News In Brief Auto
News In Brief Auto

Tata Motors ने 2024 में तीन नई एसयूवी लॉन्च करने की योजना बनाई

Share Us

275
Tata Motors ने 2024 में तीन नई एसयूवी लॉन्च करने की योजना बनाई
20 Dec 2023
6 min read

News Synopsis

टाटा मोटर्स Tata Motors का 2023 में बहुत व्यस्त कार्यक्रम था, और खासकर दूसरी छमाही में ऐसा लगता है, कि 2024 भी उतना ही व्यस्त होगा। घरेलू कार निर्माता अपनी लाइन-अप में दो ईवी जोड़ेगी, उनमें से एक बेहद प्रतिस्पर्धी मिडसाइज़ एसयूवी सेगमेंट में होगी और अल्ट्रोज़ फेसलिफ्ट भी लॉन्च करेगी।

टाटा पंच ईवी:

कीमत: 13 लाख-15 लाख रुपये

लॉन्च: 2024 की शुरुआत में

बैटरी: टीबीए

Citroen eC3 को टक्कर देने के उद्देश्य से पंच ईवी एलईडी हेडलैम्प और सनरूफ जैसी सुविधाओं और ऑल-व्हील डिस्क ब्रेक जैसी सुरक्षा सुविधाओं के साथ अपने पेट्रोल समकक्ष की तुलना में बेहतर सुसज्जित होने की संभावना है। इसमें कुछ अद्वितीय डिज़ाइन तत्व भी होंगे जो इसे ICE पंच से अलग करने में मदद करेंगे। और पंच ईवी अंदर से अपने पेट्रोल-संचालित समकक्ष के समान होगी, ईवी के केबिन में 10.25-इंच की बड़ी टचस्क्रीन और प्रबुद्ध लोगो के साथ स्टीयरिंग की सुविधा हो सकती है, जैसा कि नए नेक्सॉन पर देखा गया है। टाटा ने अभी तक बैटरी और मोटर्स के लिए तकनीकी विशिष्टताओं का खुलासा नहीं किया है, कंपनी व्यापक दर्शकों को आकर्षित करने के लिए कई विकल्प पेश कर सकती है।

टाटा कर्व:

कीमत: 14 लाख-20 लाख रुपये

लॉन्च: मध्य 2024

बैटरी/इंजन: टीबीए/1.2-लीटर टर्बो-पेट्रोल

टाटा की एसयूवी-कूप कर्व अगले साल के मध्य में आने वाली है, और यह पहले ईवी के रूप में लॉन्च होगी। इस पावरट्रेन का विवरण अभी तक सामने नहीं आया है, कि यह एक बार चार्ज करने पर लगभग 400-500 किमी की रेंज के साथ आएगा, और इसमें ऑल-व्हील ड्राइव का अनुकरण करने वाला एक डुअल-मोटर सेट अप होगा। कर्व का एक पेट्रोल संस्करण जल्द ही आएगा, और यह टाटा की नई 1.2-लीटर TGDi टर्बोचार्ज्ड मिल द्वारा संचालित होगा, कि यह 125hp और 225Nm का पीक टॉर्क पैदा करता है। कर्वव पेट्रोल के लिए मैनुअल और स्वचालित गियरबॉक्स विकल्पों की अपेक्षा करें।

कर्व को मिडसाइज एसयूवी सेगमेंट में जो चीज अद्वितीय बनाएगी, वह है, ढलान वाली छत जो इसके नॉचबैक स्टाइल वाले बूट में बड़े करीने से एकीकृत है। इसमें एक बोल्ड शोल्डर लाइन, चंकी व्हील आर्च और मोटी बॉडी क्लैडिंग भी है, जो कठोरता की खुराक जोड़ती है। कर्व के केबिन में डिजिटल ड्राइवर स्क्रीन, 10.25-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट, टच-ऑपरेबल क्लाइमेट कंट्रोल क्लस्टर के साथ-साथ 360-डिग्री कैमरा और सनरूफ की सुविधा होने की संभावना है।

एक एसयूवी की व्यावहारिकता उच्च ग्राउंड क्लीयरेंस और ऊंची बैठने की स्थिति का त्याग किए बिना एक असाधारण पेशकश की तलाश करने वालों को आकर्षित करने के लिए कर्व हुंडई क्रेटा, किआ सेल्टोस, मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा, टोयोटा हैराइडर और होंडा को टक्कर देगा। कि स्वूपी रूफलाइन वाली एक और हाई-राइडिंग कार जल्द ही भारत आने वाली है, सिट्रोएन सी3एक्स, लेकिन इसकी कीमत कर्व से कम होगी और छोटी उपकरण सूची के साथ आएगी।

कार निर्माता अपनी एसयूवी-कूप पर बड़ा दांव लगा रही है, और टाटा का लक्ष्य 2024 के अंत तक कर्व ईवी की लगभग 12,000 यूनिट और पेट्रोल कर्व की 36,000 यूनिट बेचने का है।

टाटा हैरियर ईवी:

कीमत: 27 लाख-30 लाख रुपये

लॉन्च: 2024 के अंत में

बैटरी: 60kWh

टाटा हैरियर ईवी ब्रांड का छठा ऑल-इलेक्ट्रिक मॉडल होने की उम्मीद है, और हैरियर के ओमेगा आर्किटेक्चर पर आधारित पहली ईवी होगी, इसे बड़े पैमाने पर फिर से इंजीनियर किया गया है, और लैंड रोवर-व्युत्पन्न प्लेटफॉर्म को विद्युतीकृत किया जा सके। कि हैरियर ईवी में 60kWh बैटरी पैक मिलेगा जो दो मोटरों को पावर देगा, AWD को अनुकरण करने के लिए प्रत्येक एक्सल पर एक और इसकी रेंज लगभग 400-500 किमी होगी। इसे ईवी के रूप में अलग करने के लिए मामूली बदलावों के अलावा ऑल-इलेक्ट्रिक हैरियर हाल ही में लॉन्च किए गए हैरियर फेसलिफ्ट के समान दिखेगा। और सुविधाओं की सूची भी फेसलिफ्ट के समान ही होनी चाहिए, ADAS तकनीक, एक 360-डिग्री कैमरा, हवादार सीटें और एक पैनोरमिक सनरूफ।

टाटा अल्ट्रोज़ फेसलिफ्ट:

कीमत: 7 लाख-11 लाख रुपये

लॉन्च: टीबीए

इंजन: 1.2-लीटर पेट्रोल, 1.2-लीटर टर्बो-पेट्रोल

टाटा की प्रीमियम हैचबैक को अगले साल पहला बड़ा अपडेट मिलने वाला है। हुंडई i20 और मारुति सुजुकी बलेनो जैसी प्रतिस्पर्धा ने खेल को आगे बढ़ाया है, और अब अल्ट्रोज़ को ताज़ा करने की टाटा की बारी है। अल्ट्रोज़ को नई टाटा कारों के अनुरूप लाने के लिए कुछ डिज़ाइन परिवर्तनों के साथ, प्रीमियम हैच को ताज़ा रखने के लिए इंटीरियर में भी बदलाव किए जाएंगे। और अपेक्षित नई सुविधाओं में बड़ा 10.25-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट, 7.0-इंच डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, हवादार फ्रंट सीटें, छह एयरबैग, वायरलेस चार्जिंग और एक एयर प्यूरीफायर शामिल हैं, जो सभी टाटा अल्ट्रोज़ रेसर पर देखे गए थे।

इस बारे में कोई जानकारी नहीं है, कि क्या अल्ट्रोज़ फेसलिफ्ट में अल्ट्रोज़ रेसर का अधिक शक्तिशाली 120hp, 1.2-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन या नया 125hp, 1.2-लीटर डायरेक्ट इंजेक्शन टर्बो-पेट्रोल इंजन होगा जो कर्व पर पहली बार आएगा। और ताज़ा टाटा अल्ट्रोज़ के मौजूदा मॉडल के 88hp, 1.2-लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल और 110hp, 1.2-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन के साथ जारी रहने की संभावना है। पहले वाले में 5-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड डुअल-क्लच ऑटोमैटिक विकल्प बरकरार रहने की संभावना है, जबकि बाद वाले में सिर्फ 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स होना चाहिए।