 मेगावाट के लिए अपने पहले मध्यम अवधि के हाइड्रो पीपीए Hydro PPA पर हस्ताक्षर किए।

समझौते के अनुसार एनवीवीएनएल 1 मई 2023 से शुरू होने वाले गर्मी के महीनों के दौरान अगले पांच वर्षों के लिए टाटा पावर-डीडीएल को बिजली की आपूर्ति करेगा। सहयोग टाटा पावर-डीडीएल को अपने हरित पोर्टफोलियो का विस्तार करने में मदद करेगा। डिस्कॉम ने गैर-जीवाश्म संसाधनों पर निर्भरता बढ़ाने और हरित ग्रह बनाने की अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि करने पर जोर देने वाले विभिन्न नीतिगत निर्णयों की कल्पना की। इसके अलावा प्रचलित गर्मी की अवधि को ध्यान में रखते हुए, टाटा पावर-डीडीएल ने अपने संचालन के क्षेत्र में बिजली की आपूर्ति की पर्याप्तता सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त बिजली की व्यवस्था की है।

टाटा पावर डीडीएल के सीईओ गणेश श्रीनिवासन Tata Power DDL CEO Ganesh Srinivasan ने कहा एनवीवीएनएल के साथ इस तरह के पहले मध्यम अवधि के हाइड्रो समझौते के साथ हम अपने परिचालन में हरित ऊर्जा Green Energy की हिस्सेदारी बढ़ाकर स्थिरता के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को सुरक्षित कर रहे हैं। प्रचलित हीटवेव को ध्यान में रखते हुए टाटा पावर-डीडीएल ने अपने संचालन के क्षेत्र में बिजली की आपूर्ति की पर्याप्तता सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त बिजली की व्यवस्था की है।

रोहिणी में टाटा पावर-डीडीएल Tata Power-DDL in Rohini का बैटरी एनर्जी स्टोरेज सिस्टम Battery Energy Storage System गर्मी के महीनों में किसी भी आपात स्थिति के दौरान उपभोक्ताओं को निरंतर और विश्वसनीय बिजली सुनिश्चित करने में मदद करेगा। टाटा पावर डीडीएल टाटा पावर Tata Power DDL Tata Power और एनसीटी दिल्ली सरकार Government of NCT Delhi के बीच एक संयुक्त उद्यम है। निजीकरण के बाद से टाटा पावर-डीडीएल क्षेत्रों में कुल तकनीकी और वाणिज्यिक घाटे में रिकॉर्ड गिरावट देखी गई है। आज एटी एंड सी घाटा 6.8 प्रतिशत है, जो जुलाई 2002 में 53 प्रतिशत के शुरूआती नुकसान स्तर से एक अभूतपूर्व कमी है, यह कहा गया है।