News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

टाटा ग्रुप ने सुपर ऐप Tata Neu में 1 बिलियन डॉलर निवेश करने की योजना बनाई

Share Us

248
टाटा ग्रुप ने सुपर ऐप Tata Neu में 1 बिलियन डॉलर निवेश करने की योजना बनाई
21 Oct 2023
7 min read

News Synopsis

टाटा समूह Tata Group सक्रिय रूप से अपने महत्वाकांक्षी मेगा ऐप उद्यम में अतिरिक्त 1 बिलियन डॉलर की नई फंडिंग लगाने पर विचार कर रहा है। इस साल की शुरुआत में समूह ने 2 अरब डॉलर का भारी निवेश किया था।

अतिरिक्त नकदी जो टाटा डिजिटल प्राइवेट Tata Digital Pvt. को मिलने की उम्मीद है, इसका उद्देश्य अधिक सहज डिजिटल अनुभव प्रदान करने के लिए ऐप की उपयोगिता और परिचालन प्रभावशीलता में सुधार करना है।

कंपनी ने इस बड़ी पूंजी को निवेश करने के लिए चुना है, क्योंकि यह अपनी ऑनलाइन दृश्यता में सुधार करने और लगातार बदलते डिजिटल वातावरण में अपनी स्थिति को मजबूत करने के लिए काम करती है।

प्रक्रियाओं को सुव्यवस्थित करने और उपयोगकर्ता के अनुकूल अनुभव को रोकने वाली किसी भी हिचकी को दूर करने के लिए समूह अपनी डिजिटल इकाई के साथ चर्चा कर रहा है, जो कंपनी के प्राथमिक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म Tata Neu को चलाती है।

इसके अतिरिक्त टाटा समूह सुपर ऐप उद्यम के भविष्य के वित्तपोषण के लिए कई विकल्पों पर विचार कर रहा है। इस चर्चा के तहत एक तरीका आवश्यक वित्तीय सहायता प्राप्त करने के लिए अंतरराष्ट्रीय संप्रभु और वित्तीय निवेशकों का उपयोग करना है।

रिलायंस रिटेल वेंचर्स Reliance Retail Ventures द्वारा इस्तेमाल की गई रणनीति के अनुरूप है। कि रिलायंस रिटेल वेंचर्स लगातार बाहरी स्रोतों से पूंजी प्राप्त करता है, कतर इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी और केकेआर एंड कंपनी Qatar Investment Authority and KKR & Company जैसे संगठनों के निवेश ने व्यावसायिक पहल पर $ 100 बिलियन का मूल्य लगाया है।

Tata Neu ने भारत के पहले सुपर ऐप के रूप में काम किया है। यह चीन में लोकप्रिय Alipay और WeChat प्लेटफॉर्म से प्रेरित था। इस ऐप की शुरुआत आशाजनक रही, और लेकिन पिछले साल रिलीज़ होने के तुरंत बाद इसमें तकनीकी दिक्कतें आईं और उपयोगकर्ताओं से शिकायतें मिलीं। टाटा न्यू कई प्रकार की सुविधाएँ प्रदान करता है, जो उपयोगकर्ताओं को सामान और गैजेट खरीदने, एयरलाइन आरक्षण करने, रेस्तरां आरक्षण करने और उन ब्रांडों से सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला तक पहुंच प्राप्त करने में सक्षम बनाता है, जो टाटा समूह का हिस्सा हैं। इसके अतिरिक्त ऐप ऋण, बीमा और बिल-भुगतान सेवाओं के साथ-साथ विस्तारित सदस्यता लाभों सहित वित्तीय वस्तुओं तक पहुंच प्रदान करता है।

टाटा समूह ने एक मजबूत ई-कॉमर्स पोर्टफोलियो बनाने की अपनी खोज में ई-फार्मेसी 1 एमजी और ई-ग्रोसर बिगबास्केट जैसे व्यवसायों को खरीदने के लिए पिछले तीन वर्षों में $ 2 बिलियन से अधिक का निवेश किया है।