News In Brief Auto
News In Brief Auto

Tata Motors ने 5वीं व्हीकल स्क्रैपिंग फैसिलिटी का उद्घाटन किया

Share Us

231
Tata Motors ने 5वीं व्हीकल स्क्रैपिंग फैसिलिटी का उद्घाटन किया
19 Mar 2024
7 min read

News Synopsis

भारत की अग्रणी ऑटोमोबाइल निर्माता टाटा मोटर्स Tata Motors ने दिल्ली के पास अपनी पांचवीं पंजीकृत व्हीकल स्क्रैपिंग फैसिलिटी का उद्घाटन किया, यह स्थायी गतिशीलता को आगे बढ़ाने की अपनी प्रतिबद्धता में एक महत्वपूर्ण प्रगति दर्शाता है। 'Re.Wi.Re - Recycle with Respect' नाम की इस सुविधा का उद्घाटन टाटा मोटर्स के कार्यकारी निदेशक गिरीश वाघ ने किया। अत्याधुनिक सुविधा पर्यावरण के अनुकूल प्रक्रियाओं को तैनात करती है, और सालाना 18,000 वाहनों को सुरक्षित रूप से अलग करने की क्षमता रखती है। जौहर मोटर्स के साथ साझेदारी में विकसित आरवीएसएफ सभी ब्रांडों के यात्री और वाणिज्यिक वाहनों को जिम्मेदारी से स्क्रैप करने में माहिर है। यह महत्वपूर्ण कदम टाटा मोटर्स की जयपुर, भुवनेश्वर, सूरत और चंडीगढ़ में चार पूर्ववर्ती आरवीएसएफ की शानदार सफलता का अनुसरण करता है, जो टिकाऊ पहल को आगे बढ़ाने के लिए कंपनी की प्रतिबद्धता को दोहराता है।

टाटा मोटर्स के कार्यकारी निदेशक गिरीश वाघ Girish Wagh Executive Director Tata Motors ने कहा “टाटा मोटर्स गतिशीलता के भविष्य को आकार देने के लिए नवाचार और स्थिरता लाने में सबसे आगे रहा है। हमारी पांचवीं स्क्रैपिंग सुविधा का लॉन्च टिकाऊ प्रथाओं और जिम्मेदार वाहन निपटान को और अधिक सुलभ बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। स्क्रैप से मूल्य सृजन एक चक्रीय अर्थव्यवस्था के निर्माण के हमारे दृष्टिकोण के अनुरूप है। यह स्थायी ऑटोमोटिव प्रथाओं को बढ़ावा देने के सरकार के प्रयासों में भी योगदान देता है। यह अत्याधुनिक सुविधा जिम्मेदारी से वाहनों के निपटान में नए मानक स्थापित करेगी और सभी के लिए एक स्वच्छ, अधिक टिकाऊ भविष्य का मार्ग प्रशस्त करेगी।''

रे.वि.रे. यह एक अत्याधुनिक सुविधा है, जिसका निर्माण पर्यावरण के अनुकूल प्रथाओं को नियोजित करने पर ध्यान देने के साथ सभी ब्रांडों के यात्री और वाणिज्यिक वाहनों के जीवन के अंत को नष्ट करने के उद्देश्य से किया गया है। पूरी तरह से डिजिटलीकृत सुविधा वाणिज्यिक वाहनों और यात्री वाहनों के लिए क्रमशः समर्पित सेल-प्रकार और लाइन-प्रकार निराकरण से सुसज्जित है, और इसके सभी संचालन निर्बाध और कागज रहित हैं। इसके अतिरिक्त टायर, बैटरी, ईंधन, तेल, तरल पदार्थ और गैस सहित विभिन्न घटकों के सुरक्षित निराकरण के लिए समर्पित स्टेशन हैं। प्रत्येक वाहन को विशेष रूप से यात्री और वाणिज्यिक वाहनों की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए डिज़ाइन की गई एक सावधानीपूर्वक दस्तावेज़ीकरण और निराकरण प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है। ऐसा करने से निराकरण प्रक्रिया विवरण पर अधिकतम ध्यान सुनिश्चित करती है, सभी घटकों के सुरक्षित निपटान की गारंटी देती है, और वाहन स्क्रैपेज नीति के अनुसार। और Re.Wi.Re. यह सुविधा ऑटोमोटिव उद्योग के भीतर स्थायी प्रथाओं को बढ़ावा देने की दिशा में एक अभूतपूर्व छलांग का प्रतीक है।

Tata Motors के बारे में:

128 बिलियन अमरीकी डालर के टाटा ग्रुप का हिस्सा टाटा मोटर्स लिमिटेड 42 बिलियन अमरीकी डालर का संगठन, कारों, उपयोगिता वाहनों, पिक-अप, ट्रकों का एक अग्रणी वैश्विक ऑटोमोबाइल निर्माता है। और बसें, एकीकृत, स्मार्ट और ई-मोबिलिटी समाधानों की एक विस्तृत श्रृंखला की पेशकश करती हैं। अपने ब्रांड वादे के मूल में 'कनेक्टिंग एस्पिरेशंस' के साथ टाटा मोटर्स वाणिज्यिक वाहनों में भारत के बाजार में अग्रणी है, और यात्री वाहनों के बाजार में शीर्ष तीन में शुमार है।

टाटा मोटर्स भारत, यूके, यूएस, इटली और दक्षिण कोरिया में स्थित अत्याधुनिक डिजाइन और अनुसंधान एवं विकास केंद्रों द्वारा संचालित नए उत्पाद लाने का प्रयास करती है, जो जेननेक्स्ट ग्राहकों की कल्पना को लुभाते हैं। गतिशीलता के भविष्य को पूरा करने वाले इंजीनियरिंग और तकनीक-सक्षम ऑटोमोटिव समाधानों पर ध्यान केंद्रित करके कंपनी के नवाचार प्रयास अग्रणी प्रौद्योगिकियों को विकसित करने पर केंद्रित हैं, जो टिकाऊ और उभरते बाजार और ग्राहक आकांक्षाओं के अनुकूल हैं। कंपनी भारत के इलेक्ट्रिक वाहन परिवर्तन का नेतृत्व कर रही है, और एक अनुरूप उत्पाद रणनीति विकसित करके, ग्रुप कंपनियों के बीच तालमेल का लाभ उठाकर और नीति ढांचे को विकसित करने में भारत सरकार के साथ संपर्क में सक्रिय भूमिका निभाकर टिकाऊ गतिशीलता समाधानों की ओर बदलाव ला रही है।

भारत, यूके, दक्षिण कोरिया, थाईलैंड, दक्षिण अफ्रीका और इंडोनेशिया में परिचालन के साथ, टाटा मोटर्स अफ्रीका, मध्य पूर्व, लैटिन अमेरिका, दक्षिण पूर्व एशिया और सार्क देशों में अपने वाहनों का विपणन करती है। 31 मार्च 2023 तक टाटा मोटर्स के परिचालन में 88 समेकित सहायक कंपनियां, दो संयुक्त संचालन, तीन संयुक्त उद्यम और उनकी सहायक कंपनियों सहित कई इक्विटी-अकाउंट वाले सहयोगी शामिल हैं, जिन पर कंपनी महत्वपूर्ण प्रभाव रखती है।