News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

Tata Elxsi ने साइबर सुरक्षा बढ़ाने के लिए IISc के साथ समझौता किया

Share Us

383
Tata Elxsi ने साइबर सुरक्षा बढ़ाने के लिए IISc के साथ समझौता किया
05 Oct 2023
min read

News Synopsis

टाटा एलेक्सी Tata Alexi उद्योगों में दुनिया के अग्रणी डिजाइन और प्रौद्योगिकी सेवा प्रदाताओं में से एक है, जिसने भारतीय विज्ञान संस्थान Indian Institute of Science के साथ मिलकर ऑटोमोटिव साइबर सुरक्षा समाधान Automotive Cyber Security Solutions के संयुक्त विकास की घोषणा की है।

उद्योग-स्वीकृत कृत्रिम बुद्धिमत्ता और मशीन लर्निंग कौशल सेट और सॉफ्टवेयर-परिभाषित वाहनों और ईवी समाधानों की दिशा में व्यापार में बढ़त का लाभ उठाएगा, और साथ ही आईआईएससी में उन्नत अनुसंधान की ताकत भी।

सेंसर के जटिल इन-व्हीकल नेटवर्क और आधुनिक ड्राइविंग अनुभव को परिभाषित करने वाले सॉफ़्टवेयर में कई प्रगति द्वारा प्रस्तुत साइबर सुरक्षा में चुनौतियों का समाधान करना है। वाहन-से-वाहन और वाहन-से-कुछ भी (V2X) कनेक्टिविटी में प्रगति ने चोरी, रिमोट कंट्रोल, छेड़छाड़ और व्यक्तिगत जानकारी की हेराफेरी के अधिक अवसर प्रस्तुत किए हैं। इस बीच आईआईएससी शोधकर्ता ऑटोमोटिव वाहन प्रौद्योगिकियों और नेटवर्क सुरक्षा, स्मार्ट ग्रिड और अन्य महत्वपूर्ण प्रणालियों को विकसित करने पर अलग से ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।

एआई और एमएल-आधारित घुसपैठ का पता लगाने का उपयोग करके कनेक्टेड ऑटोमोटिव वाहनों में सुरक्षा और खतरे का पता लगाने पर भी ध्यान केंद्रित करेगा। यह साझेदारी सिस्टम में भविष्य और संभावित रूप से अधिक उन्नत खतरों पर निवारक अंतर्दृष्टि के साथ संभावित सुरक्षा खतरों और विसंगतियों को रोकने और उनका पता लगाने के लिए भी काम करेगी।

टाटा एलेक्सी के सीईओ और एमडी मनोज राघवन Manoj Raghavan CEO and MD Tata Elxsi ने कहा कि ऑटोमोटिव उद्योग का भविष्य सुरक्षित वाहनों और विश्वास पर निर्भर करता है। कनेक्टेड वाहनों के क्षेत्र में हमने अपने एडीएएस कार्यक्रम एसडीवी आर्किटेक्चर और इसी तरह के माध्यम से स्वायत्त वाहनों के लिए अपने समाधान स्टैक को बेहतर बनाने के लिए पर्याप्त निवेश किया है। जैसे-जैसे वाहन तेजी से डिजिटल प्रौद्योगिकियों पर निर्भर हो रहे हैं, साइबर सुरक्षा समाधानों और उत्पादों पर ध्यान केंद्रित करने वाली आईआईएससी की साझेदारी के साथ, कि हमारे ग्राहक और वाहन निर्माता अंतिम ग्राहकों को मानसिक शांति प्रदान करते हुए अधिक सुरक्षित, अधिक लचीले वाहन बना सकते हैं।

Tata Elxsi सुरक्षा के प्रति अटूट प्रतिबद्धता के साथ कनेक्टेड वाहनों के लिए सक्रिय रूप से अपनी सेवा और उत्पाद पोर्टफोलियो विकसित कर रहा है। टाटा एलेक्सी के अभिनव समाधानों का लक्ष्य आईआईएससी के ईसीई विभाग के साथ इस संयुक्त विकास से तैयार अत्याधुनिक उत्पाद के साथ ऑटोमोटिव साइबर सुरक्षा के परिदृश्य को बदलना है।

आज की डिजिटल और परस्पर जुड़ी दुनिया में तकनीकी प्रगति के साथ साइबर सुरक्षा खतरे बढ़ रहे हैं। आईआईएससी में हम हमेशा अकादमिक-उद्योग साझेदारी के लिए उत्सुक रहते हैं, जो ऐसी चुनौतियों से निपटने में मदद कर सकती है।

आईआईएससी के निदेशक प्रोफेसर जी रंगराजन IISc Director Professor G Rangarajan ने कहा हम कनेक्टेड ऑटोमोटिव वाहनों की सुरक्षा के इस महत्वपूर्ण क्षेत्र में नवाचारों को बढ़ावा देने के लिए टाटा एलेक्सी के साथ हाथ मिलाने को लेकर उत्साहित हैं।

आईआईएससी के इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रॉनिक्स और कंप्यूटर साइंसेज डिवीजन के डीन प्रोफेसर राजेश सुंदरेसन Professor Rajesh Sundaresan ने कहा “एक आधुनिक कार में कार के संचालन को समझने और नियंत्रित करने के लिए 3000 से अधिक चिप्स आसानी से लगे होते हैं। सुरक्षित इन-व्हीकल नेटवर्किंग को सक्षम करने से जुड़ी डिज़ाइन जटिलता बहुत अधिक है। यह साझेदारी संरक्षित और कनेक्टेड गतिशीलता को सक्षम करने के लिए साइबर-भौतिक सिस्टम सुरक्षा में आईआईएससी की ताकत और डिजाइन और प्रौद्योगिकी में टाटा एलेक्सी की ताकत को एक साथ लाती है। उन्होंने आईआईएससी में एआई लैब स्थापित करने के लिए टाटा एलेक्सी द्वारा पहले प्रदान किए गए सीएसआर अनुदान पर जोर दिया, जिससे संस्थान के एमटेक (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) कार्यक्रम के छात्रों को नाटकीय रूप से मदद मिली है।

टाटा एलेक्सी ने पहले से ही खतरे का पता लगाने, खतरे की रोकथाम और गोपनीयता चिंताओं को संबोधित करने वाले सुरक्षित अपडेट के लिए कुछ सर्वोत्तम-इन-क्लास सुविधाओं का नेतृत्व किया है, जो कनेक्टेड वाहन के क्षेत्र में सुरक्षा समाधान परिदृश्य को चलाने वाली नवीनतम नियामक और अनुपालन आवश्यकताओं के अनुरूप है।

टाटा एलेक्सी के बारे में:

टाटा एलेक्सी ऑटोमोटिव, ब्रॉडकास्ट, संचार, हेल्थकेयर और परिवहन सहित उद्योगों में डिजाइन और प्रौद्योगिकी सेवाओं के दुनिया के अग्रणी प्रदाताओं में से एक है।

टाटा एलेक्सी ग्राहकों को आईओटी, क्लाउड, मोबिलिटी, वर्चुअल रियलिटी और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जैसी डिजिटल प्रौद्योगिकियों के डिजाइन सोच और अनुप्रयोग के माध्यम से अपने उत्पादों और सेवाओं को फिर से तैयार करने में मदद कर रही है। और अधिक जानकारी के लिए www.tataelxsi.com संपर्क करें।