News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

Tata Neu ने बेंगलुरु और दिल्ली-NCR में ONDC के माध्यम से फूड डिलीवरी सर्विस शुरू की

Share Us

155
Tata Neu ने बेंगलुरु और दिल्ली-NCR में ONDC के माध्यम से फूड डिलीवरी सर्विस शुरू की
12 Apr 2024
7 min read

News Synopsis

टाटा डिजिटल सुपर ऐप टाटा न्यू Tata Neu ने दिल्ली-एनसीआर और बेंगलुरु में ओएनडीसी ONDC के माध्यम से फूड डिलीवरी केटेगरी Food Delivery Category के साथ लाइव हो गया है, जबकि इसके अगले सप्ताह तक तीन और शीर्ष स्तरीय महानगरों में और मई के मध्य तक पूरे भारत में लाइव होने की संभावना है।

मुंबई और कोलकाता जैसे अन्य शहरों में टाटा न्यू यूजर्स को अभी तक डिफ़ॉल्ट रूप से फूड डिलीवरी ऑप्शन नहीं दिखाया जा रहा है, लेकिन बेंगलुरु और दिल्ली-एनसीआर में यूजर्स द्वारा अन्य शहरों में ऐप स्थान बदलने से यह सुविधा दिखाई दे सकती है।

टाटा डिजिटल ने वर्तमान में जिस तरह से काम किया है, वह यह है, कि उनके मूल ऐप पर भोजन प्रविष्टि के लिए प्रवेश बिंदु किसी भी ग्राहक को दिखाई देगा, जिसके पास दिल्ली-एनसीआर या बेंगलुरु का पता मूल ऐप में सहेजा गया है। लेकिन अगर वह भोजन दर्ज करने के बाद स्थान बदलता है, डिलीवरी मैजिकपिन अनुभव के साथ वह किसी अन्य शहर में भी ऑर्डर कर सकता है।

Tata Neu अपने ONDC एकीकरण पर Zomato समर्थित मैजिकपिन के साथ मिलकर काम कर रहा है। गुड़गांव स्थित स्टार्टअप टाटा कंपनी को फ्रंटएंड के लिए एक प्रौद्योगिकी सेवा प्रदाता के रूप में मदद कर रहा है, जैसा कि उसने फिनटेक प्रमुख पेटीएम और कैब एग्रीगेटर ओला के साथ उनके ओएनडीसी एकीकरण के साथ किया था।

इसके अलावा मैजिकपिन रेस्टोरेंट ऑनबोर्डिंग के मामले में ओएनडीसी पर सबसे बड़ा विक्रेता-साइड प्लेटफॉर्म भी है, जिसने 50,000 से अधिक भोजनालयों को नेटवर्क में लाया है। इसने तीन भूमिकाओं के लिए ओएनडीसी पर समझौता किया, टेक्नोलॉजी सर्विसेज प्रोवाइडर, सेलर-साइड ऐप और बायर-साइड ऐप।

इससे टाटा न्यू को ऐप पर अपैरल, ज्वेलरी, ग्रॉसरी, इलेक्ट्रॉनिक्स और फ्लाइट जैसी श्रेणियों में अपने अन्य उत्पादों को क्रॉस-सेल करने का मौका मिलेगा। ऐप को अंततः अन्य श्रेणियों के लिए ओएनडीसी के साथ एकीकृत किया जा सकता है, यह इस पर निर्भर करेगा कि उपभोक्ता इसे कैसे प्राप्त करते हैं।

टाटा न्यू में ओएनडीसी प्रोजेक्ट का नेतृत्व टाटा डिजिटल के वरिष्ठ उपाध्यक्ष गौरव पोरवाल द्वारा किया जाता है, जो विशाल समूह की शाखा है, जिसमें ऑनलाइन किराना स्टोर बिगबास्केट और ऑनलाइन फार्मेसी 1एमजी जैसे अधिग्रहीत उपभोक्ता इंटरनेट व्यवसाय हैं।

टाटा डिजिटल में नए अरब डॉलर के फंड निवेश की योजना बनाने वाले समूह की रिपोर्टों के बीच कंपनी का शुद्ध घाटा वित्त वर्ष 2013 में बढ़कर 5,553 करोड़ हो गया, जो वर्ष 2012 में 2,945 करोड़ था। प्राइवेटसर्कल रिसर्च से प्राप्त वार्षिक वित्तीय फाइलिंग के अनुसार इसका राजस्व वित्त वर्ष 2013 में 69 प्रतिशत बढ़कर 26,984 करोड़ हो गया, जो वित्त वर्ष 2012 में 15,996 करोड़ था।

टाटा ग्रुप का सुपर ऐप अप्रैल 2022 में बहुत धूमधाम के बीच लाइव हुआ, लेकिन उद्योग के खिलाड़ियों ने कहा कि यह प्रचार के अनुरूप नहीं रहा है। जबकि कुछ का मानना है, कि इसमें इंटरनेट की दुनिया की 'तेजी से आगे बढ़ें और चीजों को तोड़ दें' संस्कृति का अभाव है, दूसरों ने बताया कि 'सुपर ऐप' का विचार शुरू से ही गलत था।