News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

Tata Power ने 1544 करोड़ में ट्रांसमिशन प्रोजेक्ट का अधिग्रहण किया

Share Us

408
Tata Power ने 1544 करोड़ में ट्रांसमिशन प्रोजेक्ट का अधिग्रहण किया
02 Dec 2023
4 min read

News Synopsis

भारत की सबसे बड़ी एकीकृत बिजली कंपनियों में से एक टाटा पावर Tata Power ने पावर फाइनेंस कॉर्पोरेशन की सहायक कंपनी पीएफसी कंसल्टिंग लिमिटेड PFC Consulting Limited द्वारा स्थापित एक प्रोजेक्ट स्पेशल पर्पस व्हीकल बीकानेर-III नीमराणा-II ट्रांसमिशन लिमिटेड Bikaner-III Neemrana-II Transmission Limited का अधिग्रहण किया।

बिजली मंत्रालय Ministry of Power के अनुसार टैरिफ-आधारित प्रतिस्पर्धी बोली प्रक्रिया में एक सफल बोलीदाता के रूप में उभरने के बाद कंपनी को आशय पत्र प्राप्त हुआ।

यह परियोजना जिसे बिल्ड-ओन-ऑपरेट-ट्रांसफर Build-Own-Operate-Transfer आधार पर विकसित किया जाएगा, राजस्थान में बीकानेर कॉम्प्लेक्स से 7.7 गीगावॉट रिन्यूएबल एनर्जी की निकासी को सक्षम बनाएगी।

इस परियोजना में बीकानेर-III पूलिंग स्टेशन से नीमराणा II सबस्टेशन तक 340 किलोमीटर लंबे ट्रांसमिशन कॉरिडोर की स्थापना शामिल है।

टाटा पावर 35 वर्षों की अवधि तक ट्रांसमिशन परियोजना का रखरखाव करेगी। इसकी अनुमानित लागत 1,544 करोड़ है, और परियोजना एसपीवी के हस्तांतरण की तारीख से 24 महीने के भीतर चालू होने की उम्मीद है।

यह परियोजना 2030 तक राष्ट्रीय ग्रिड में 500 गीगावॉट से अधिक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को एकीकृत करने के लिए 2022 में विद्युत मंत्रालय द्वारा अनावरण किए गए रोडमैप में एक महत्वपूर्ण कड़ी बन जाएगी।

टाटा पावर के बारे में:

टाटा पावर एक अग्रणी एकीकृत बिजली कंपनी है, और भारत के सबसे बड़े बहुराष्ट्रीय व्यापार समूह टाटा ग्रुप का एक हिस्सा है। कंपनी के पास 14407 मेगावाट का एक विविध पोर्टफोलियो है, जो संपूर्ण बिजली मूल्य श्रृंखला में फैला हुआ है, नवीकरणीय और पारंपरिक ऊर्जा उत्पादन से लेकर ट्रांसमिशन और वितरण, व्यापार, भंडारण समाधान और सौर सेल और मॉड्यूल विनिर्माण तक। भारत में स्वच्छ ऊर्जा परिवर्तन के अग्रणी के रूप में टाटा पावर के पास 5547 मेगावाट स्वच्छ ऊर्जा उत्पादन है, जो इसकी कुल क्षमता का 39% है। कंपनी ने 2045 से पहले कार्बन तटस्थता हासिल करने के लिए भी प्रतिबद्धता जताई है। टाटा पावर ने रूफटॉप सोलर, माइक्रोग्रिड, स्टोरेज सॉल्यूशंस, ईवी चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर, होम ऑटोमेशन इत्यादि जैसी पेशकशों के साथ भारत का सबसे व्यापक स्वच्छ ऊर्जा मंच स्थापित किया है।

कंपनी ने अपने विकास और दृष्टिकोण का समर्थन करने के लिए वैश्विक निवेशकों को भी आकर्षित किया है। टाटा पावर ने भारत में उत्पादन, पारेषण और वितरण क्षेत्रों में सार्वजनिक और निजी संस्थाओं के साथ सफलतापूर्वक साझेदारी की है, और देश भर में लगभग 13 मिलियन ग्राहकों को सेवा प्रदान की है।