News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

टाटा पावर और टाटा मोटर्स ने उत्तराखंड में 9MWp सौर ऊर्जा के लिए समझौता किया

Share Us

428
टाटा पावर और टाटा मोटर्स ने उत्तराखंड में 9MWp सौर ऊर्जा के लिए समझौता किया
22 Aug 2023
7 min read

News Synopsis

नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र Renewable Energy Sector में अग्रणी खिलाड़ी और टाटा पावर Tata Power की सहायक कंपनी टाटा पावर रिन्यूएबल एनर्जी लिमिटेड Tata Power Renewable Energy Limited ने उत्तराखंड में टाटा मोटर्स लिमिटेड के पंतनगर संयंत्र के साथ कैंपस सौर संयंत्र में 9MWp के लिए बिजली खरीद पर समझौता किया।

यह सौर संयंत्र राज्य में परिसर में सबसे बड़ी सौर सुविधा होगी। सौर स्थापना में उत्तराखंड में 25 टन CO2/kWp के अनुमानित कार्बन उत्सर्जन में कमी के साथ टाटा मोटर्स Tata Motors के स्थायी भविष्य के लक्ष्यों के लिए एक प्रभावी दृष्टिकोण शामिल है। परियोजना पीपीए निष्पादन तिथि से 6 महीने के भीतर चालू हो जाएगी। सौर स्थापना में स्थापना के लिए छत और जमीन दोनों पर स्थापित इकाइयों का उपयोग किया जाएगा।

टीपीआरईएल और टाटा मोटर्स ने पंतनगर विनिर्माण सुविधा में 7 मेगावाटपी सौर परियोजना सफलतापूर्वक स्थापित की।

टाटा मोटर्स पंतनगर संयंत्र की संयुक्त सौर क्षमता अब 16 मेगावाटपी पर प्रभावशाली ढंग से पहुंच गई है। सौर संयंत्र सालाना 224 लाख यूनिट का उत्पादन करेंगे जो उनकी वार्षिक आवश्यकता का लगभग 60% पूरा करेगा।

टाटा पावर रिन्यूएबल एनर्जी लिमिटेड के सीईओ आशीष खन्ना Ashish Khanna CEO Tata Power Renewable Energy Ltd ने कहा “टाटा मोटर्स के साथ इस साझेदारी के साथ टाटा पावर रिन्यूएबल्स Tata Power Renewables भारत के हरित ऊर्जा भविष्य का समर्थन कर रहा है। 9MWp सौर ऊर्जा स्थापना उद्योगों में पर्यावरण-अनुकूल स्वच्छ ऊर्जा समाधानों को व्यापक रूप से अपनाने को बढ़ावा देने की हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाती है।

टाटा पावर अपनी सहायक कंपनियों के साथ बड़े उद्यमों के RE100 एजेंडे का समर्थन करने और देश के स्वच्छ ऊर्जा संक्रमण का समर्थन करने के लिए चौबीसों घंटे नवीकरणीय ऊर्जा समाधान विकसित कर रही है। कंपनी बड़े पैमाने पर हाइब्रिड समाधान, बैटरी भंडारण और पंप पनबिजली परियोजनाओं को विकसित करके उनकी स्वच्छ ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने के लिए अपने सी एंड आई उपभोक्ताओं के साथ मिलकर काम कर रही है।

टाटा मोटर्स लिमिटेड के वाणिज्यिक वाहन संचालन के उपाध्यक्ष विशाल बादशाह Vishal Badshah Vice President Commercial Vehicle Operations Tata Motors Ltd ने कहा “हम शुद्ध शून्य उत्सर्जन की अपनी आकांक्षा को पूरा करने के लिए स्थिरता को एक प्रमुख प्राथमिकता बनाते हुए अपने व्यवसाय और संचालन को आगे बढ़ा रहे हैं। हमारे सभी संयंत्रों में ऑनसाइट और ऑफसाइट हस्तक्षेपों के मिश्रण के साथ नवीकरणीय ऊर्जा की सोर्सिंग और उपयोग बढ़ाना परिचालन को डीकार्बोनाइज करने की हमारी रणनीति का एक महत्वपूर्ण तत्व है। टाटा पावर द्वारा इस सौर ऊर्जा स्थापना के जुड़ने से हमारा पंतनगर संयंत्र हरा-भरा और अधिक कुशल हो जाएगा।''

श्रीनाथ शर्मा प्लांट हेड पंतनगर टाटा मोटर्स लिमिटेड Shrinath Sharma Plant Head Pantnagar Tata Motors Ltd ने कहा “आरई100 के हस्ताक्षरकर्ता के रूप में हम अपने परिचालन में 100 प्रतिशत नवीकरणीय ऊर्जा का उपयोग करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, और नवीकरणीय ऊर्जा के अनुपात को धीरे-धीरे बढ़ाकर इस उद्देश्य की दिशा में कई कदम उठाए हैं। और अपनी विनिर्माण सुविधा में इस सौर परियोजना को लागू करने में खुशी हो रही है, जो जीवाश्म ईंधन पर निर्भरता को कम करके हमारे स्थिरता लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करेगी, साथ ही बिजली की लागत बचाने में भी मदद करेगी।

कार्यान्वयन के विभिन्न चरणों के तहत 3,651 मेगावाट परियोजनाओं सहित टीपीआरईएल की कुल नवीकरणीय क्षमता 7,783 मेगावाट तक पहुंच जाएगी। कंपनी की परिचालन क्षमता 4,132MW है, जिसमें 3,139MW सौर और 993MW शामिल है।