News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

Tata Elxsi ने भारत में क्रिटिकल केयर इनोवेशन को बढ़ावा देने के लिए Drager के साथ साझेदारी की

Share Us

119
Tata Elxsi ने भारत में क्रिटिकल केयर इनोवेशन को बढ़ावा देने के लिए Drager के साथ साझेदारी की
28 Mar 2024
7 min read

News Synopsis

चिकित्सा और सुरक्षा प्रौद्योगिकी में वैश्विक अग्रणी Tata Elxsi और Dräger ने भारत में क्रिटिकल केयर इनोवेशन Critical Care Innovation को आगे बढ़ाने के लिए साझेदारी की घोषणा की। इस साझेदारी के हिस्से के रूप में ड्रेगर पुणे में टाटा एलेक्सी की सुविधा में एक नया ऑफशोर डेवलपमेंट सेंटर स्थापित करके अपनी अनुसंधान और विकास उपस्थिति का विस्तार कर रहा है। ओडीसी स्थानीय और अंतर्राष्ट्रीय दोनों बाजारों के लिए नवीन महत्वपूर्ण देखभाल चिकित्सा उपकरणों को विकसित करने पर ध्यान केंद्रित करेगा। यह साझेदारी टाटा एलेक्सी की डिजाइन और प्रौद्योगिकी विशेषज्ञता के साथ-साथ चिकित्सा और सुरक्षा प्रौद्योगिकी में ड्रेजर की विशेषज्ञता को जोड़ती है।

डेवलपमेंट सेंटर दोनों संगठनों की प्रतिभा को एकजुट करेगा, जो दुनिया भर में ऑपरेशन थिएटर वातावरण में तैनाती के लिए नवीन महत्वपूर्ण देखभाल चिकित्सा उपकरणों को डिजाइन और विकसित करने के लिए समर्पित है। यह केंद्रीय केंद्र अवधारणा से लेकर उत्पाद डिजाइन, प्रोटोटाइप और परीक्षण तक महत्वपूर्ण देखभाल उत्पाद विकास के सभी पहलुओं की देखरेख करेगा। ओडीसी एक व्यापक महत्वपूर्ण देखभाल उपकरण परीक्षण सुविधा प्रदान करता है, जो ओटी सेटअप की मांग आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए परीक्षण वातावरण बनाने के लिए मेडिकल-ग्रेड गैसों, कंप्रेसर, ऑक्सीजन सिलेंडर से लैस है।

नवाचार के प्रति संयुक्त प्रतिबद्धता: यह ओडीसी चिकित्सा नवाचार की सीमाओं को आगे बढ़ाने के लिए दृढ़ता से प्रतिबद्ध है। इसका लक्ष्य ऐसे उत्पाद विकसित करना है, जो महत्वपूर्ण देखभाल सेटिंग्स में तैनाती के लिए उच्चतम सुरक्षा और प्रभावकारिता मानकों का पालन करते हैं।

Tata Elxsi और Dräger के बीच सहयोग लागत प्रभावी, उच्च गुणवत्ता वाले चिकित्सा उपकरणों के विकास को तेजी से ट्रैक करने के लिए उनकी सामूहिक प्रतिभा का उपयोग करता है, जो एक मजबूत स्वास्थ्य देखभाल पारिस्थितिकी तंत्र में योगदान देता है, जो हर किसी के लिए सुलभ है। यह साझेदारी वैश्विक मंच पर भारतीय अनुसंधान एवं विकास क्षमताओं को प्रदर्शित करती है। यह भारत में ड्रेगर का दूसरा अनुसंधान एवं विकास केंद्र है, जो भारतीय नवाचार और विनिर्माण क्षमताओं के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करता है।

ड्रेगर इंडिया ग्रुप के प्रबंध निदेशक शालिन पटेल Shalin Patel Managing Director of Draeger India Group ने कहा "टाटा एलेक्सी के साथ यह सहयोग भारत में हमारे अनुसंधान एवं विकास पदचिह्न का विस्तार करने के लिए ड्रेजर की यात्रा में एक महत्वपूर्ण कदम है।" "टाटा एलेक्सी के इको-सिस्टम और प्रौद्योगिकी और डिजाइन में विशेषज्ञता का लाभ उठाकर हम महत्वपूर्ण देखभाल उपकरणों में नए मानक स्थापित कर रहे हैं, जो अंततः दुनिया भर के मरीजों को लाभान्वित करेंगे।"

भारत में टाटा एलेक्सी का टैलेंट पूल और तकनीकी कौशल स्वास्थ्य सेवा के लिए सह-नवाचार के बेहतरीन अवसर प्रदान करता है। “टाटा एलेक्सी के साथ हमारा सहयोग अगली पीढ़ी के महत्वपूर्ण देखभाल समाधान विकसित करने की इस क्षमता का दोहन करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। इस सेंटर की स्थापना अनुसंधान एवं विकास केंद्र के रूप में भारत के रणनीतिक महत्व में हमारे विश्वास को रेखांकित करती है, ”शालिन पटेल ने कहा।

टाटा एलेक्सी के हेल्थकेयर और लाइफसाइंसेज बिजनेस के प्रमुख पंकज मधुकर वानी ने कहा “ड्रैगर के साथ काम करना हमारी नवीन प्रौद्योगिकी, डिजाइन और इंजीनियरिंग दक्षता को उत्पाद विकास में एकीकृत करने का एक अनूठा अवसर प्रदान करता है। स्वास्थ्य देखभाल उत्पाद डिजाइन और विकास, वैश्विक बाजार में प्रवेश और डिजिटलीकरण में हमारे व्यापक अनुभव के साथ हम प्रभावशाली समाधान देने के लिए अच्छी स्थिति में हैं। एआई-सक्षम हेल्थकेयर डिवाइस, स्मार्ट सहायक डिवाइस, डायग्नोस्टिक डिवाइस, इंजेक्टेबल्स, टेलीहेल्थ, प्वाइंट ऑफ केयर डिवाइस जैसे कुछ नामों पर काम करने का हमारा अनुभव यह हमें स्वास्थ्य सेवा मॉडल की फिर से कल्पना करने और आज स्वास्थ्य सेवा उद्योग के सामने आने वाली कुछ महत्वपूर्ण चुनौतियों से निपटने के लिए एक अद्वितीय स्थिति में रखता है।

यह सेंटर न केवल विकास चक्र में स्वास्थ्य देखभाल नवाचार के लिए हमारी संयुक्त प्रतिबद्धता का प्रमाण है, बल्कि वैश्विक अनुसंधान एवं विकास केंद्र के रूप में भारत की क्षमता का भी प्रमाण है। हम ड्रेगर की स्वास्थ्य देखभाल पहल का हिस्सा बनने के लिए उत्साहित हैं, और उनकी विकास यात्रा में उनका समर्थन करने के लिए तैयार हैं।

भविष्य को देखते हुए क्रिटिकल केयर पोर्टफोलियो के विस्तार की योजनाएँ हैं। अत्याधुनिक प्रौद्योगिकियों का उपयोग करके नया ओडीसी नवीन स्वास्थ्य देखभाल उपकरण तैयार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए तैयार है, जो वैश्विक स्तर पर रोगियों और स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं की बढ़ती जरूरतों को पूरा करता है।