News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

टाटा समूह यूके में गीगाफैक्ट्री स्थापित करने के लिए 4 बिलियन पाउंड का निवेश करेगा

Share Us

283
टाटा समूह यूके में गीगाफैक्ट्री स्थापित करने के लिए 4 बिलियन पाउंड का निवेश करेगा
20 Jul 2023
min read

News Synopsis

टाटा समूह Tata Group ने कहा कि वह यूके में एक गीगाफैक्ट्री स्थापित करने के लिए £4 बिलियन (42,500 करोड़ रुपये) का निवेश करेगा।

गीगाफैक्ट्री ईवी बैटरी Gigafactory EV Battery बनाएगी और सालाना 40GW सेल का उत्पादन करने की क्षमता होगी।

इससे 4,000 से अधिक नौकरियाँ पैदा होने और 2030 तक यूके में आवश्यक कार बैटरी उत्पादन का लगभग आधा प्रदान करने की उम्मीद है।

यह प्लांट पश्चिमी इंग्लैंड के समरसेट में स्थापित किया जाएगा। इसमें कहा गया कि ब्रिटिश सरकार ने करोड़ों पाउंड की सब्सिडी प्रदान की है।

टाटा मोटर्स Tata Motors और उसकी ब्रिटिश सहायक कंपनी जगुआर लैंड रोवर Jaguar Land Rover बैटरी के प्रमुख ग्राहक होंगे। इसका उपयोग अन्य कार निर्माता भी करेंगे।

रेंज रोवर, डिफेंडर और जगुआर ब्रांडों सहित जेएलआर वाहनों में उपयोग के लिए उत्पादन 2026 में शुरू होगा।

टाटा समूह यूके में यूरोप की सबसे बड़ी बैटरी सेल विनिर्माण सुविधाओं में से एक स्थापित करेगा। हमारा अरबों पाउंड का निवेश देश में अत्याधुनिक तकनीक लाएगा, जिससे बिजली बनाने में मदद मिलेगी। टाटा संस के चेयरमैन एन.चंद्रशेखरन Tata Sons Chairman N. Chandrasekaran ने कहा ऑटोमोटिव क्षेत्र का इलेक्ट्रिक मोबिलिटी में परिवर्तन, हमारे अपने व्यवसाय, जेएलआर द्वारा संचालित है।

उन्होंने कहा कि टाटा समूह की कंपनियों के साथ मिलकर यूके के प्रति अपनी प्रतिबद्धताओं को और मजबूत करेगा, जो प्रौद्योगिकी, उपभोक्ता, आतिथ्य, इस्पात, रसायन और ऑटोमोटिव क्षेत्रों में काम करती हैं।

ब्रिटिश प्रधान मंत्री ऋषि सनक British Prime Minister Rishi Sunak ने कहा कि निवेश यूके कार विनिर्माण उद्योग और उसके कुशल श्रमिकों की ताकत का एक प्रमाण है।

टाटा स्पेन में अपना बैटरी प्लांट बनाने पर विचार कर रहा है, लेकिन इस तरह के कदम से ब्रिटेन में बनी जगुआर लैंड रोवर की कारों को नुकसान हो सकता था।

सुनक एक ऐसा प्रस्ताव लेकर आए जिससे देश के सबसे बड़े ऑटो निर्माताओं में से एक को खोने का डर दूर हो जाएगा। ब्रिटिश ऊर्जा सुरक्षा सचिव ग्रांट शाप्स British Energy Security Secretary Grant Shapps ने बताया कि यह सौदा कड़ी मेहनत से जीता गया था। उन्होंने यह बताने से इनकार कर दिया कि टाटा को कितनी सहायता और सब्सिडी की पेशकश की गई थी, सरकार ने कहा कि वह उन विवरणों को उचित समय में प्रकाशित करेगी।

ब्रिटिश सरकार द्वारा जारी एक समाचार विज्ञप्ति में चंद्रशेखरन ने कहा कि वह महामहिम सरकार को धन्यवाद देना चाहते हैं, जिन्होंने इस निवेश को सक्षम करने के लिए हमारे साथ मिलकर काम किया है।

टाटा ने पहले से ही ब्रिटेन में विभिन्न व्यवसायों में भारी निवेश किया हुआ है। जगुआर लैंड रोवर के साथ कंपनी के पास वेल्स में एक बड़ी मिल सहित पर्याप्त इस्पात परिचालन भी है। कंपनी संयंत्र के संचालन को कम कार्बन उत्सर्जन के साथ स्टील का उत्पादन करने के लिए वित्तीय सहायता के बारे में सरकार से बात कर रही है।

अपने विशाल निवेश की घोषणा करते हुए टाटा समूह Tata Group मुकेश अंबानी Mukesh Ambani और गौतम अडानी Gautam Adani के साथ शामिल हो गया है, जिन्होंने भारत में ऐसे कारखानों में हजारों करोड़ रुपये लगाने का वादा किया है।