News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

Tata Neu ने ONDC के जरिए फूड डिलीवरी बिज़नेस में प्रवेश किया

Share Us

208
Tata Neu ने ONDC के जरिए फूड डिलीवरी बिज़नेस में प्रवेश किया
07 Feb 2024
6 min read

News Synopsis

टाटा डिजिटल का बहुआयामी सुपर ऐप टाटा न्यू Tata Neu डिजिटल कॉमर्स प्लेटफॉर्म के लिए खुले नेटवर्क का लाभ उठाकर फूड डिलीवरी बिज़नेस में प्रवेश किया। और आने वाले दिनों में कंपनी बंद-उपयोगकर्ता ग्रुप परीक्षण शुरू करेगी, जिसमें यह सुविधा एक महीने या उससे अधिक के भीतर व्यापक जनता के लिए उपलब्ध होने की उम्मीद है।

टाटा न्यू के ओएनडीसी एकीकरण का लक्ष्य समर्पित डिलीवरी बेड़े या रेस्टोरेंट साझेदारी पर भरोसा किए बिना लागत प्रभावी भोजन ऑर्डरिंग सेवाएं प्रदान करना है। प्रौद्योगिकी सेवाओं और रेस्टोरेंट ऑनबोर्डिंग विशेषज्ञ मैजिकपिन के साथ सहयोग इस एकीकरण को सुविधाजनक बनाएगा।

यह कदम उपभोक्ताओं के बीच नियमित ऐप उपयोग को बढ़ावा देने के लिए "उच्च-आवृत्ति उपयोग केस" बनाने की टाटा न्यू की योजना का हिस्सा है। प्लेटफ़ॉर्म के माध्यम से भोजन ऑर्डर करने के लिए उपयोगकर्ताओं को आकर्षित करके Tata Neu का लक्ष्य ऐप पर उपलब्ध अन्य उत्पादों को क्रॉस-सेल करना है, जिसमें परिधान, आभूषण, किराने का सामान, इलेक्ट्रॉनिक्स और बहुत कुछ शामिल हैं।

Tata Neu में Tata Digital की ONDC पहल का नेतृत्व Tata Digital के वरिष्ठ उपाध्यक्ष गौरव पोरवाल द्वारा किया जाता है, जो BigBasket और 1mg जैसे अधिग्रहित उपभोक्ता इंटरनेट व्यवसायों के लिए जिम्मेदार हैं।

ऑनलाइन फूड ऑर्डरिंग क्षेत्र में यह विस्तार उन रिपोर्टों के तुरंत बाद हुआ है, कि टाटा डिजिटल, टाटा न्यू पर स्टॉक ट्रेडिंग और म्यूचुअल फंड निवेश की पेशकश शुरू करके ज़ेरोधा और ग्रो जैसे निवेश तकनीकी प्लेटफार्मों को चुनौती देने की तैयारी कर रहा है।

टाटा डिजिटल सक्रिय रूप से अपनी डिजिटल उपस्थिति को मजबूत करने के लिए नए अरब डॉलर के निवेश को सुरक्षित करने की तलाश में है। कंपनी 2021 में बिगबास्केट और 1एमजी जैसी कंपनियों का अधिग्रहण करते हुए अधिग्रहण की होड़ में है। इन अधिग्रहणों ने टाटा न्यू को क्रोमा, सीएलआईक्यू, टाइटन, तनिष्क, वेस्टसाइड और एयर इंडिया सहित विभिन्न टाटा-स्वामित्व वाले ब्रांडों की पेशकश को अपने प्लेटफॉर्म पर शामिल करने की अनुमति दी है।

ज़ोमैटो द्वारा समर्थित और ओएनडीसी प्लेटफॉर्म पर एक प्रमुख खिलाड़ी मैजिकपिन ने भोजन से परे अपनी पेशकशों में विविधता ला दी है, फैशन और इलेक्ट्रॉनिक्स जैसी श्रेणियां पेश की हैं, जिससे भोजन के ऑर्डर पर निर्भरता कम हो गई है।

टाटा न्यू का ऑनलाइन फूड डिलीवरी में कदम भारत के बढ़ते ऑनलाइन फूड डिलीवरी बाजार के अनुरूप है, जिसके 2023 से 2028 तक 19.7% की चक्रवृद्धि वार्षिक वृद्धि दर (सीएजीआर) के साथ 2028 तक 81.9 बिलियन डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद है। ज़ोमैटो और स्विगी Zomato and Swiggy जैसे स्थापित खिलाड़ियों ने देश में फ़ूड डिलीवरी इकोसिस्टम के लिए मार्ग प्रशस्त किया है।