विस्ट्रॉन के आईफोन संयंत्र के अधिग्रहण के बाद टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स एप्पल की प्रमुख कंपनी बनेगी

Share Us

504
विस्ट्रॉन के आईफोन संयंत्र के अधिग्रहण के बाद टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स एप्पल की प्रमुख कंपनी बनेगी
05 May 2023
6 min read

News Synopsis

Apple भारत में स्थानीय विनिर्माण पर दोगुना हो गया है, ताइवान स्थित iPhone निर्माता Wistron कथित तौर पर देश में अपने परिचालन को बंद कर रहा है, और Tata Electronics Wistron के कर्नाटक कारखाने का अधिग्रहण करने और नए Apple उत्पादों का निर्माण करने के लिए तैयार है।

यह कदम केवल सरकार के स्थानीय विनिर्माण सपने को बढ़ावा देगा, ऐसे समय में जब वित्त वर्ष 23 में देश से iPhone का निर्यात 5 बिलियन डॉलर (40,000 करोड़ रुपये से अधिक) को पार कर गया।

कर्नाटक में विस्ट्रॉन की फैक्ट्री जिसमें लगभग 12,000 लोग काम करते हैं, देश में इसके कारोबार का एक बड़ा हिस्सा है।

हिंदू बिजनेस लाइन की एक रिपोर्ट के अनुसार विस्ट्रॉन अपने परिचालन को बंद कर देगी और अगले साल के भीतर अपने भारत के संचालन को भंग करने के लिए नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल National Company Law Tribunal और कंपनियों के रजिस्ट्रार से संपर्क करने की संभावना है।

150 साल पुराने Tata Group ने हाल के दिनों में Apple के साथ अपना कारोबार बढ़ाने के लिए कई उपाय किए हैं।

प्रभु राम हेड इंडस्ट्री इंटेलिजेंस ग्रुप Prabhu Ram Head Industry Intelligence Group सीएमआर ने आईएएनएस को बताया कि 'मेक इन इंडिया' पहल टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स जैसी घरेलू कंपनियों के उभरने और एप्पल के समवर्ती उत्पादन की संभावना के साथ और भी अधिक गति प्राप्त करने के लिए तैयार है। आईफोन 15 और उससे आगे।

राम ने कहा जैसे-जैसे हम आगे बढ़ेंगे, ये शुरुआती कदम निस्संदेह भारत के सेमीकंडक्टर पारिस्थितिकी तंत्र India's Semiconductor Ecosystem को मजबूत करेंगे और वैश्विक इलेक्ट्रॉनिक्स मूल्य श्रृंखलाओं Global Electronics Value Chains में इसकी स्थिति को मजबूत करेंगे।

रिपोर्ट के मुताबिक विस्ट्रॉन स्मार्टफोन प्रोडक्शन-लिंक्ड योजना Wistron Smartphone Production-Linked Plan के तहत कुछ सब्सिडी भुगतानों की भी प्रतीक्षा कर रहा है, इससे पहले कि वह भारत में अपना परिचालन बंद कर दे।

मार्केट इंटेलिजेंस फर्म CMR द्वारा उपलब्ध कराए गए शुरुआती अनुमानों के अनुसार FY23 में Apple ने देश में 7 मिलियन से अधिक iPhones और आधा मिलियन iPads भेजे, iPhone शिपमेंट के लिए 28 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की।

जैसा कि Apple भारत में घरेलू विनिर्माण पर दोगुना हो गया है, इस अवधि में देश में 8 मिलियन से अधिक iPhones की बिक्री के साथ तकनीकी दिग्गज वित्त वर्ष 23-34 में 6 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी हासिल करने की संभावना है।

ऐसे परिदृश्य में टाटा समूह आशान्वित है, कि पूर्व रिपोर्टों के अनुसार विस्ट्रॉन के आईफोन असेंबली प्लांट Wistron's Iphone Assembly Plant को अपने कब्जे में लेने के अपने प्रयासों में सफल होने के बाद टाटा समूह भारत का एक इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण केंद्र Tata Group an Electronics Manufacturing Hub of India बन गया है।