News In Brief Auto
News In Brief Auto

Tata ने पूरे भारत में ईवी चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर का विस्तार करने के लिए HPCL के साथ साझेदारी की

Share Us

125
Tata ने पूरे भारत में ईवी चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर का विस्तार करने के लिए HPCL के साथ साझेदारी की
28 Mar 2024
8 min read

News Synopsis

टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी लिमिटेड Tata Passenger Electric Mobility Ltd जिसे भारत की इलेक्ट्रिक वाहन क्रांति का नेतृत्व करने के लिए जाना जाता है, और पूरे भारत में सार्वजनिक चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने में सहयोग करने के लिए हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड Hindustan Petroleum Corporation Ltd के साथ समझौता किया। यह सहयोग एचपीसीएल के व्यापक ईंधन स्टेशन नेटवर्क और भारतीय सड़कों पर 1.2 लाख से अधिक टाटा ईवी से टीपीईएम की अंतर्दृष्टि का लाभ उठाएगा, ताकि टाटा ईवी मालिकों द्वारा अक्सर देखे जाने वाले स्थानों पर चार्जर स्थापित किए जा सकें। इसके अतिरिक्त एचपीसीएल ग्राहक अनुभव को बेहतर बनाने के लिए चार्जर के उपयोग पर अंतर्दृष्टि एकत्र करेगा।

टीपीईएम और एचपीसीएल के बीच इस समझौते का उद्देश्य देश में अधिक लोगों को इलेक्ट्रिक वाहन अपनाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए दोनों कंपनियों के बीच तालमेल का पता लगाना है। दोनों कंपनियां सह-ब्रांडेड आरएफआईडी कार्ड के माध्यम से एक सुविधाजनक भुगतान प्रणाली शुरू करने पर भी विचार कर रही हैं, जो चार्जिंग अनुभव को परेशानी मुक्त बना देगा।

जबकि टीपीईएम भारत में ईवीएस का मार्केट लीडर है, इलेक्ट्रिक यात्री वाहनों में 68% से अधिक की बाजार हिस्सेदारी रखता है, एचपीसीएल 21,500 से अधिक ईंधन स्टेशनों के राष्ट्रव्यापी नेटवर्क का दावा करता है, और एक स्थायी भविष्य के लिए प्रतिबद्ध है। इसके अलावा एचपीसीएल का लक्ष्य दिसंबर 2024 तक 5,000 इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने का है। टीपीईएम ने देश में ईवी इकोसिस्टम के उदय का नेतृत्व किया है, जिसमें गुरुग्राम में अपना पहला ईवी एक्सक्लूसिव स्टोर शुरू करने से लेकर विभिन्न चार्ज के साथ काम करना शामिल है। प्वाइंट ऑपरेटर्स भारत के चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर को विकसित करेंगे। दूसरी तरफ एचपीसीएल ने देश भर में बैटरी स्वैपिंग स्टेशनों सहित कुल 3,050 ईवी चार्जिंग स्टेशन स्थापित किए हैं।

टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी लिमिटेड और टाटा मोटर्स पैसेंजर व्हीकल्स लिमिटेड के मुख्य रणनीति अधिकारी बालाजे राजन Balaje Rajan Chief Strategy Officer Tata Passenger Electric Mobility Ltd. and Tata Motors Passenger Vehicles Ltd ने कहा “जैसे-जैसे ईवी को अपनाने में वृद्धि होगी, व्यापक और भरोसेमंद चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर की उपलब्धता भारत में ईवी को मुख्यधारा बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।” एचपीसीएल के साथ यह साझेदारी भारत के ईवी इंफ्रास्ट्रक्चर को आगे बढ़ाने के प्रति हमारे समर्पण पर जोर देती है, जिसमें चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर का विकास महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। बढ़ते ईवी ग्राहक आधार का समर्थन करने के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास की सुविधा के लिए यह सहयोग आवश्यक है। ईवी उपयोग और एचपीसीएल के व्यापक राष्ट्रव्यापी नेटवर्क में टीपीईएम की व्यापक अंतर्दृष्टि का लाभ उठाते हुए इस साझेदारी में देश में चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर के परिदृश्य को बदलने की क्षमता है।

एचपीसीएल के मुख्य महाप्रबंधक खुदरा रणनीति और बीडी देबाशीष चक्रवर्ती Debashis Chakraverty Chief General Manager Retail Strategy & BD HPCL ने कहा एचपीसीएल ने अपने 21000+ ईंधन स्टेशनों के साथ टाटा मोटर्स के साथ गठबंधन किया है, जिसका भारतीय ईवी बाजार में 68% बाजार हिस्सेदारी है। इस गठबंधन के माध्यम से एचपीसीएल उच्च चार्जिंग मांग वाले स्थानों पर ईवी चार्जिंग बुनियादी ढांचे में हमारे रणनीतिक विस्तार को सक्षम करने के लिए टाटा मोटर्स के वाहन आधार का लाभ उठाएगा और ईवी ग्राहकों की रेंज चिंता को कम करने में मदद करेगा।

दुनिया भर के केस अध्ययनों से पता चलता है, कि ईवी अपनाने को बढ़ावा देने के लिए सर्वव्यापी और सुविधाजनक चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर एक शर्त है, और चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर में वृद्धि के परिणामस्वरूप ईवी अपनाने में भी तेजी से वृद्धि होती है। इस क्षेत्र में दो अग्रणी कंपनियों के बीच सहयोग निश्चित रूप से भारत की ईवी वृद्धि को उसके अगले चरण तक पहुंचाने में मदद करेगा।