News In Brief Auto
News In Brief Auto

Tata Motors ने 2025 तक भारत में 10,000 ईवी चार्जिंग स्टेशन स्थापित करेगी

Share Us

446
Tata Motors ने 2025 तक भारत में 10,000 ईवी चार्जिंग स्टेशन स्थापित करेगी
12 Dec 2023
7 min read

News Synopsis

टाटा मोटर्स Tata Motors ने 2025 तक भारत में 10,000 ईवी चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने की घोषणा की है। टाटा मोटर्स की इलेक्ट्रिक वाहन शाखा टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी Tata Passenger Electric Mobility ने भारत में ईवी चार्जिंग बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए चार ईवी चार्ज प्वाइंट ऑपरेटरों के साथ मिलकर काम करने का फैसला किया है। चार्जज़ोन, ग्लिडा, स्टेटिक और ज़ोन जैसे ऑपरेटरों की मदद से टाटा मोटर्स अगले दो वर्षों में देश भर में लगभग 10,000 नए इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने का इरादा रखती है। इसके लिए उन्होंने इन चार्ज प्वाइंट ऑपरेटरों के साथ समझौता किया।

टाटा मोटर्स ने 1.15 लाख से ज्यादा इलेक्ट्रिक वाहन बेचे हैं:

टाटा मोटर्स वर्तमान में इलेक्ट्रिक पैसेंजर वाहन सेगमेंट में अग्रणी निर्माता है। भारत में बड़े ईवी चार्जिंग नेटवर्क में भी इसकी हिस्सेदारी है। टाटा मोटर्स पहले ही भारत में 1.15 लाख से अधिक इलेक्ट्रिक वाहन बेच चुकी है। इसके पोर्टफोलियो में Nexon EV, Tiger EV और Tiago EV जैसी तीन इलेक्ट्रिक कारें हैं। कार निर्माता को अगले एक साल में कम से कम तीन और इलेक्ट्रिक वाहन लॉन्च करने की उम्मीद है। ईवी सेगमेंट में अग्रणी के रूप में टाटा मोटर्स के पास टाटा पावर की मदद से भारत में एक बड़ा ईवी चार्जिंग नेटवर्क भी है।

टाटा मोटर्स इन ऑपरेटरों की मदद से स्थापित करेगी ईवी चार्जिंग स्टेशन:

टाटा मोटर्स और चार चार्ज पॉइंट ऑपरेटरों के बीच हस्ताक्षरित इस समझौते के अनुसार कार निर्माता और चार्ज पॉइंट ऑपरेटर इन नए ईवी चार्जिंग स्टेशनों को स्थापित करने के लिए कार निर्माता की Telematics Insights का उपयोग करेंगे। कि टाटा मोटर्स इन ऑपरेटरों को ईवी चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने में मदद कर सकती है, और इसकी इलेक्ट्रिक कारें सबसे ज्यादा बिक रही हैं, या टाटा इलेक्ट्रिक वाहन मालिकों के बीच सबसे ज्यादा प्रचलित हैं।

वित्त वर्ष 2025 तक देश में 10,000 से अधिक चार्जिंग प्वाइंट बनाएंगे:

चार्जज़ोन, स्टेटिक, ज़िऑन और ग्लाइडा, जिन्हें पहले फोर्टम चार्ज ड्राइव इंडिया Fortum Charge Drive India के नाम से जाना जाता था, भारत में कुछ प्रमुख ईवी चार्जर ऑपरेटर हैं। उनके पास देश भर के विभिन्न शहरों में फैले लगभग 2,000 स्टेशनों का एक संयुक्त ईवी चार्जिंग नेटवर्क है। कि टाटा मोटर्स के साथ इस समझौते से यह संख्या बढ़कर लगभग 12,000 हो जाएगी।

टाटा मोटर्स के मुख्य रणनीति अधिकारी बालाजी राजन Balaji Rajan Chief Strategy Officer Tata Motors ने कहा यह सहयोग टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के कम सेवा वाले ईवी उपयोग अभियान के साथ-साथ सीपीओजी के उत्कृष्ट चार्जिंग समाधान और उद्यमशीलता की भावना का लाभ उठाएगा, और वित्त वर्ष 2025 तक देश में 10,000 से अधिक चार्जिंग पॉइंट प्रदान करेगा।

आरएफआईडी कार्ड लॉन्च करने की योजना:

टाटा मोटर्स और ये चार चार्ज प्वाइंट ऑपरेटर अपने ग्राहकों के लिए निकासी और भुगतान करना आसान बनाने के लिए एक स्मार्ट पेमेंट गेटवे बनाने के लिए मिलकर काम करेंगे। वे आरएफआईडी कार्ड लॉन्च करने की योजना बना रहे हैं, जो इन कंपनियों द्वारा संचालित किसी भी चार्जिंग पॉइंट पर उपलब्ध होंगे। ग्राहक लॉयल्टी कार्ड नंबर और पूर्ण ग्राहक सेवा नंबर का उपयोग करके भी उन्हें लाभ मिलेगा।

टाटा के पास लगभग 5,000 सार्वजनिक ईवी चार्जिंग स्टेशन हैं:

वर्तमान में टाटा मोटर्स के पास टाटा पावर के सहयोग से देश भर में लगभग 5,000 सार्वजनिक ईवी चार्जिंग स्टेशन हैं। टाटा मोटर्स और टाटा पावर ने भी ईज़ी चार्ज कार्ड Easy Charge Card और एक टच-आधारित आरएफआईडी कार्ड लॉन्च किया है। टाटा मोटर्स ने अगले एक साल में 7,000 चार्जर लगाने के लिए भारत पेट्रोलियम के साथ भी साझेदारी की है।