News In Brief Auto
News In Brief Auto

Tata Motors ने बेंगलुरु के लिए 100 स्टारबस EV की डिलीवरी की

Share Us

217
Tata Motors ने बेंगलुरु के लिए 100 स्टारबस EV की डिलीवरी की
28 Dec 2023
7 min read

News Synopsis

भारत की सबसे बड़ी वाणिज्यिक वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स Tata Motors ने बेंगलुरु मेट्रोपॉलिटन ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन Bengaluru Metropolitan Transport Corporation को तकनीकी रूप से उन्नत स्टारबस ईवी की डिलीवरी के साथ बेंगलुरु के विद्युतीकृत सार्वजनिक परिवहन को गति दी है। यह टाटा मोटर्स की सहायक कंपनी टीएमएल स्मार्ट सिटी मोबिलिटी सॉल्यूशंस लिमिटेड और बीएमटीसी के बीच समझौता किया गया, जिसमें 921 अत्याधुनिक की आपूर्ति, संचालन और रखरखाव की शुरुआत शामिल है। 12-मीटर लो-फ्लोर इलेक्ट्रिक बसें, 12-वर्ष की अवधि में। टाटा स्टारबस ईवी एक स्वदेशी नवाचार, बीएमटीसी के बेड़े में शामिल हो गया है, जो एक टिकाऊ और आरामदायक यात्रा अनुभव के लिए बेहतर डिजाइन और सर्वोत्तम श्रेणी की सुविधाओं का दावा करता है। मेक इन इंडिया और आत्मनिर्भर भारत पहल के अनुरूप ये शून्य-उत्सर्जन इलेक्ट्रिक बसें अगली पीढ़ी की वास्तुकला पर विकसित की गई हैं, जो बेंगलुरु शहर में सुरक्षित, आरामदायक और सुविधाजनक इंट्रा-सिटी आवागमन के लिए उन्नत बैटरी सिस्टम द्वारा संचालित हैं।

जी सत्यवती आईएएस प्रबंध निदेशक बीएमटीसी ने कहा शहर के भीतर टाटा की इलेक्ट्रिक बसों के प्रोटोटाइप परीक्षणों के सफल समापन के बाद हमें टाटा मोटर्स की अत्याधुनिक बसों को शामिल करते हुए खुशी हो रही है। इन इलेक्ट्रिक बसों का उल्लेखनीय प्रदर्शन हमारे कार्बन पदचिह्न को कम करने और हमारे नागरिकों के लिए जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने की बीएमटीसी की प्रतिबद्धता के साथ पूरी तरह से मेल खाता है। ये बसें न केवल पर्यावरण-अनुकूल परिवहन में योगदान देंगी, बल्कि शहर में शोर-मुक्त और आरामदायक जन परिवहन भी प्रदान करेंगी।

टीएमएल स्मार्ट सिटी मोबिलिटी सॉल्यूशंस लिमिटेड के सीईओ और एमडी असीम कुमार मुखोपाध्याय Asim Kumar Mukhopadhyay CEO and MD TML Smart City Mobility Solutions Limited ने कहा “हम बीएमटीसी के बेड़े में अपने शीर्ष-स्तरीय स्टारबस ईवी को शामिल होते देख बहुत खुश हैं। बेंगलुरु के नागरिकों के लिए हमारी पेशकश अत्याधुनिक पर्यावरण-अनुकूल पेशकशों के प्रति हमारी प्रतिबद्धता का प्रमाण है। कि हमारी बसें बीएमटीसी के बेड़े को और मजबूत करेंगी और सार्वजनिक परिवहन को सुरक्षित, आरामदायक, तकनीक संचालित और ऊर्जा-कुशल बनाएंगी। इन बसों को अत्याधुनिक सुविधाओं पर विकसित और निर्मित किया गया है, और विभिन्न परिस्थितियों में इनका कड़ाई से परीक्षण और सत्यापन किया गया है।''

अब तक टाटा मोटर्स ने भारत के कई शहरों में 1,500 से अधिक इलेक्ट्रिक बसों की आपूर्ति की है, जिन्होंने 95% से अधिक के अपटाइम के साथ कुल मिलाकर 10 करोड़ किलोमीटर से अधिक की दूरी तय की है। टाटा स्टारबस ईवी एक अत्याधुनिक ई-बस है, जो शहरी शहरी आवागमन के लिए नए मानक स्थापित करती है। और अपने पूर्ण-इलेक्ट्रिक ड्राइवट्रेन के साथ यह अत्याधुनिक वाहन ऊर्जा खपत को अनुकूलित करता है, जिसके परिणामस्वरूप कम ऊर्जा उपयोग और परिचालन लागत होती है। यह शून्य उत्सर्जन सुनिश्चित करते हुए बोर्डिंग में आसानी, आरामदायक बैठने और ड्राइवर-अनुकूल संचालन जैसी सुविधाएँ प्रदान करता है। इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक डिस्ट्रीब्यूशन, एयर सस्पेंशन, इंटेलिजेंट ट्रांसपोर्ट सिस्टम, पैनिक बटन सहित अन्य उन्नत सुविधाओं से लैस, यह अपने यात्रियों के लिए आराम और सुरक्षा को प्राथमिकता देता है। यह इलेक्ट्रिक बस स्वच्छ सार्वजनिक परिवहन की प्रतिबद्धता का प्रतीक है, और शहरी यात्री परिवहन आवश्यकताओं के लिए एक आदर्श विकल्प है।

Tata Motors के बारे में:

128 बिलियन अमरीकी डालर के टाटा ग्रुप का हिस्सा टाटा मोटर्स लिमिटेड 42 बिलियन अमरीकी डालर का संगठन, कारों, उपयोगिता वाहनों, पिक-अप, ट्रकों का एक अग्रणी वैश्विक ऑटोमोबाइल निर्माता है। और बसें, एकीकृत, स्मार्ट और ई-मोबिलिटी समाधानों की एक विस्तृत श्रृंखला की पेशकश करती हैं। अपने ब्रांड वादे के मूल में 'कनेक्टिंग एस्पिरेशंस' के साथ टाटा मोटर्स वाणिज्यिक वाहनों में भारत के बाजार में अग्रणी है, और यात्री वाहनों के बाजार में शीर्ष तीन में शुमार है।

टाटा मोटर्स भारत, यूके, यूएस, इटली और दक्षिण कोरिया में स्थित अत्याधुनिक डिजाइन और अनुसंधान एवं विकास केंद्रों द्वारा संचालित नए उत्पाद लाने का प्रयास करती है, जो जेननेक्स्ट ग्राहकों की कल्पना को लुभाते हैं। और गतिशीलता के भविष्य को पूरा करने वाले इंजीनियरिंग और तकनीक-सक्षम ऑटोमोटिव समाधानों पर ध्यान केंद्रित करके कंपनी के नवाचार प्रयास अग्रणी प्रौद्योगिकियों को विकसित करने पर केंद्रित हैं, जो टिकाऊ और उभरते बाजार और ग्राहक आकांक्षाओं के अनुकूल हैं। कंपनी भारत के इलेक्ट्रिक वाहन परिवर्तन का नेतृत्व कर रही है, और एक अनुरूप उत्पाद रणनीति विकसित करके ग्रुप कंपनियों के बीच तालमेल का लाभ उठाकर और नीति ढांचे को विकसित करने में भारत सरकार के साथ संपर्क में सक्रिय भूमिका निभाकर टिकाऊ गतिशीलता समाधानों की ओर बदलाव ला रही है।

भारत, यूके, दक्षिण कोरिया, थाईलैंड, दक्षिण अफ्रीका और इंडोनेशिया में परिचालन के साथ टाटा मोटर्स अफ्रीका, मध्य पूर्व, लैटिन अमेरिका, दक्षिण पूर्व एशिया और सार्क देशों में अपने वाहनों का विपणन करती है। और 31 मार्च 2023 तक टाटा मोटर्स के परिचालन में 88 समेकित सहायक कंपनियां दो संयुक्त संचालन, तीन संयुक्त उद्यम और उनकी सहायक कंपनियों सहित कई इक्विटी-अकाउंट वाले सहयोगी शामिल हैं, जिन पर कंपनी महत्वपूर्ण प्रभाव रखती है।