News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

एयर एशिया इंडिया का अधिग्रहण करेगा टाटा ग्रुप 

Share Us

301
एयर एशिया इंडिया का अधिग्रहण करेगा टाटा ग्रुप 
15 Jun 2022
6 min read

News Synopsis

भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग Competition Commission of India ने मंगलवार को टाटा संस की पूर्ण स्वामित्व वाली सब्सिडियरी कंपनी wholly owned subsidiary of Tata Sons एयर इंडिया Air India द्वारा एयर एशिया इंडिया  Air Asia India में संपूर्ण शेयरधारिता Whole Shareholding के अधिग्रहण Acquisition को मंजूरी दे दी है। सीसीआई के अनुसार, टाटा ग्रुप के नेतृत्व वाली एयर इंडिया ने बजट विमानन कंपनी एयर एशिया इंडिया के अधिग्रहण का प्रस्ताव रखा था। 

आपको बता दें कि बीते दिनों टाटा समूह के नेतृत्व वाली एयर इंडिया ने एयर एशिया इंडिया के अधिग्रहण का प्रस्ताव रखा था। इसमें टाटा ने एयर एशिया इंडिया के अधिग्रहण के लिए भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग से मंजूरी दिए जाने का अनुरोध किया था। गौरतलब है कि एयर इंडिया टाटा संस प्राइवेट लिमिटेड की एक अप्रत्यक्ष पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है। 

वर्तमान में कंपनी के पास Air Asia India की इक्विटी शेयर पूंजी Equity Share Capital का 83.67 प्रतिशत हिस्सा है। बाकी 16.33 प्रतिशत हिस्सेदारी मलेशिया की एयरएशिया इन्वेस्टमेंट लिमिटेड AirAsia Investment Limited of Malaysia के पास है। दो संयुक्त संस्थाओं की भारत के घरेलू यात्री बाजार में 15.7 प्रतिशत हिस्सेदारी होगी। बता दें कि टाटा ने इस साल जनवरी में एयर इंडिया और एयर इंडिया एक्सप्रेस Air India and Air India Express का अधिग्रहण किया था। अक्टूबर 2021 में टाटा घाटे में चल रही एयर इंडिया के लिए विजेता बोलीदाता के रूप में उभरा था।