News In Brief Auto
News In Brief Auto

टाटा मोटर्स लाभप्रदता, विकास और नकदी प्रवाह पर ध्यान केंद्रित करेगी: चेयरमैन चंद्रशेखरन

Share Us

428
टाटा मोटर्स लाभप्रदता, विकास और नकदी प्रवाह पर ध्यान केंद्रित करेगी: चेयरमैन चंद्रशेखरन
09 Aug 2023
5 min read

News Synopsis

टाटा मोटर्स Tata Motors ने कहा कि वह लगातार विकास, लाभप्रदता और मुक्त नकदी प्रवाह प्रदान करने की अपनी रणनीति को क्रियान्वित करने पर ध्यान केंद्रित करना जारी रखेगी।

कंपनी की 78वीं एजीएम में टाटा मोटर्स के शेयरधारकों को वस्तुतः संबोधित करते हुए चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने कहा कि घरेलू कारोबार को इस वित्तीय वर्ष तक 'शून्य ऋण' लक्ष्य हासिल करने की उम्मीद है, जबकि सहायक कंपनी जेएलआर इसे कैलेंडर वर्ष 2024 में हासिल करेगी।

एन चंद्रशेखरन ने शेयरधारकों से कहा "हमारे सामने एक रोमांचक यात्रा है, और प्रबंधन टीमें इस परिवर्तन की दिशा में हमारी यात्रा को तेज करने के लिए बहुत प्रतिबद्ध और केंद्रित हैं।"

उन्होंने कहा "टाटा मोटर्स लगातार विकास, लाभप्रदता और मुक्त नकदी प्रवाह प्रदान करने की अपनी रणनीति को क्रियान्वित करने पर ध्यान केंद्रित करना जारी रखेगा।"

कंपनी के सभी तीन व्यवसाय - वाणिज्यिक वाहन, यात्री वाहन और इलेक्ट्रिक वाहन और जगुआर लैंड रोवर अपने प्रत्येक सेगमेंट में विकास Growth in Segment के साथ-साथ नेतृत्व के लिए तैयार हैं।

वाणिज्यिक वाहन व्यवसाय Commercial Vehicle Business सभी तीन प्लेटफार्मों में विकास के साथ-साथ लाभप्रदता पर ध्यान केंद्रित कर रहा है, जबकि यात्री कार व्यवसाय पोर्टफोलियो बढ़ाने के अलावा पहले से ही इलेक्ट्रिक वाहनों के क्षेत्र में अग्रणी है, और नई के साथ सर्वोत्तम तकनीक लाकर नेतृत्व बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध है। उत्पाद और आने वाले वर्षों में बड़ी संख्या में उत्पाद लॉन्च किए जाने की योजना है।

जगुआर और रेंज रोवर Jaguar and Range Rover दोनों के लिए इलेक्ट्रिक मोबिलिटी की ओर बदलाव अच्छी तरह से चल रहा है, उन्होंने कहा रेंज रोवर और जगुआर दोनों में नए लॉन्च अगले साल के उत्तरार्ध में निर्धारित हैं।

एन चन्द्रशेखरन ने कहा कि सीवी व्यवसाय तेजी से एक शुद्ध-प्ले ओईएम से एक समग्र समाधान प्रदाता के रूप में परिवर्तित हो रहा है।

टाटा मोटर्स का घरेलू कारोबार वित्त वर्ष 2024 में शुद्ध ऋण शून्य और जेएलआर अगले वर्ष में हो जाएगा। कि वैश्विक भू-राजनीतिक और साथ ही आर्थिक माहौल अभी भी विकसित हो रहा है, उन्होंने कहा "हम कम विकास और उच्च मुद्रास्फीति के माहौल से आगे बढ़ चुके हैं। दुनिया अब कम विकास और कम मुद्रास्फीति के माहौल की ओर बढ़ रही है।"

टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन Tata Sons Chairman N Chandrasekaran ने कहा कि 2023 के दौरान वैश्विक जीडीपी वृद्धि लगभग 2.6 प्रतिशत होने की उम्मीद है, और मुद्रास्फीति 2022 में 6.5 प्रतिशत से गिरकर 4.0 प्रतिशत होने की उम्मीद है।