News In Brief Auto
News In Brief Auto

Tata ने Nexon, Nexon.ev, Harrier, Safari डार्क एडिशन लॉन्च किया

Share Us

161
Tata ने Nexon, Nexon.ev, Harrier, Safari डार्क एडिशन लॉन्च किया
04 Mar 2024
6 min read

News Synopsis

टाटा मोटर्स Tata Motors ने बहुप्रतीक्षित नेक्सॉन और नेक्सॉन ईवी डार्क एडिशन लॉन्च कर दिया है। ये संस्करण आकर्षक ब्लैक-आउट डिज़ाइन के साथ प्री-फेसलिफ्ट मॉडल की अभूतपूर्व लोकप्रियता को जारी रखते हैं। Tata Nexon EV डार्क एडिशन की कीमत 19.49 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है, जबकि Nexon डार्क एडिशन की कीमत 11.45 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है। दोनों संस्करण अपने मानक समकक्षों की तुलना में महत्वपूर्ण कॉस्मेटिक बदलावों के साथ आते हैं, इसलिए कीमत अधिक है।

टाटा नेक्सन डार्क:

अपने गढ़े हुए हुड, चिकनी एलईडी लाइटिंग और गतिशील रुख के साथ नया नेक्सॉन डार्क संस्करण एक आक्रामक और साहसी एसयूवी स्वभाव को प्रदर्शित करता है। इसका बाहरी स्वरूप किसी शानदार से कम नहीं है। आश्चर्यजनक गहरे बाहरी स्वरूप और विशिष्ट गहरे शुभंकर इस असामान्य उपस्थिति को और अधिक उजागर करते हैं।

नेक्सॉन डार्क के इंटीरियर को इसकी विशेष ऑल-ब्लैक स्टाइलिंग और भव्य सामग्री के साथ केंद्र बिंदु बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। काले चमड़े से सजी सीटें और हेडरेस्ट पर आकर्षक कढ़ाई में गहरे बैजिंग से सजी हुई सीटें आंतरिक माहौल को बढ़ाती हैं।

हुड के तहत नेक्सॉन डार्क एडिशन Nexon Dark Edition के पावरट्रेन विकल्पों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। आप 87bhp और 170Nm टॉर्क पैदा करने वाले 1.2-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ 6-स्पीड मैनुअल, AMT या DCT गियरबॉक्स के बीच चयन कर सकते हैं। इसके अलावा आप 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स या 1.5-लीटर डीजल इंजन के साथ 84.5bhp और 260Nm टॉर्क पैदा करने वाले AMT के बीच भी चयन कर सकते हैं।

जब इलेक्ट्रिक वाहनों की बात आती है, तो नेक्सॉन ईवी डार्क एडिशन Nexon EV Dark Edition पर लंबी दूरी का प्रकार ही उपलब्ध है। यह इलेक्ट्रिक संस्करण 215Nm का टॉर्क और 143bhp प्रदान करने के लिए एक स्थायी चुंबक सिंक्रोनस मोटर का उपयोग करता है। मोटर 40.5kWh बैटरी से बिजली लेती है, जो 465 किमी की दावा की गई रेंज प्रदान करती है।

टाटा हैरियर डार्क और सफारी डार्क:

इसके अलावा टाटा ने हैरियर और सफारी डार्क एडिशन Harrier and Safari Dark Edition भी लॉन्च किया है, जिनकी कीमत क्रमशः 20.69 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) और 19.99 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है। इनमें हर किसी के लिए सवारी की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए किए गए ढेर सारे उच्च-तकनीकी परिवर्धन शामिल हैं। ड्राइवर के लिए एक अतिरिक्त घुटने वाला एयरबैग, दिन के समय चलने वाली एलईडी लाइटें, और एक प्रतिष्ठित एनीमेशन जो आपके अंदर और बाहर जाने पर बजता है, ये सभी उल्लेखनीय उन्नयन हैं, जो सुरक्षा में सुधार करते हैं। एडवांस्ड हरमन ऑडियोवॉरएक्स से लैस 10 जेबीएल स्पीकर के जुड़ने से सुनने का अनुभव बिल्कुल नए स्तर पर पहुंच जाता है। एयरो इन्सर्ट और एक शानदार पियानो ब्लैक ग्रिल के साथ R19 अलॉय व्हील इन वाहनों के लिए सौंदर्य उन्नयन हैं।

दोनों वाहनों को आराम और सुविधा को ध्यान में रखकर डिजाइन किया गया है। वे पूरी तरह से स्वचालित दोहरे क्षेत्र जलवायु नियंत्रण, एक केंद्रीय नियंत्रण पैनल के साथ आते हैं, जिसे कई कार्यों को करने के लिए छुआ जा सकता है, और चमड़े की सीटें जो हेडरेस्ट पर गहरे रंग के प्रतीक से सजी हैं। बोल्ड ओबेरॉन ब्लैक एक्सटीरियर, अंदर ब्लैकस्टोन थीम और पियानो ब्लैक डिटेल्स के साथ इन एसयूवी को डार्क थीम के साथ स्टाइल किया गया है।

दोनों टाटा मॉडल के इंजन 2.0-लीटर क्रायोटेक डीजल हैं, और वे मैनुअल या स्वचालित 6-स्पीड ट्रांसमिशन के साथ आते हैं। क्रमशः 168 बीएचपी और 350 एनएम टॉर्क के साथ यह एक अद्भुत मशीन है। बेहतर सस्पेंशन सिस्टम और तीन टेरेन रिस्पॉन्स मोड्स- नॉर्मल, रफ और वेट- के साथ ये मॉडल तीन ड्राइविंग मोड्स: इको, सिटी और स्पोर्ट के साथ आते हैं।

अधिक मांग वाले उपभोक्ताओं की जरूरतों को पूरा करने के लिए टाटा मोटर्स ने बाद के चरण में 1.5-लीटर टीजीडीआई पेट्रोल इंजन (168bhp/280Nm) के आगमन का वादा किया है।