News In Brief Auto
News In Brief Auto

Tata Motors ने नई पॉलिसी के तहत भारत में JLR ईवी इम्पोर्ट्स की योजना बनाई

Share Us

116
Tata Motors ने नई पॉलिसी के तहत भारत में JLR ईवी इम्पोर्ट्स की योजना बनाई
19 Apr 2024
7 min read

News Synopsis

टाटा मोटर्स Tata Motors ने नई सरकारी पॉलिसी के तहत अपनी जगुआर लैंड रोवर Jaguar Land Rover लक्जरी इलेक्ट्रिक कारों को आयात करने की योजना बना रही है, जो एलन मस्क के स्वामित्व वाली टेस्ला को भी आकर्षित कर रही है। कि टाटा इस नई पॉलिसी के तहत जगुआर लैंड रोवर ईवी का आयात करना चाहता है।

पिछले महीने नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार ने नई ईवी पॉलिसी को मंजूरी दी थी, जिसके तहत न्यूनतम 500 मिलियन डॉलर के निवेश के साथ देश में मैन्युफैक्चरिंग यूनिट्स स्थापित करने वाली कंपनियों को आयात शुल्क में रियायतें दी जाएंगी।

जो कंपनियां ईवी यात्री कारों के लिए मैन्युफैक्चरिंग सुविधाएं स्थापित करेंगी, उन्हें अनुमोदन जारी होने की तारीख से पांच साल के लिए 35,000 अमेरिकी डॉलर और उससे अधिक की लागत वाले वाहनों पर 15 प्रतिशत के कम सीमा शुल्क/आयात शुल्क पर सीमित संख्या में कारों का आयात करने की अनुमति दी जाएगी।

वर्तमान में पूरी तरह से निर्मित यूनिट्स के रूप में आयातित कारों पर 70-100 प्रतिशत तक सीमा शुल्क लगता है, जो इंजन के आकार और लागत, बीमा और माल ढुलाई मूल्य 40,000 अमेरिकी डॉलर से कम या अधिक पर निर्भर करता है।

सरकारी प्रतिनिधिमंडल ने पॉलिसी की रूपरेखा को अंतिम रूप देने के लिए कार उद्योग के प्रतिनिधियों से मुलाकात की।

इस बैठक में हुंडई मोटर कंपनी, विनफास्ट, वोक्सवैगन, बीएमडब्ल्यू, मर्सिडीज, मारुति सुजुकी, महिंद्रा एंड महिंद्रा, टोयोटा मोटर कंपनी और अन्य ने भाग लिया। टेस्ला का एक प्रतिनिधि भी उपस्थित था।

यदि टाटा नई ईवी पॉलिसी New EV Policy को चुनने का निर्णय लेता है, तो यह ईवी के उपयोग को बढ़ाने के लिए डिज़ाइन की गई नई पॉलिसी को चुनने वाला पहला भारतीय कार निर्माता बन जाएगा।

जैसा कि टाटा ने यूनाइटेड किंगडम से जेएलआर ईवी लाने की अपनी रणनीति को अंतिम रूप दे दिया है, वे $ 1 बिलियन के बजट के साथ तमिलनाडु में एक नई सुविधा में जेएलआर वाहनों का उत्पादन करने की भी तैयारी कर रहे हैं।

इससे पहले यह बताया गया कि टेस्ला के सीईओ एलोन मस्क Tesla CEO Elon Musk भारत में $2-$3 बिलियन के महत्वपूर्ण निवेश का खुलासा करने के लिए तैयार हैं, जिसका प्राथमिक ध्यान एक नई फैक्ट्री के निर्माण पर होगा।

एलोन मस्क 22 अप्रैल के सप्ताह में नई दिल्ली में पीएम मोदी से मिलने वाले हैं, और अपनी भारत की योजनाओं के बारे में अलग से घोषणा करेंगे। टेस्ला के अधिकारी अपनी योजना को क्रियान्वित करने के लिए डीपीआईआईटी और अन्य मंत्रालयों के शीर्ष अधिकारियों के संपर्क में हैं।

टाटा मोटर्स के नेतृत्व में भारत का इलेक्ट्रिक वाहन बाजार लगातार बढ़ रहा है। 2023 में ईवी ने कुल कार बिक्री का 2% हिस्सा बनाया। केंद्र का लक्ष्य 2030 तक 30% नई कारों को इलेक्ट्रिक बनाना है, जो ऑटोमोटिव उद्योग में एक महत्वपूर्ण बदलाव का संकेत है।