News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

टाटा पावर ने दीपेश नंदा को प्रेसिडेंट रिन्यूएबल और सीईओ एवं एमडी नियुक्त किया

Share Us

596
टाटा पावर ने दीपेश नंदा को प्रेसिडेंट रिन्यूएबल और सीईओ एवं एमडी नियुक्त किया
08 Nov 2023
6 min read

News Synopsis

भारत की सबसे बड़ी एकीकृत बिजली कंपनियों में टाटा पावर की सहायक कंपनी टाटा पावर रिन्यूएबल एनर्जी लिमिटेड Tata Power Renewable Energy Limited के अध्यक्ष-नवीकरणीय और सीईओ और एमडी के रूप में दीपेश नंदा Deepesh Nanda की नियुक्ति की घोषणा की।

ऊर्जा क्षेत्र में एक प्रतिष्ठित नेता दीपेश नंदा अपने साथ जीई, फ्लोसर्व और टायको जैसी कंपनियों में 28 वर्षों का व्यापक अनुभव लेकर आए हैं। दीपेश नंदा जीई गैस पावर से टाटा पावर में शामिल हुए, जहां वह दक्षिण एशिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी थे, और भारत, बांग्लादेश, श्रीलंका, मॉरीशस और नेपाल में संचालन की देखरेख करते थे। वह एशिया के लिए GE के एयरो-डेरिवेटिव गैस टर्बाइन बिजनेस सेगमेंट के अध्यक्ष और सीईओ भी थे। भारत के अन्नामलाई विश्वविद्यालय के एक प्रतिष्ठित पूर्व छात्र दीपेश नंदा ने मैकेनिकल और प्रोडक्शन इंजीनियरिंग में स्नातक की उपाधि प्राप्त की। उन्होंने आगे चलकर ओपन यूनिवर्सिटी बिजनेस स्कूल मिल्टन कीन्स यूके से एमबीए किया और जीई क्रोटनविले में व्यापक नेतृत्व प्रशिक्षण प्राप्त किया।

दीपेश नंदा टाटा पावर के नवीकरणीय ऊर्जा पोर्टफोलियो की वृद्धि और लाभप्रदता को बढ़ाने के लिए जिम्मेदार होंगे, जिसमें सौर, पवन, हाइब्रिड और बी2सी हरित ऊर्जा समाधान शामिल हैं। वह नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में नवाचार और डिजिटल परिवर्तन पहल Innovation and Digital Transformation Initiatives का भी नेतृत्व करेंगे।

टाटा पावर के सीईओ और एमडी डॉ. प्रवीर सिन्हा Dr. Praveer Sinha CEO and MD of Tata Power ने कहा “हम टाटा पावर परिवार में दीपेश नंदा का स्वागत करते हैं। उनका शानदार करियर और उत्कृष्टता प्रदान करने का सिद्ध ट्रैक रिकॉर्ड उन्हें एक मूल्यवान संपत्ति बनाता है, क्योंकि हम नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में नेतृत्व की दिशा में अपना रास्ता तय कर रहे हैं। उनकी विशेषज्ञता और दूरदृष्टि महत्वपूर्ण होगी क्योंकि हमारा लक्ष्य सबसे पसंदीदा और भरोसेमंद हरित ऊर्जा समाधान कंपनी के रूप में अपनी स्थिति को मजबूत करना है।''

टाटा पावर में प्रमुख नेतृत्व परिवर्तन विभिन्न व्यवसाय और विकास क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करना है, टाटा पावर के अनुभवी आशीष खन्ना जेनरेशन बिजनेस क्लस्टर के महत्वपूर्ण हिस्से में अध्यक्ष के रूप में आगे बढ़ रहे हैं, जिसमें कंपनी का आगामी पंप हाइड्रो स्टोरेज भी शामिल है। भारत और विदेशों में मौजूदा हाइड्रो और थर्मल संयंत्रों के अलावा पनबिजली संयंत्र और अन्य नई पहल।

डॉ. प्रवीर सिन्हा ने टाटा पावर सोलर और रिन्यूएबल्स व्यवसाय Tata Power Solar and Renewables Business को वर्तमान स्तर तक और देश की अग्रणी नवीकरणीय ऊर्जा कंपनियों में से एक के रूप में विकसित करने में उनके द्वारा निभाई गई महत्वपूर्ण भूमिका को स्वीकार करते हुए आशीष खन्ना के प्रति अपना आभार व्यक्त किया।

डॉ. सिन्हा ने कहा “मैं पिछले सात वर्षों में हमारे नवीकरणीय ऊर्जा व्यवसाय की वृद्धि और सफलता में उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए आशीष खन्ना को धन्यवाद देना चाहता हूं। उनके नेतृत्व में TPREL देश की सबसे बड़ी नवीकरणीय ऊर्जा कंपनियों में से एक बन गई है, जिसके पास 4 GW से अधिक परिचालन और अन्य 3 GW निर्माणाधीन परियोजनाओं का पोर्टफोलियो है। कि वह हमारी पीढ़ी के व्यवसायों में अपनी नई भूमिका को दिशा और विकास देंगे।''