News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

टाटा मोटर्स ने हाइड्रोजन प्रोपल्शन तकनीक विकास के लिए नई सुविधाओं का अनावरण किया

Share Us

282
टाटा मोटर्स ने हाइड्रोजन प्रोपल्शन तकनीक विकास के लिए नई सुविधाओं का अनावरण किया
25 Oct 2023
8 min read

News Synopsis

भारत की सबसे बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनी टाटा मोटर्स Tata Motors ने टिकाऊ गतिशीलता समाधान पेश करने के अपने मिशन को पूरा करने के लिए दो अत्याधुनिक और नए जमाने की आर एंड डी सुविधाओं का अनावरण किया। अनावरण में हाइड्रोजन आंतरिक दहन इंजन के विकास के लिए इंजन परीक्षण सेल और ईंधन सेल और H2ICE वाहनों के लिए हाइड्रोजन ईंधन के भंडारण और वितरण के लिए आवश्यक बुनियादी ढांचे पर साझेदारी की।

स्वच्छ ऊर्जा स्रोत के रूप में हाइड्रोजन की मजबूत क्षमता का दोहन करते हुए ये सुविधाएं कार्बन तटस्थता की दिशा में कंपनी का एक और कदम है।

टाटा मोटर्स के कार्यकारी निदेशक गिरीश वाघ Girish Wagh Executive Director Tata Motors ने कहा “टाटा मोटर्स भारत में टिकाऊ, कनेक्टेड और सुरक्षित गतिशीलता के वैश्विक मेगाट्रेंड का नेतृत्व कर रहा है। कि हाइड्रोजन भविष्य का ईंधन है, और खासकर वाणिज्यिक वाहनों के लिए। हाइड्रोजन प्रणोदन प्रौद्योगिकी को विकसित और स्वदेशी बनाने के लिए इस समर्पित अनुसंधान एवं विकास सुविधा के उद्घाटन के साथ हम हरित गतिशीलता में तकनीकी नवाचारों और प्रगति के एक नए युग में प्रवेश कर रहे हैं। पावरट्रेन और इंजनों की पूरी तरह से नई श्रेणी से होने वाले परिणाम हमारे ग्राहकों और हमारे देश को भविष्य में आगे ले जाएंगे।''

टाटा मोटर्स के अध्यक्ष और सीटीओ राजेंद्र पेटकर Rajendra Petkar President and CTO Tata Motors ने कहा “हम अपने इंजीनियरिंग अनुसंधान केंद्र में हाइड्रोजन आधारित आंतरिक दहन इंजन विकास सुविधा और ईंधन भंडारण और वितरण के लिए संबंधित बुनियादी ढांचे का निर्माण कर रहे हैं। यह विकास टाटा मोटर्स की नेट ज़ीरो के प्रति निरंतर प्रतिबद्धता और नेतृत्व का प्रमाण है, और एक ही छत के नीचे सभी खंडों में अलग-अलग पावरट्रेन समाधान पेश करने के दीर्घकालिक दृष्टिकोण का प्रमाण है। हम पिछले कई वर्षों से हाइड्रोजन प्रौद्योगिकी में निवेश कर रहे हैं, और अनुसंधान और उत्पाद विकास के माध्यम से इसकी अधिकतम क्षमता का दोहन करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।''

टाटा मोटर्स ने इस साल की शुरुआत में ऑटो एक्सपो 2023 में वाणिज्यिक वाहन अवधारणाओं की सबसे विस्तृत श्रृंखला में से एक का प्रदर्शन किया था। इसमें फ्लैगशिप प्राइमा ट्रैक्टर दो अवतारों में एक भारी वाणिज्यिक वाहन शामिल है: एक हाइड्रोजन आंतरिक दहन इंजन के साथ और दूसरा अगली पीढ़ी के हाइड्रोजन ईंधन सेल बस के साथ ईंधन सेल प्रौद्योगिकी के साथ। शून्य-उत्सर्जन प्रौद्योगिकियों के क्षेत्र में अग्रणी होने के नाते टाटा मोटर्स ने 25 सितंबर 2023 को इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन को अपनी तरह की दो पहली तकनीकी रूप से उन्नत, सुरक्षित, नई पीढ़ी की हाइड्रोजन ईंधन सेल संचालित बसें प्रदान कीं।

टाटा मोटर्स देश के सबसे नवोन्वेषी वाहन निर्माताओं में से एक है और इसकी अनुसंधान और विकास सुविधाओं ने वैकल्पिक ईंधन प्रौद्योगिकियों: बैटरी-इलेक्ट्रिक, हाइब्रिड, सीएनजी, एलएनजी, हाइड्रोजन आईसीई और हाइड्रोजन ईंधन सेल प्रौद्योगिकियों द्वारा संचालित अभिनव गतिशीलता समाधानों को लगातार विकसित और इंजीनियर किया है। कंपनी हरित प्रौद्योगिकियों के साथ नेतृत्व जारी रखने के लिए तैयार है, और कार्गो और यात्री परिवहन के लिए भारत में विद्युतीकरण यात्रा का नेतृत्व कर रही है।

टाटा मोटर्स के बारे में:

टाटा मोटर्स लिमिटेड 42 बिलियन अमरीकी डालर का संगठन, कारों, उपयोगिता वाहनों, पिक-अप, ट्रकों का एक अग्रणी वैश्विक ऑटोमोबाइल निर्माता है। और बसें, एकीकृत, स्मार्ट और ई-मोबिलिटी समाधानों की एक विस्तृत श्रृंखला की पेशकश करती हैं। अपने ब्रांड वादे के मूल में 'कनेक्टिंग एस्पिरेशंस' के साथ टाटा मोटर्स वाणिज्यिक वाहनों में भारत के बाजार में अग्रणी है, और यात्री वाहनों के बाजार में शीर्ष तीन में शुमार है।

टाटा मोटर्स भारत, यूके, यूएस, इटली और दक्षिण कोरिया में स्थित अत्याधुनिक डिजाइन और अनुसंधान एवं विकास केंद्रों द्वारा संचालित नए उत्पाद लाने का प्रयास करती है, जो जेननेक्स्ट ग्राहकों की कल्पना को लुभाते हैं। गतिशीलता के भविष्य को पूरा करने वाले इंजीनियरिंग और तकनीक-सक्षम ऑटोमोटिव समाधानों पर ध्यान केंद्रित करके कंपनी के नवाचार प्रयास अग्रणी प्रौद्योगिकियों को विकसित करने पर केंद्रित हैं, जो टिकाऊ और उभरते बाजार और ग्राहक आकांक्षाओं के अनुकूल हैं। कंपनी भारत के इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) परिवर्तन का नेतृत्व कर रही है, और एक अनुरूप उत्पाद रणनीति विकसित करके समूह कंपनियों के बीच तालमेल का लाभ उठाकर और नीति ढांचे को विकसित करने में भारत सरकार के साथ संपर्क में सक्रिय भूमिका निभाकर टिकाऊ गतिशीलता समाधानों की ओर बदलाव ला रही है।

भारत, यूके, दक्षिण कोरिया, थाईलैंड, दक्षिण अफ्रीका और इंडोनेशिया में परिचालन के साथ टाटा मोटर्स अफ्रीका, मध्य पूर्व, लैटिन अमेरिका, दक्षिण पूर्व एशिया और सार्क देशों में अपने वाहनों का विपणन करती है। और 31 मार्च 2023 तक टाटा मोटर्स के परिचालन में 88 समेकित सहायक कंपनियां, दो संयुक्त संचालन, तीन संयुक्त उद्यम और उनकी सहायक कंपनियों सहित कई इक्विटी-अकाउंट वाले सहयोगी शामिल हैं, जिन पर कंपनी महत्वपूर्ण प्रभाव रखती है।