News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

टाटा समूह ने कथित तौर पर बेंगलुरु में एप्पल आईफोन का निर्माण शुरू किया

Share Us

398
टाटा समूह ने कथित तौर पर बेंगलुरु में एप्पल आईफोन का निर्माण शुरू किया
16 May 2023
6 min read

News Synopsis

बेंगलुरु: सूत्रों के मुताबिक टाटा समूह Tata Group ने कथित तौर पर ताइवान की कंपनी विस्ट्रॉन से बेंगलुरु के बाहर स्थित नरसापुरा कारखाने का अधिग्रहण करके भारत में एप्पल के आईफोन का निर्माण शुरू कर दिया है।

यह कदम एप्पल के सीईओ टिम कुक Apple CEO Tim Cook की भारत यात्रा के दौरान अप्रैल में मुंबई में टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन Tata Sons Chairman N Chandrasekaran के साथ मुलाकात के बाद आया।

उन्होंने इलेक्ट्रॉनिक्स निर्माण Electronics Manufacturing के लिए टाटा समूह की योजनाओं और साझेदारी के लघु और दीर्घकालिक उद्देश्यों पर चर्चा की। हालांकि यह अभी भी अनिश्चित है, कि क्या विस्ट्रॉन पूरी तरह से बैंगलोर के संचालन से बाहर निकल जाएगा, सूत्रों ने कहा है, कि कंपनी ने अन्य व्यवसायों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए एप्पल के संचालन को छोड़ने का फैसला किया है।

इस बीच टाटा के कुछ अधिकारियों ने बैंगलोर में विस्ट्रॉन कारखाने Wistron Factory in Bangalore में काम करना शुरू कर दिया है, और संचालन और प्रक्रियाओं पर प्रशिक्षित हो रहे हैं।

भारत सरकार ने Apple को भारत में अपने विनिर्माण पारिस्थितिकी तंत्र Manufacturing Ecosystem का विस्तार करने और विनिर्माण जैसे महत्वपूर्ण कार्यों में विश्वसनीय भारतीय कंपनियों को शामिल करने के लिए प्रोत्साहित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, क्योंकि कंपनी चीन के बाहर एक बड़ा उत्पादन केंद्र विकसित Large Production Center Developed करना चाहती है।

न तो टाटा और न ही एप्पल ने विस्तृत प्रश्नावली का जवाब दिया है।

भारत में एक महत्वाकांक्षी विनिर्माण कदम में टाटा समूह ने देश के भीतर ऐप्पल आईफोन बनाना शुरू कर दिया है, क्योंकि वह ताइवान के दिग्गज विस्ट्रॉन के बेंगलुरु के बाहर नरसापुरा कारखाने Narsapura Factory Outside Bengaluru का अधिग्रहण करना चाहता है, कई स्रोतों ने टीओआई को बताया है। यह कदम एप्पल के सीईओ टिम कुक की अप्रैल में भारत यात्रा के दौरान मुंबई में टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन के साथ एक विस्तृत बैठक के कुछ हफ्तों के भीतर आया है।

यह समझा जाता है, कि दोनों अधिकारियों ने टाटा समूह की मेगा इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण योजनाओं Tata Group's Mega Electronics Manufacturing Plans पर चर्चा की और यह भी कि एप्पल साझेदारी से अल्पावधि के साथ-साथ दीर्घावधि में क्या उम्मीद करती है।

हालांकि इस बात पर अभी भी कुछ अनिश्चितता है, कि क्या विस्ट्रॉन बैंगलोर परिचालन Wistron Bangalore Operations से पूर्ण रूप से बाहर हो जाएगा, शीर्ष सूत्रों ने इस बात पर जोर दिया है, कि ताइवानी अनुबंध निर्माण Taiwanese Contract Manufacturing दिग्गज ने अन्य व्यवसायों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए पूरी तरह से एप्पल संचालन से बाहर निकलने का फैसला किया है। उन्होंने कहा कि विस्ट्रॉन गैर-एप्पल उत्पादों Wistron Non-Apple Products के लिए भारत में अन्य अवसरों को देखना जारी रखेगा।

टाटा समूह के प्रवेश पर एक शीर्ष सूत्र ने कहा टाटा समूह के चुनिंदा अधिकारी पहले से ही बैंगलोर में विस्ट्रॉन कारखाने से काम कर रहे हैं, और समूह के अध्यक्ष चंद्रशेखरन और शीर्ष विस्ट्रॉन की चौकस निगाहों के तहत महत्वाकांक्षी परियोजना को सावधानी से चलाया जा रहा है। और Apple के निर्माण के प्रभारी अधिकारी ने टाटा समूह के साथ-साथ Apple को भेजी गई एक विस्तृत प्रश्नावली अनुत्तरित रही।

सूत्रों ने कहा कि टाटा पहले से ही विस्ट्रॉन सुविधा में आईफोन का निर्माण iPhone Manufacturing at Wistron Facility कर रही है। उनके प्रतिनिधियों और अधिकारियों ने संचालन, मानव संसाधन और प्रशासन में शामिल होना शुरू कर दिया है। वे संचालन और प्रक्रियाओं पर प्रशिक्षित हो रहे हैं।

यह पता चला है, कि केंद्र ने भारत में न केवल अपने विनिर्माण इको-सिस्टम को विकसित करने के लिए प्रोत्साहित करने और आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, क्योंकि यह चीन के बाहर एक बड़ा उत्पादन केंद्र विकसित करना चाहता है, बल्कि इसमें विश्वसनीय भारतीय कॉरपोरेट्स Trusted Indian Corporates को भी शामिल करना है। निर्माण जैसे प्रमुख कार्य।