News In Brief Auto
News In Brief Auto

अप्रैल में Tata Motors ने बेचीं सबसे ज्‍यादा इलेक्ट्रिक कारें

Share Us

262
अप्रैल में Tata Motors ने बेचीं सबसे ज्‍यादा इलेक्ट्रिक कारें
27 Jun 2022
min read

News Synopsis

मौजूदा वक्त में ईधन की बढ़ती कीमतों Rising fuel prices के बीच इलेक्ट्रिक गाड़ि‍यां Electric vehicles लोगों की नई उम्‍मीद बनकर उभरी हैं। जो लोगों के पेट्रोल-डीजल के खर्च Petrol-Diesel costs को खत्‍म करने के लिए प्रेरित करती हैं। इसी के साथ लगातार बाजार में इलेक्ट्रिक गाड़ियों की डिमांड बढ़ती जा र ही है।

इसी वजह से देश में इलेक्ट्रिक टू व्‍हीलर्स की सेल Electric two wheelers sale में रिकॉर्ड बढ़ोतरी देखने को मिली है।। कुछ ऐसा ही इलेक्ट्रिक कार इंडस्‍ट्री Electric car industry के मामले में भी है। आंकड़े बताते हैं कि इस साल अप्रैल में कुल इलेक्ट्रिक पीवी सेल्‍स 2150 यूनिट रही, जो पिछले साल बेची गई 597 यूनिट की तुलना में 260.13 फीसदी ज्‍यादा है।

इसे और आसान तरीके से समझना हो, तो देश में अप्रैल 2021 में जितनी इलेक्ट्रिक कारें बिकी थीं, उससे 260 फीसदी ज्‍यादा इलेक्ट्रिक कारें इस साल अप्रैल में बिकी हैं। rushlane ने अपनी रिपोर्ट में अप्रैल महीने में इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री को सामने रखा है। बताया है कि देश में इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री के मामले में टाटा मोटर्स Tata Motors का एकछत्र राज है।

देश में अप्रैल में जितनी इलेक्ट्रिक कारें बिकीं, उनमें 83.81 फीसदी टाटा मोटर्स के मॉडल थे। कंपनी ने 1802 इलेक्ट्रिक कारों की सेल की। पिछले साल अप्रैल में कंपनी ने 429 यूनिट इलेक्ट्रिक कारों की सेल की थी। इस हिसाब से उसने 320.05 फीसदी की सालाना सेल ग्रोथ दर्ज की है।

हालांकि कंपनी ने इस साल मार्च में 3,435 इलेक्ट्रिक कारें बेची थीं। इस तरह अप्रैल 2022 में उसने 47.54 फीसदी की गिरावट देखी है।